Move to Jagran APP

शिक्षामंत्री अरविंद पांडेय बोले, परीक्षार्थियों की सुरक्षा को जिलाधिकारी से करेंगे बात

कोरोना संक्रमण में उत्तराखंड बोर्ड की शेष परीक्षाओं के दौरान परीक्षार्थियों की सुरक्षा को लेकर शिक्षा महकमा पूरी तरह सावधानी बरत रहा है।

By Edited By: Published: Tue, 16 Jun 2020 10:21 PM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 02:44 PM (IST)
शिक्षामंत्री अरविंद पांडेय बोले, परीक्षार्थियों की सुरक्षा को जिलाधिकारी से करेंगे बात
शिक्षामंत्री अरविंद पांडेय बोले, परीक्षार्थियों की सुरक्षा को जिलाधिकारी से करेंगे बात

देहरादून, राज्य ब्यूरो। कोविड-19 के संकटकाल में उत्तराखंड बोर्ड की शेष परीक्षाओं के दौरान परीक्षार्थियोंकी सुरक्षा को लेकर शिक्षा महकमा पूरी तरह सावधानी बरत रहा है। 24 जून को सर्वाधिक एक लाख से ज्यादा परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। 

loksabha election banner
शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय परीक्षार्थियों की स्वास्थ्य सुरक्षा के मामले को लेकर जिलाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वार्ता करेंगे। कोरोना संक्रमण से बचाव के मद्देनजर शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने महकमे को सतर्कता बरतने को कहा है। चार दिनी परीक्षा कार्यक्रम के दौरान मुख्य रूप से दो दिन परीक्षार्थियों की संख्या के लिहाज से बड़ी परीक्षाएं हैं। 24 जून को हाईस्कूल गणित और इंटर संस्कृत विषय की परीक्षा होनी है। 
हाईस्कूल गणित विषय में 96348 और इंटर संस्कृत विषय में 20487 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। 22 जून को इंटर जीव विज्ञान विषय में 25466 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। इंटर भूगोल विषय में 36327 परीक्षार्थी शामिल होंगे। शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय ने कहा कि परीक्षार्थियों को कोरोना संक्रमण से बचाने को परीक्षा केंद्रों के भीतर और बाहर शारीरिक दूरी का पालन कराने पर जोर दिया जा रहा है। 
परीक्षा केंद्रों में सैनिटाइजेशन, थर्मल स्क्रीनिंग समेत जरूरी बंदोबस्त रहेंगे। ब्लॉक मुख्यालय स्तर पर परीक्षा केंद्रों के समीप एंबुलेंस आदि की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि वह परीक्षा से पहले जिलाधिकारियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जरूरी बंदोबस्त का जायजा लेंगे।
मंत्री 21 को करेंगे ई-मातृ शक्ति सम्मेलन को संबोधित 
शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय 21 जून को वर्चुअल स्टूडियो के माध्यम से दूरस्थ क्षेत्रों में छात्र-छात्राओं की माताओं से तीलू रौतेली ई-मातृ शक्ति सम्मेलन के माध्यम से वार्ता करेंगे। इस संबंध में सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों, जिला शिक्षाधिकारियों को वर्चुअल क्लासरूम को दुरुस्त करने के निर्देश दिए गए हैं। अभिभावक माताओं से शारीरिक दूरी और मास्क जैसे जरूरी मानकों का पालन कराने को कहा गया है।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.