Move to Jagran APP

Uttarakhand Tourist Places: अगर आपको है पहाड़ों पर घूमने का शौक तो चले आइए उत्‍तराखंड के इन हिल स्‍टेशन पर

Uttarakhand Tourist Places देवभूमि उत्‍तराखंड पर प्रकृति ने अपनी नेमत बरसाई है। इस कारण पर्यटक यहां ख‍िंचे चले आते हैं। अगर आप घूमने का प्‍लान कर रहे हैं तो चले आइए उत्‍तराखंड। यहां के नजारे मन को शांति देंगे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 16 Sep 2022 04:08 PM (IST)Updated: Fri, 16 Sep 2022 04:08 PM (IST)
Uttarakhand Tourist Places: अगर आपको है पहाड़ों पर घूमने का शौक तो चले आइए उत्‍तराखंड के इन हिल स्‍टेशन पर
आप दो से तीन दिन का ट्रिप प्‍लान करें और चले आइए उत्‍तराखंड के पर्यटक स्‍थलों पर।

जागरण संवाददाता, देहरादून। Uttarakhand Tourist Places अगर आप वीकेंड पर कहीं घूमने का प्‍लान बना रहे हैं तो उत्‍तराखंड के कुछ प्रमुख डेस्टिनेशन आपके लिए बेस्‍ट हैं। आप दो से तीन दिन का ट्रिप प्‍लान करें और चले आइए इन पर्यटक स्‍थलों पर। इन हिल स्‍टेशन पर आप अपने परिवार के साथ क्‍वालिटी टाइम स्‍पेंड कर सकते हैं। आइए जानते इन पर्यटक स्‍थलों के बारे में।

loksabha election banner

1काणाताल (Kanatal)

काणाताल (Kanatal) टिहरी जनपद के प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों में से एक है। यह टिहरी जिला मुख्यायल से 23 किलोमीटर और चंबा से 12 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। वहीं, ऋषिकेश होकर आने वाले पर्यटक यहां से सीधे पर्यटक स्‍थल (Tourist Places in Uttarakhand) काणाताल पहुंच सकते हैं।

  • पहाड़ों की रानी मसूरी से यहां पहुंचने के लिए 35 किमी की दूरी तय करनी पड़ती है।

2 धनोल्टी (Dhanaulti)

पर्यटक स्‍थल धनोल्‍टी (Dhanaulti) चंबा मसूरी मार्ग पर स्थित है। यह देवदार, रोडोडेंड्रोन और ओक के जंगलों से घिरा हुआ है। यहां पर्यटक छुट्टियां बिताने आते हैं। यह पर्यटक स्‍थल चंबा से 29 किमी और मसूरी से 24 किमी की दूरी पर स्थित है।

  • यहां पर्यटक विश्राम गृह, वन विभाग के विश्राम गृह, अतिथि गृह और होटल उपलब्‍ध हैं।

3 मसूरी (Mussoorie)

पहाड़ों की रानी मसूरी (Mussoorie) देहरादून से 38 किमी दूरी पर स्‍थित है। मसूरी की खोज वर्ष 1827 में एक साहसी अंग्रेज सैन्य अफसर कप्तान यंग ने की थी। यहां पर्यटकों को घूमने के लिए कैमल बेक रोड, गन हिल, मसूरी झील, लाल टिब्बा, विनग माउंटेन क्वेईल अभयारण्य, धनौल्टी, माल रोड, नाग टिब्बा आदि हैं।

  • मसूरी देहरादून, दिल्ली, रुड़की और सहारनपुर के साथ सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है।

4 अल्मोड़ा (Almora)

अल्मोड़ा (Almora) उत्‍तराखंड के प्रमुख पर्यटक स्‍थलों में से एक है। यह समुद्रतल से 1,638 मीटर ऊपर स्थित है। यह पहाड़ की एक घोड़े की नाल के आकार की रिज पर स्थित है। कहते हैं चांद वंश के राजाओं ने इसे विकसित किया। बाद में इसे बनाए रखा गया। आगे ब्रिटिश शासन ने इसे विकसित किया। हल्‍द्वानी से अल्‍मोड़ा की दूरी 89 किमी है।

  • यहां कटारमल सूर्य देव मंदिर, नंदा देवी मंदिर, जागेश्वर धाम, बिनसर वन्यजीव अभयारण्य, झूला देवी मंदिर आदि हैं।

5 चकराता (Chakrata)

चकराता उत्‍तराखंड के प्रमुख हिल स्‍टेशनों में से एक है। यह देहरादून से करीब 100 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां की प्राकृतिक सौंदर्यता को देख कर आप मंत्रमुग्‍ध हो जाएंगे। आपको बता दें कि हिल स्‍टेशन को ब्रिटिश शासकों ने विकसित किया था। यहां आप , ट्रेकिंग, क्लाइम्बिंग कर सकते हैं।

Uttarakhand Tourism: लैंसडौन के लिए दो दिन का करें टूर प्लान, एडवेंचर से लेकर मस्ती तक सब मिलेगा मात्र 2500 रुपये में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.