Move to Jagran APP

जिपमर में एमडी-एमएस के लिए दो अप्रैल तक करें आवेदन

जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (जिपमर) ने डॉक्टर ऑफ मेडिसिन और मास्टर ऑफ सर्जरी में दाखिले के लिए अधिसूचना जारी कर दी है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 06 Mar 2018 04:05 PM (IST)Updated: Tue, 06 Mar 2018 04:06 PM (IST)
जिपमर में एमडी-एमएस के लिए दो अप्रैल तक करें आवेदन
जिपमर में एमडी-एमएस के लिए दो अप्रैल तक करें आवेदन

देहरादून, [जेएनएन]: अगर आप एमबीबीएस के बाद अब एमडी-एमएस की तैयारी में जुटे हैं तो यह खबर आपके लिए है। जवाहरलाल इंस्टीट्यूट ऑफ पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च (जिपमर) ने डॉक्टर ऑफ मेडिसिन (एमडी) और मास्टर ऑफ सर्जरी (एमएस) में दाखिले के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। प्रवेश परीक्षा 13 मई को आयोजित की जाएगी। इच्छुक अभ्यर्थी दो अप्रैल, शाम पांच बजे तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

loksabha election banner

देशभर के मेडिकल कॉलेजों में एमडी-एमएस में प्रवेश के लिए केवल नीट-पीजी ही प्रवेश परीक्षा है। लेकिन, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) व जिपमर अलग परीक्षा आयोजित करते हैं। इसके लिए उम्मीदवार का मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआइ) से मान्यता प्राप्त संस्थान से बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस) पास होना अनिवार्य है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.jipmer.puducherry.gov.in पर लॉगइन कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि जिपमर में एमडी-एमएस की कुल 100 सीट हैं। जिनमें पांच विदेशी नागरिक और पांच स्पॉन्सर्ड कैंडिडेट के लिए आरक्षित हैं।

ये हैं महत्वपूर्ण तिथियां

-पंजीकरण की अंतिम तिथि-02 अप्रैल। 

-ऐडमिट कार्ड जारी-30 अप्रैल। 

-प्रवेश परीक्षा-13 मई। 

-मेरिट लिस्ट जारी-25 मई या पहले। 

-काउंसिलिंग प्रक्रिया शुरू-13 जून। 

दाखिले की अंतिम तिथि-31 अगस्त। 

 आवेदन शुल्क

-सामान्य व अन्य पिछड़ा वर्ग-1600 रुपये।

-एससी-एसटी-1200 रुपये। 

-विदेशी नागरिक-तीन हजार रुपये।

एम्स में पीजी के लिए  27 मार्च से आवेदन 

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने भी पीजी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इच्छुक अभ्यर्थी सात मार्च से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे। रजिस्ट्रेशन की यह प्रक्रिया 27 मार्च तक चलेगी। प्रवेश परीक्षा छह मई को आयोजित की जाएगी। 

एम्स प्रशासन पीजी कोर्स के लिए पिछले साल की तुलना में इस बार एक सप्ताह पहले ही रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर रहा है। मेडिकल कोर्स के लिए परीक्षा का आयोजन सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तक, जबकि डेंटल कोर्स के लिए सुबह 10 बजे से 11.30 बजे तक होगा। इस प्रवेश परीक्षा के जरिये अभ्यर्थियों को दिल्ली समेत देश के छह अलग-अलग एमडी, एमएस, एमसीएच, डीएम और एमडीएस कोर्स में एम्स में दाखिला दिया जाएगा। प्रॉस्पेक्टस, विस्तृत जानकारी आदि के लिए अभ्यर्थी वेबसाइट www.aiimse&ams.org पर लॉगइन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: डॉक्टरी की चाह रखने वाले मदरसा छात्रों को भी झटका

यह भी पढेेंं: अब बस्ते के बोझ से मिलेगा छुटकारा, टैबलेट से होगी पढ़ाई

यह भी पढ़ें: अब नई किरण वेबसाइट पर विद्यार्थी कर सकेंगे ऑनलाइन पढ़ाई 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.