जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। उत्तराखंड के इतिहास और ब्रिटिश उपनिवेशवाद के दौर पर आधारित अंतरराष्ट्रीय फिल्म 'गदेरा' के एक भाग की शूटिंग ऋषिकेश में संपन्न हुई। शूटिंग के लिए मोहनचट्टी और ऋषिकेश-चीला-हरिद्वार मार्ग पर स्थित गुर्जर बस्ती को चुना गया था। 

योगेश वत्स निर्देशित इस फिल्म में ब्रिटिश अभिनेताओं के साथ क्षेत्रीय कलाकारों को भी मौका दिया गया है। निर्माता सिद्धार्थ राज कुमार ने बताया कि फिल्म निर्माण में स्थानीय नागरिकों, वन गुर्जरों व उत्तराखंड सरकार का अहम योगदान रहा। उत्तराखंड की फिल्म नीति व सुयोग्य अवसरों ने प्रदेश में फिल्म निर्माण की प्रक्रिया को सुलभ बना दिया है। निर्देशक योगेश वत्स का कहना है कि सरकार के इस प्रयास से क्षेत्र की नवोदित प्रतिभाओं को अपनी कला प्रदर्शित करने के लिए एक सशक्त मंच मिल रहा है। 

चार भाषाओं में बनेगी 'गदेरा'

वरिष्ठ रंगकर्मी श्रीश डोभाल ने बताया कि फिल्म 'गदेरा' इसलिए महत्वपूर्ण है कि यह अंतरराष्ट्रीय कलाकारों को लेकर बनाई जा रही है। इसमें विदेशी कलाकारों के साथ गढ़वाल-कुमाऊं के कई कलाकार भी अहम भूमिकाएं निभा रहे हैं। बताया कि फिल्म चार भाषाओं अंग्रेजी, हिंदी, गढ़वाली व कुमाऊंनी में बन रही है। 

विदेशी के साथ क्षेत्रीय कालाकारों को भी मौका 

'गदेरा' के निर्देशक योगेश वत्स ने बताया कि फिल्म में एंड्रूज जोन्स, एडवर्ड क्रिस्टल, कैटरीना मौरिस, मैसी आगा जैसे विदेशी कलाकार नजर आएंगे। जबकि, भारतीय कलाकारों में प्रमुख थिएटर आर्टिस्ट श्रीश डोभाल के अलावा अनिल घिल्डियाल, राजेश आर्य, मनोज शाह 'टोनी', डॉ. जाग्रति डोभाल, सुमनलता रावत, श्वेता थपलियाल, आरती शाह और नवोदित कलाकार देव सिंह गडिय़ा, सोनू राठी, गौरव ममगाईं आदि शामिल हैं।

फिल्म निर्माण में तकनीशियन सिनेमेटोग्राफर शुभम, सह निर्देशक बिल्लू पाल, आर्ट डायरेक्टर धर्मवीर सिंह, कार्यकारी निर्माता शांतनु कश्यप, शौर्य कश्यप, साहिल कश्यप, साउंड इंजीनियर अनिरुद्ध व्यास, मेकअप आर्टिस्ट रमिला मुक्तांन व अंकित साहनी सहयोग कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें -National Youth Day: सीएम त्रिवेंद्र रावत बोले, उत्तराखंड में जल्द अस्तित्व में आएगा युवा आयोग

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021