Move to Jagran APP

कर्णप्रयाग में साथी की मौत से भड़के मजदूर, काम रोका

कर्णप्रयाग- जोशीमठ राजमार्ग पर चारधाम परियोजना के तहत सड़क चौड़ीकरण कार्य के दौरान मंगलवार को घायल हुए मजदूर की बुधवार रात हायर सेंटर श्रीनगर में उपचार के दौरान मौत हो गई।

By Sumit KumarEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 08:46 PM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 09:32 PM (IST)
कर्णप्रयाग में साथी की मौत से भड़के मजदूर, काम रोका
कर्णप्रयाग में साथी की मौत से भड़के मजदूर, काम रोका

कर्णप्रयाग (चमोली), जेएनएन। चमोली जिले के कर्णप्रयाग- जोशीमठ राजमार्ग पर चारधाम परियोजना के तहत सड़क चौड़ीकरण कार्य के दौरान मंगलवार को घायल हुए मजदूर की बुधवार रात हायर सेंटर श्रीनगर में उपचार के दौरान मौत हो गई। इससे भड़के मजदूरों ने काम रोक दिया। कर्णप्रयाग-नंदप्रयाग के मध्य रात-दिन हो रहे कटिंग कार्य से पहाडिय़ां नाजुक बन गई है और लगातार हो रहा भूस्खलन आवाजाही के लिए भी खतरा बना है। घंटों जाम से यात्री परेशान हैं और श्रमिकों की सुरक्षा रामभरोसे है।

loksabha election banner

नाराज श्रमिकों ने गुरुवार को कार्य बहिष्कार कर सुरक्षा मांगी और मृतक को उचित मुआवजे की मांग अधिकारियों के समक्ष रखी। एनएचआइडीसीएल के अवर अभियंता शशिकांत मणि एवं कार्यदायी कंपनी के एचआर गोविंद सिंह ने बताया कि मंगलवार को कर्णप्रयाग-जोशीमठ राजमार्ग पर उमा माहेश्वर आश्रम के समीप मजदूर जनक रावत पुत्र लाल बहादुर रावत निवासी वीपीओ केलॉंग क्येलंग 7/2 लाहौल एवं स्पीति हिमाचल प्रदेश चौड़ीकरण के दौरान पहाड़ी पर वायर ब्रेकिंग लगा रहा था कि पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आ गया। इससे उसके  सिर व रीढ़ की हड्डी पर चोट आ गई। कंपनी के वाहन से उसे उपचार के लिए उपजिला चिकित्सालय कर्णप्रयाग लाया गया, जहां से चिकित्सकों ने उसे हायर सेंटर श्रीनगर गढ़वाल रेफर कर दिया, जहां बुधवार रात उसकी मौत हो गई। घटना के बाद चौड़ीकरण कार्य में जुटे नाराज कर्मचारियों ने गुरुवार को चौड़ीकरण कार्य रोक दिया और मृतक मजदूर के स्वजनों को मुआवजे देने की मांग की। मजदूरों का कहना था कि कार्यदायी संस्था ने उनका बीमा तक नहीं कराया है, जिससे उनका भविष्य सुरक्षित नही है।

यह भी पढ़ें: LIVE Uttarakhand Coronavirus News Update: उत्‍तराखंड में गुरुवार को आए कोरोना के 298 नए मामले, देहरादून में मिले सबसे ज्‍यादा पॉजीटिव केस

इस पर मौके पर पहुंचे कंपनी के मानव संसाधन अधिकारी एचसीसीपीएल- एससीसीपीएल के गोविंद सिंह ने मजदूरों और उनके स्वजनों की हरसंभव सहायता का भरोसा दिया। अधिकारियों ने गु्रप इंश्योरेंस संबधी जानकारी देते हुए मृतक के परिजनों को त्वरित सहायता के रूप में 20 हजार रुपये दिए और मृतक के शव का पोस्टमार्टम कर परिजनों के सुपुर्द कर उसका अंतिम संस्कार कर दिया। 

यह भी पढें: निजीकरण के विरोध में उतरे आयुध निर्माणी कार्मिक, दोपहर भोजन का किया बहिष्‍कार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.