Move to Jagran APP

Chardham Yatra 2024: चारों धाम के कपाट खुलते ही उमड़ा जनसैलाब, एक माह में 21 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

Chardham Yatra 2024 इस वर्ष दस मई को श्री गंगोत्री श्री यमुनोत्री तथा श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुल गए थे। इसके साथ ही चारधाम यात्रा आरंभ हाे गई थी। इसके पश्चात 12 मई को श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा ने गति पकड़ ली थी। चारधाम यात्रा आरंभ होने के साथ ही चारों धामों में अप्रत्याशित भीड़ उमड़ आई थी।

By Durga prasad nautiyal Edited By: Riya Pandey Tue, 11 Jun 2024 09:22 PM (IST)
Chardham Yatra 2024: चारों धाम के कपाट खुलते ही उमड़ा जनसैलाब, एक माह में 21 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन
चारों धाम में एक माह में 21 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने किए दर्शन

जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। Chardham Yatra 2024: उत्तराखंड हिमालय की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा को शुरू हुए एक माह का समय बीत गया है। इस एक माह के काल में चारधाम यात्रा को लेकर देश-विदेश के तीर्थयात्रियों में भारी उत्साह नजर आया। यही कारण रहा कि एक माह में ही चारधाम तथा श्री हेमकुंड साहिब में दर्शन करने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या 21.31 लाख के आंकड़े को पार कर चुकी है।

इस वर्ष दस मई को श्री गंगोत्री, श्री यमुनोत्री तथा श्री केदारनाथ धाम के कपाट खुल गए थे। इसके साथ ही चारधाम यात्रा आरंभ हाे गई थी। इसके पश्चात 12 मई को श्री बदरीनाथ धाम के कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा ने गति पकड़ ली थी।

व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के लिए ऑफलाइन पंजीकरण करने पड़े बंद

चारधाम यात्रा आरंभ होने के साथ ही चारों धामों में अप्रत्याशित भीड़ उमड़ आई थी। स्थिति यह रही कि धामों से लेकर यात्रा मार्ग और यात्रा के पड़ावों पर व्यवस्थाएं चरमरा गई थी। जिसके बाद प्रशासन को यात्रा व्यवस्थाएं दुरुस्त करने के लिए पंजीकरण की सीमा निर्धारित करने के साथ ऋषिकेश तथा हरिद्वार में ऑफलाइन पंजीकरण भी बंद करने पड़े।

दो सप्ताह से अधिक तक ऑफलाइन पंजीकरण बंद रहने के बाद यात्रा व्यवस्थाएं पटरी पर लौटने के बाद एक जून से ऋषिकेश व हरिद्वार में ऑफलाइन पंजीकरण खोल दिए गए थे। जिसके बाद अब चारधाम यात्रा पूरी तरह से लयबद्ध हो गई है।

यह भी पढ़ें: Kedarnath Yatra 2024: नया इतिहास रचने की राह पर केदारनाथ यात्रा, 33 दिन में 8 लाख से अधिक दर्शनार्थी पहुंचे बाबा के दर

अब चारधाम यात्रा को एक माह का समय पूरा हो गया है, इस एक माह के काल में चारधामों व श्री हेमकुड साहिब में रिकॉर्ड संख्या में तीर्थयात्री आपनी उपस्थित दर्ज करा चुके हैं। विगत वर्ष 22 अप्रैल को चारधाम यात्रा आरंभ हुई थी और मई माह के अंत तक यानी 39 दिनों कुल 13 लाख तीर्थयात्रियों ने धामों में दर्शन किए थे। मगर, इस वर्ष मात्र 31 दिन में ही यह संख्या 21 लाख 31 हजार 113 तीर्थयात्री धामों में दर्शन कर चुके हैं।

केदारनाथ में पहुंच चुके हैं आठ लाख तीर्थयात्री

चारधाम यात्रा में इस बार भी केदारनाथ धाम पहुंचने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या सबसे अधिक है। 10 मई को कपाट खुलने के बाद अभी तक केदरनाथ धाम में 804239 तीर्थयात्री दर्शन कर चुके हैं। इसके बाद बदरीनाथ धाम में 517680 संख्या में तीर्थयात्री पहुंच चुके हैं। जबकि गंगोत्री में 374946, यमुनोत्री में 374017 तथा हेमकुंड साहिब में 60231 तीर्थयात्री दर्शन को पहुंचे हैं।

यह भी पढ़ें: सावधान! केदारनाथ यात्रा के लिए हेली सेवा बुकिंग कराते समय रहें सतर्क, अब सोशल मीडिया बना साइबर ठगों का नया 'हथियार'