Move to Jagran APP

दो लाख सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतनमान के एरियर का तोहफा

सरकार ने राज्य के तकरीबन दो लाख सरकारी कर्मचारियों का सातवें वेतनमान के एरियर देने के लिए आदेश जारी कर दिए।

By Edited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 09:25 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jan 2019 11:39 AM (IST)
दो लाख सरकारी कर्मचारियों को सातवें वेतनमान के एरियर का तोहफा

देहरादून, राज्य ब्यूरो। राज्य के तकरीबन दो लाख सरकारी कर्मचारियों का सातवें वेतनमान के एरियर देने के लिए सरकार ने सोमवार को आदेश जारी कर दिए। नए साल पर लोकसभा चुनाव से ऐन पहले त्रिवेंद्र सरकार ने राज्य कर्मचारियों को तोहफा दिया है।

loksabha election banner

मंत्रिमंडल की बीती नौ जनवरी को हुई बैठक में राज्य कर्मचारियों को सातवें वेतनमान का एरियर देने का निर्णय लिया गया था। सोमवार को अपर मुख्य सचिव वित्त राधा रतूड़ी ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए। आदेश के मुताबिक राज्य के कार्मिकों को एक जुलाई, 2016 से 31 दिसंबर 2016 तक सातवें वेतनमान की अवशेष बकाया राशि (एरियर) का भुगतान एक फरवरी से किया जाएगा।

यह राशि आयकर काटकर कार्मिकों के जीपीएफ खाते में जमा होगी। इसे एक साल से पहले खाते से निकाला नहीं जा सकेगा। नई पेंशन योजना का लाभ ले रहे कार्मिकों को अवशेष धनराशि के 10 फीसद के बराबर धनराशि टियर-एक पेंशन खाते में जमा की जाएगी। एरियर की अवशेष धनराशि संबंधित कार्मिक को नियमानुसार आयकर काटने के बाद नकद भुगतान की जाएगी। आदेश में कहा गया कि एरियर का भुगतान इसी वित्तीय वर्ष में किया जाएगा। इस पर करीब 300 करोड़ की राशि खर्च होगी।

यह भी पढ़ें: कैबिनेट बैठक: दो लाख कार्मिकों को नए भत्तों-एरियर का तोहफा

यह भी पढ़ें: राज्य कर्मियों को सातवें वेतन के एरियर भुगतान के आदेश 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.