Move to Jagran APP

दावेदारों के दबाव में भाजपा और कांग्रेस ने बदले कई प्रत्याशी

प्रमुख दलों भाजपा और कांग्रेस को निकाय चुनाव की नामांकन प्रक्रिया के अंतिम दिन कुछ जगह प्रत्याशी बदलने को मजबूर होना पड़ा।

By Edited By: Published: Tue, 23 Oct 2018 09:03 PM (IST)Updated: Wed, 24 Oct 2018 12:00 PM (IST)
दावेदारों के दबाव में भाजपा और कांग्रेस ने बदले कई प्रत्याशी
दावेदारों के दबाव में भाजपा और कांग्रेस ने बदले कई प्रत्याशी

देहरादून, [राज्य ब्यूरो]: टिकट की दौड़ में पिछड़ने के बाद भी निकाय चुनाव में ताल ठोकने की दावेदारों की रणनीति कई जगह असर कर गई। उनके दबाव का ही नतीजा रहा कि दोनों ही प्रमुख दलों भाजपा और कांग्रेस को निकाय चुनाव की नामांकन प्रक्रिया के अंतिम दिन कुछ जगह प्रत्याशी बदलने को मजबूर होना पड़ा। 

loksabha election banner

गढ़वाल मंडल में कांग्रेस ने दो निकायों में अध्यक्ष पदों पर प्रत्याशी बदले तो भाजपा ने एक निकाय में। यही नहीं, निकायों में कई जगह वार्ड प्रत्याशी भी बदले गए। दोनों दलों की इस कसरत को डैमेज कंट्रोल की कड़ी के तौर पर देखा जा रहा है। 

निकाय चुनाव के लिए टिकट वितरण होने के बाद भाजपा और कांग्रेस, दोनों ही दलों को जगह-जगह नाराजगी के सुरों से दो-चार होना पड़ रहा है। टिकट न मिलने से नाराज कई दावेदारों के निर्दलीय ताल ठोकने के एलान से दलों की पेशानी पर बल पड़ गए थे। 

इसी के चलते दलों ने कुछ जगह प्रत्याशी बदले हैं, ताकि असंतोष के सुर कुछ हद तक थामे जा सकें। इस कड़ी में कांग्रेस ने गढ़वाल मंडल मुख्यालय पौड़ी की नगर पालिका परिषद में अध्यक्ष पद पर अब सरिता नेगी को प्रत्याशी बनाया है, जबकि पहले विनोद बिष्ट को प्रत्याशी बनाया गया था।

इसी प्रकार बड़कोट नगर पालिका में अब लालदेई की जगह कांग्रेस ने अनुपमा रावत को टिकट दिया गया है। वहीं, भाजपा ने लक्सर नगर पालिका परिषद में अब अंबरीश को टिकट दे दिया है, जबकि पहले सचिन अग्रवाल को प्रत्याशी बनाने की घोषणा हुई थी। 

भाजपा ने नगर निगम देहरादून में डोभाल चौक और धामावाला वार्ड में प्रत्याशी बदले हैं। राज्य के अन्य निकायों में भी भाजपा व कांग्रेस की ओर से वार्ड प्रत्याशी बदलने की सूचना है। अब देखने वाली बात होगी कि प्रमुख सियासी दलों की प्रत्याशियों को बदलने की रणनीति कितनी कारगर साबित हो पाती है।

यह भी पढ़ें: असंतोष से निपटने को डैमेज कंट्रोल में सख्ती से कांग्रेस का गुरेज

यह भी पढ़ें: 84 सीटों के गणित में दांव पर लगी भाजपा के 57 विधायकों की साख

यह भी पढ़ें: उत्तरकाशी जिला पंचायत अध्यक्ष को झटका, आयोग के खिलाफ जाएंगी सुप्रीम कोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.