देहरादून, जेएनएन। एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कर बैंक खातों में सेंध लगाने वाले शातिर को रायपुर थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। उसने अपने साथी के साथ नेहरू कॉलोनी क्षेत्र के कई एटीएम में स्कीमर लगाए थे। जिसकी मदद से दोनों एटीएम कार्ड के क्लोन बनाकर धोखाधड़ी करते थे।

आरोपित ने हाल ही में ओफडी से रिटायर्ड अधिकारी के एटीएम कार्ड की क्लोनिंग कर उनके खाते से 50 हजार रुपये उड़ाए थे। आरोपित मूल रूप से आगरा (उत्तर प्रदेश) का रहने वाला है और यहां वसंत विहार क्षेत्र में किराये पर रह रहा था। पुलिस उसके साथी की तलाश कर रही है। इस बात की भी जांच की जा रही है कि अब तक आरोपितों ने इस तरह की कितनी घटनाओं को अंजाम दिया। 

रायपुर थाने के एसओ अमरजीत सिंह ने बताया कि रायपुर में रहने वाले भूप सिंह ओएफडी से रिटायर्ड हैं। बीते दिनों उन्होंने अपने बैंक खाते से रुपये निकाले जाने की शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत के अनुसार बीती चार फरवरी को वह पासबुक में एंट्री कराने बैंक पहुंचे तो उन्हें पता चला कि खाते से 50 हजार रुपये निकल गए हैं। 

यह रकम 23 जनवरी से तीन फरवरी के बीच एटीएम कार्ड की मदद से निकाली गई। इस दरमियान एटीएम कार्ड भूप सिंह के पास ही था। जांच के दौरान पुलिस ने जिन एटीएम से रुपये निकाले गए थे, उनमें लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली गई। इससे आरोपित का हुलिया, पहनावा और मोटरसाइकिल की जानकारी प्राप्त हो गई। 

पता चला कि आरोपित वसंत विहार क्षेत्र में रहता है। इसके बाद आरोपित और मोटरसाइकिल की पहचान के लिए क्षेत्र के सभी मैकेनिकों के साथ बैठक की गई। उसे वसंत विहार क्षेत्र से गिरफ्तार कर लिया गया। उसकी पहचान सोमेश निवासी बालूगंज, आगरा (उत्तर प्रदेश) के रूप में हुई। 

कंप्यूटर का है अच्छा ज्ञान 

आरोपित ने पुलिस को बताया कि वह स्नातक पास है और कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान रखता है। वह 2018 में दून आया था। यहां काम की तलाश के दौरान उसकी मुलाकात आगरा में ही डिफेंस कॉलोनी के रहने वाले अजय त्यागी से हुई। अजय ने उसे एटीएम क्लोनिंग के बारे में बताया। इसके बाद दोनों ने एटीएम क्लोनिंग के लिए ऑनलाइन ऑर्डर करके उपकरण मंगवाए।

2018 में हो चुका है गिरफ्तार 

सीओ पल्लवी त्यागी ने बताया कि वर्ष 2018 में नेहरू कॉलोनी पुलिस ने दोनों आरोपितों को एटीएम क्लोनिंग में पकड़ा था। इस मामले में वह जेल भी गए थे। सितंबर 2019 में जेल से जमानत पर बाहर आने के बाद दोनों ने दोबारा एटीएम कार्ड की क्लोनिंग शुरू कर दी। जनवरी 2020 से फरवरी 2020 तक सोमेश ने वसंत विहार, राजपुर और कोतवाली क्षेत्र में लगे विभिन्न एटीएम से साढ़े चार लाख रुपये निकाले। 

यह भी पढ़ें: एटीएम कार्ड बदलकर खाते से उड़ा दिए 41 हजार रुपये Dehradun News

पुलिस ने खंगाले 250 सीसीटीवी कैमरे 

एसओ अमरजीत सिंह रावत ने बताया कि आरोपित का पता लगाने के लिए 250 से अधिक सीसीटीवी कैमरों की फुटेज खंगाली गई। आरोपित के पास एक लैपटॉप, तीन मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, चेक बुक, 45 हजार रुपये और एक मोटरसाइकिल मिली है।

यह भी पढ़ें: स्कूटी की डिक्की खोलकर चोरी करने वाला गिरोह पकड़ा Dehradun News

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस