Move to Jagran APP

निकाय चुनाव में भाजपा खेल रही ये दांव, ग्रामीण क्षेत्र में असमंजस

नगर निगम चुनाव में भाजपा से पार्षद पद के लिए करीब 500 कार्यकर्ताओं ने अपना दावा पेश किया है। भाजपा महानगर की बैठक में अधिकतर नामों पर चर्चा पूरी कर ली गई है।

By BhanuEdited By: Published: Thu, 18 Oct 2018 09:47 AM (IST)Updated: Thu, 18 Oct 2018 09:47 AM (IST)
निकाय चुनाव में भाजपा खेल रही ये दांव, ग्रामीण क्षेत्र में असमंजस
निकाय चुनाव में भाजपा खेल रही ये दांव, ग्रामीण क्षेत्र में असमंजस

देहरादून, [जेएनएन]: नगर निगम चुनाव में भाजपा से पार्षद पद के लिए करीब 500 कार्यकर्ताओं ने अपना दावा पेश किया है। भाजपा महानगर की बैठक में अधिकतर नामों पर चर्चा पूरी कर ली गई है। सिर्फ रायपुर विधानसभा क्षेत्र के कुछ वार्ड और धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के वार्डों की दावेदारी पर दोबारा चर्चा की जाएगी। 

loksabha election banner

पार्षद के दावेदारों पर भाजपा महानगर कार्यालय में शहर के विधायकों, वरिष्ठ पदाधिकारियों व विभिन्न मंडलों के पदाधिकारियों ने मंथन किया। महानगर अध्यक्ष विनय गोयल ने बताया कि 100 वार्डों में से अधिकतर वार्ड पुराने वार्डों से मिलकर ही बने हैं। ऐसे में सिटिंग पार्षदों को ही तव्वजो दी जाएगी। 

हालांकि, इसके लिए उनका अब तक का ट्रैक रिकॉर्ड भी देखा जाएगा। वहीं, जो गांव अब वार्ड का हिस्सा बन चुके हैं, उन पर ग्राम प्रधान से लेकर क्षेत्र पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्यों के नामों पर भी विचार चल रहा है। जिस भी दावेदार के नाम पर सबसे अधिक सहमति बनेगी, उसे ही टिकट दिया जाएगा। 

ग्रामीण क्षेत्र से हटकर नगर निगम का हिस्सा बने वार्डों की संख्या कम होने के चलते इस निर्णय में अधिक कसरत नहीं करनी पड़ेगी। शुक्रवार तक भाजपा प्रत्याशियों के नामों की घोषणा संभव है। 

विधानसभावार वार्डों की स्थिति 

रायपुर-----------24 

धर्मपुर-----------22 

राजपुर रोड-----18 

कैंट---------------15 

मसूरी-------------11 

डोईवाला----------07 

सहसपुर--------03 

बदले आरक्षण पर कार्यकर्ताओं को तव्वजो 

भाजपा महानगर अध्यक्ष विजय गोयल ने बताया कि आरक्षण में जिन सीटों में बदलाव हुआ है, उन पर सिटिंग उम्मीदवार के परिजनों की जगह बेहतर काम करने वाले कार्यकर्ताओं को तव्वजो दिए जाने का निर्णय लिया गया है।

कार्यकर्ताओं का भी रहे मान और प्रत्याशी भी हो जिताऊ

कार्यकर्ता भी नाराज न हों और प्रत्याशी भी जिताऊ हो। निकाय चुनाव की तैयारियों में जुटी भाजपा ने प्रत्याशियों के चयन के लिए यह फार्मूला तय किया है। खासकर नगर निगमों में महापौर और नगर पालिका परिषदों व नगर पंचायतों में अध्यक्ष पदों के लिए। 

इस कड़ी में बुधवार को भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट समेत अन्य पदाधिकारियों ने पार्टी के बड़े नेताओं से रायशुमारी की। माना जा रहा कि गुरुवार को होने वाली भाजपा की निकाय संचालन समिति की अहम बैठक में भी इसे रखा जाएगा। बैठक के बाद प्रत्याशियों के नाम घोषित किए जाने हैं। 

निकाय चुनाव के लिए भाजपा में दावेदारों की भरमार है और अभी भी आवेदन आने का सिलसिला जारी है। ऐसे में भाजपा नेतृत्व को खासी मशक्कत करनी पड़ रही है। विशेषकर, नगर निगमों में महापौर और नगर पालिका व नगर पंचायतों के अध्यक्ष की कुर्सी को दावेदारों की भीड़ अधिक है। इनके पैनल भी प्रांतीय नेतृत्व को मिल चुके हैं। 

दावेदारों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पार्टी नेतृत्व ऐसा कोई रिस्क नहीं लेगा, जिससे कहीं भी नाराजगी के सुर उठें। इस सिलसिले में पार्टी ने ऐसा फार्मूला निकाला है, जिससे कार्यकर्ताओं का भी सम्मान रहे और प्रत्याशी भी जिताऊ रहे। 

इसी माथापच्ची के बीच प्रांतीय पदाधिकारी बड़े नेताओं के साथ रायशुमारी करते रहे। यही नहीं, पार्षद व सभासद पदों के लिए विधायकों के साथ ही वरिष्ठ पदाधिकारियों के साथ दिनभर मंथन भी चला। पार्टी सूत्रों के मुताबिक दावेदारी कोई भी कर सकता है, लेकिन टिकट तो किसी एक को ही मिलेगा। ऐसे में प्रत्याशी की अपने क्षेत्र में पकड़ और उसके संबंध में लिए गए फीडबैक की अहम भूमिका रहेगी। 

जल्द घोषित होंगे प्रत्याशी 

भाजपा की निकाय चुनाव संचालन समिति की बैठक प्रांतीय कार्यालय में होगी। प्रदेश अध्यक्ष अजय भट्ट की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत समेत चुनाव संचालन समिति के अन्य सदस्य मौजूद रहेंगे। बैठक के उपरांत पार्टी कुछ प्रत्याशियों के नाम घोषित करेगी, जबकि बाकी के शुक्रवार को घोषित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: भाजपा में टिकट के लिए जोर आजमाइश, मंत्री और विधायकों की सिफारिश 

यह भी पढ़ें: कांग्रेस में टिकट के दावेदारों की लंबी होती जा रही है लिस्ट 

यह भी पढ़ें: स्थानीय निकाय चुनाव में सोशल मीडिया पर भी आयोग की पैनी नजर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.