Move to Jagran APP

जेईई मेन-2 के लिए कीजिए आवेदन, जानिए जरूरी बातें

छात्रों के लिए जेईई मेन में आवेदन का एक और मौका है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से जेईई मेन-2 की आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Fri, 08 Feb 2019 01:52 PM (IST)Updated: Fri, 08 Feb 2019 01:52 PM (IST)
जेईई मेन-2 के लिए कीजिए आवेदन, जानिए जरूरी बातें
जेईई मेन-2 के लिए कीजिए आवेदन, जानिए जरूरी बातें

देहरादून, जेएनएन। इंजीनियरिंग में कॅरियर बनाने के इच्छुक छात्रों के लिए जेईई मेन में आवेदन का एक और मौका है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की ओर से जेईई मेन-2 की आवेदन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इस परीक्षा के परिणाम के बाद जेईई मेन-1 और जेईई मेन-2 परीक्षा की रैंकिंग जारी की जाएगी।

loksabha election banner

एनटीए की ओर से जेईई मेन की दो परीक्षाएं कराई जा रही हैं। इसकी पहली परीक्षा होने के बाद परिणाम भी जारी हो चुके हैं। जेईई मेन-1 में किसी वजह से कम अंक लाने वाले या इस परीक्षा से चूकने वाले छात्र अब जेईई मेन-2 के लिए आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया सात मार्च तक चलेगी। जेईई मेन-2 परीक्षा का आयोजन छह अप्रैल से 20 अप्रैल के बीच होगा।

इसका परिणाम 30 अप्रैल तक जारी कर दिया जाएगा। दोनों परीक्षा के अंकों के आधार पर एनटीए की ओर से रैंकिंग जारी की जाएगी। इन्हीं छात्रों के बीच से आइआइटी की प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस के लिए चयन होगा। बता दें, जेईई मेन-2 में पेपर-1 और पेपर-2 में से कोई एक परीक्षा चुनने पर पुरुष सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए 500 रुपये, महिला सामान्य व ओबीसी वर्ग के लिए 250 रुपये शुल्क होगा। एससी, एसटी, दिव्यांग और ट्रांसजेंडर के लिए शुल्क 250 रुपये होगा। दोनों पेपर देने का विकल्प चुनने पर सामान्य और ओबीसी के पुरुष अभ्यर्थियों को 900 रुपये जबकि महिला, एससी, एसटी, दिव्यांग, ट्रांसजेंडर के लिए 450 रुपये शुल्क होगा।

  • यहां होगा ऑनलाइन आवेदन www.jeemain.nic.in

केंद्रीय विद्यालय में दाखिले की कीजिये तैयारी

केन्द्रीय विद्यालयों में पहली कक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 1 मार्च  से शुरू होगा। ऑनलाइन पंजीकरण 19 मार्च शाम 4 बजे तक करवाए जा सकेंगे। केन्द्रीय विद्यालय संगठन ने प्रवेश सारिणी जारी कर दी है।केंद्रीय विद्यालय संगठन की आधिकारिक  वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर जाकर इस बावत जानकारी ली जा सकती है।

  केन्द्रीय विद्यालय की पहली कक्षा में चयन की पहली प्रोविजनल सूची 26 मार्च को जारी की जाएगी। वहीं दूसरी लिस्ट 9 अप्रैल को जारी होगी। अगर दूसरी लिस्ट के बाद भी सीट खाली रहती हैं तो तीसरी लिस्ट 23 अप्रैल  को जारी की जाएगी।

   वहीं ग्यारहवीं कक्षा को छोड़कर दूसरी और अन्य कक्षाओं के लिए आवेदन की प्रक्रिया 2 अप्रैल को सुबह 8 बजे से शुरू होगी जो 9 अप्रैल शाम 4 बजे तक चलेगी। दूसरी और इससे आगे की कक्षाओं में एडमिशन लिस्ट 12 अप्रैल को जारी की जाएगी। वहीं इन कक्षाओं में प्रवेश की प्रक्रिया 12 अप्रैल से 20 अप्रैल तक चलेंगे। 11वीं कक्षा को छोड़कर सभी कक्षाओं में प्रवेश की अंतिम तारीख 30 अप्रैल होगी।

  उत्तराखंड की बात करें तो यहां 45 केंद्रीय विद्यालयों में कक्षा एक में तीन हजार से ऊपर सीट हैं। कम फीस और गुणवत्तापरक शिक्षा के कारण इन विद्यालयों में अभिभावक अपने बच्चों का दाखिला कराने में खासी दिलचस्पी दिखाते हैं। केन्द्रीय विद्यालय संगठन की ऐडमिशन गाइडलाइन के मुताबिक पहली कक्षा में दाखिले के लिए छात्र की उम्र कम से कम पांच साल होनी चाहिए। छात्र की उम्र 31 मार्च 2019 को कितनी है, उसी हिसाब से मानी जाएगी। 

शहर के इन विद्यालयों में ऐडमिशन 

विद्यालय -कक्षा एक की सीट

हाथी बड़कला-1------120

हाथी बड़कला-2-------80

अपर कैंप-------------120

बीरपुर-----------------120

आइएमए--------------120

ओएनजीसी-------------80

आइटीबीपी-------------160

आइआइपी---------------80

एफआरआइ--------------80

ओएफडी----------------120

ओएलएफ----------------80

यह भी पढ़ें: एनसीईआरटी की पुस्तकों पर होगा क्यूआर कोड, छात्रों और अध्‍यापकों को मिलेगी मदद

यह भी पढ़ें: अगर बोर्ड एग्जाम में लाने हैं अच्छे नंबर तो लें पूरी नींद, जानिए


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.