Move to Jagran APP

Bird Flu: उत्‍तराखंड में बर्ड फ्लू को लेकर हरकत में स्वास्थ्य महकमा, जिलों के लिए जारी की एडवाइजरी

Bird Flu बर्ड फ्लू की दस्तक ने देशभर में संक्रमण का एक नया डर पैदा कर दिया है। जिसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने भी सभी जिलों के लिए एडवाइजरी जारी की है। मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे बर्ड फ्लू को लेकर पूरी तरह सचेत रहें।

By Sumit KumarEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 06:49 PM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 11:06 PM (IST)
स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. अमिता उप्रेती ने बर्ड फ्लू की रोकथाम के लिए अधिकारियों को एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए।

जागरण संवाददाता, देहरादून: Bird Flu बर्ड फ्लू की दस्तक ने देशभर में संक्रमण का एक नया डर पैदा कर दिया है। जिसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने भी सभी जिलों के लिए एडवाइजरी जारी की है। मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे बर्ड फ्लू को लेकर पूरी तरह सचेत एवं सतर्क रहें। उन्हें एंटीवायरल औषधि ओसेल्टामिविर की उपलब्धता सुनिश्चित करने को भी कहा गया है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. अमिता उप्रेती ने बर्ड फ्लू की रोकथाम व नियंत्रण के लिए अधिकारियों को एहतियाती कदम उठाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि जनपद स्तर पर रैपिड रिपांस टीम गठित की जाएं। जिसमें पशुधन प्रसार विभाग से वेटनरी ऑफिसर को भी शामिल किया जाए। उन्होंने कहा है कि इस टीम को किसी भी आकस्मिक स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह प्रशिक्षित रखें। इसके अलावा जनपद स्तर पर पर्याप्त मात्रा में एंटीवायरल औषधि ओसेल्टामिविर, पीपीई किट, एन-95 मास्क आदि की उपलब्धता भी सुनिश्चित कर ली जाए।

यह भी पढ़ें- Bird Flu: देहरादून में भंडारी बाग और अन्य जगहों से मिले 200 से ज्यादा मृत कौए, वन विभाग में हड़कंप

स्वास्थ्य महानिदेशक ने निर्देश दिए हैं कि सभी सीएमओ पशुधन प्रसार विभाग, वन विभाग, पंचायती राज विभाग, खाद्य संरक्षा विभाग आदि के साथ अंतरविभागीय समन्वय बैठक आयोजित करें। पशुधन प्रसार विभाग व वन विभाग से समन्वय बनाते हुए किसी भी प्रकार के पक्षियों की सामूहिक/आकस्मिक मृत्यु पर निगरानी रखी जाए। किसी भी प्रकार की असामान्य घटना रिपोर्ट होने पर तत्काल आइडीएसपी (एकीकृत रोग निगरानी कार्यक्रम) राज्य यूनिट को जरूर दें।

यह भी पढ़ें-उत्तराखंड: वेतन कटौती के आदेश के खिलाफ ऊर्जा कर्मी लामबंद, 11 को करेंगे विरोध प्रदर्शन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.