Move to Jagran APP

Asha Worker On Strike: आशा कार्यकर्ता तीन दिन की हड़ताल पर, डेंगू अभियान प्रभावित

Asha worker on strike 11 आशा स्वास्थ्य कार्यकत्री यूनियन के बैनर तले उन्होंने राजधानी देहरादून समेत सभी जनपदों में अपनी मागों को लेकर धरना-प्रदर्शन किया।

By Edited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 03:00 AM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 08:54 AM (IST)
Asha Worker On Strike: आशा कार्यकर्ता तीन दिन की हड़ताल पर, डेंगू अभियान प्रभावित

देहरादून, जेएनएन। Asha worker on strike 11 सूत्रीय मागों को लेकर आशा कार्यकर्ता तीन दिन की हड़ताल पर चली गई हैं। शुक्रवार को श्रमिक संगठन सीटू से संबद्ध आशा स्वास्थ्य कार्यकत्री यूनियन के बैनर तले उन्होंने राजधानी देहरादून समेत सभी जनपदों में अपनी मागों को लेकर धरना-प्रदर्शन किया। 

loksabha election banner

प्रदर्शन के दौरान यूनियन की अध्यक्ष शिवा दुबे ने कहा कि वह विपरीत परिस्थितियों में हाई रिस्क जोन में कार्य कर रही हैं, लेकिन सरकार का रवैया उनके प्रति उपेक्षित बना हुआ है। एकमुश्त मिलने वाली प्रोत्साहन राशि का भुगतान अब तक नहीं किया गया है। जिसके विरोध में शनिवार (आज) को सभी जिला मुख्यालयों में एकत्र होकर जिलाधिकारी के माध्यम से मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजेंगे। 

उधर, आशा कार्यकर्ताओं के हड़ताल पर जाने से डेंगू के मच्छर के खात्मे के लिए चलाया जा रहा अभियान प्रभावित हो रहा है। उन्होंने कहा कि कि मातृ-शिशु मृत्यु दर को कम करने के लिए आशा कार्यकर्ताओं की नियुक्ति की गई थी, लेकिन उसके बाद उन पर कई कार्यो का बोझ लाद दिया गया। इसकी एवज में उन्हें कोई भुगतान नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण की शुरुआत में सर्विलांस आदि कार्यों के लिए आशा कार्यकर्ताओं की ड्यूटी लगाई गई थी। 

यह भी पढ़ें: निजीकरण के विरोध में उतरे आयुध निर्माणी कार्मिक, दोपहर भोजन का किया बहिष्‍कार

बात जब ड्यूटी के बदले भुगतान करने की आई तो उन्हें ड्यूटी से हटा दिया गया। इसके बाद डेंगू मच्छर के खात्मे के लिए घर-घर सर्वे करने में उनकी ड्यूटी लगाई गई है वह भी न्यूनतम भुगतान पर। उन्होंने माग की है कि आशा कार्यकर्ताओं को सरकारी सेवक का दर्जा देकर न्यूनतम मासिक वेतन 21 हजार रुपये दिया जाए। सभी मदों व प्रोत्साहन राशि का बकाया भुगतान करने की माग भी उन्होंने की है। इस मौके पर सुनीता, मंजू, अनिता, हेमलता, अंजू थापा, पिंकी खंडूड़ी, अनीता अग्रवाल, रजनी, कलावती, मीना जखमोला, नीलम आदि मौजूद रहीं।

यह भी पढ़ें: कर्णप्रयाग में साथी की मौत से भड़के मजदूर, काम रोका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.