Move to Jagran APP

प्रधानमंत्री बाल पुरस्कार के लिए चयनित अनुराग की एक और उपलब्धि, चित्रकला में भारत भूषण सम्मान

देहरादून के अनुराग रमोला ने एक और उपलब्धि हासिल की है। चित्रकला के क्षेत्र में अनुराग को द नेशनल एंटी हैरेसमेंट फाउंडेशन ने भारत भूषण सम्मान प्रदान किया है। अनुराग वर्तमान में केंद्रीय विद्यालय ओएनजीसी में 11वीं के छात्र हैं।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Sun, 07 Nov 2021 02:56 PM (IST)Updated: Sun, 07 Nov 2021 02:56 PM (IST)
प्रधानमंत्री बाल पुरस्कार के लिए चयनित अनुराग की एक और उपलब्धि, चित्रकला में भारत भूषण सम्मान
प्रधानमंत्री बाल पुरस्कार के लिए चयनित अनुराग की एक और उपलब्धि।

जागरण संवाददाता, देहरादून। इसी वर्ष प्रधानमंत्री बाल पुरस्कार के लिए चयनित देहरादून के अनुराग रमोला ने एक और उपलब्धि हासिल की है। चित्रकला के क्षेत्र में अनुराग को द नेशनल एंटी हैरेसमेंट फाउंडेशन ने भारत भूषण सम्मान प्रदान किया है। अनुराग वर्तमान में केंद्रीय विद्यालय ओएनजीसी में 11वीं के छात्र हैं।

loksabha election banner

अनुराग के पिता चैत सिंह ने बताया कि बिगत मई में सामाजिक न्याय और आधिकारिता मंत्रालय औरनीति आयोग द्वारा प्रायोजित द नेशनल एंटी हैरेसमेंट फाउंडेशन ने आनलाइन माध्यम से चित्रकला के लिए देशभर से छात्रों की सूची मांगी थी, जिसमें अनुराग ने भी अपनी चित्रकला और अवार्ड की सूची भेजी। अक्टूबर में फाउंडेशन ने मध्य प्रदेश में देशभर से चयनित छात्रों को सम्मानित किया मगर किसी कारणवश इस समारोह में अनुराग नहीं जा सके।

ऐसे में शनिवार को उन्हें पोस्ट के माध्यम से भारत भूषण अवार्ड प्राप्त हुआ। गौरतलब है कि बाल पुरस्कार अवार्ड में चयन के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी अनुराग की पेंटिंग की सराहना कर चुके हैं। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार अवार्ड के लिए अनुराग को कला और संस्कृति में पेंटिंग के लिए भी चयन किया गया। अगले साल जनवरी में उन्हें यह अवार्ड मिलेगा।

शहीद राज्य आंदोलनकारियों को किया याद

21वें उत्तराखंड राज्य स्थापना दिवस के मौके पर उत्तराखंड पर्यटन और तीर्थाटन संरक्षण समिति के तत्वावधान में शहीद स्थल पर पांच दिवसीय रुद्र महायज्ञ और शांतिपाठ का आयोजन किया गया है। शनिवार को ब्राह्मण आचार्यों ने रुद्रसुक्त के मंत्र एवं हवन पूजन किया। महिलाओं ने देवी जागर गाए। शहर के लोग ने यज्ञ में आहुति देकर शहीदों को याद किया। समिति के अध्यक्ष कमल भंडारी ने बताया कि आठ व नौ नवंबर को शहीद स्थल पर भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

पालिका के प्रति आक्रोश प्रकट करते हुए कहा कि शहीद स्थल पर एक भी लाइट नहीं जल रही है। यह राज्य के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले आंदोलनकारियों का अपमान है। वहीं समीप के झूलाघर के शौचालय बंद हैं, जिससे झूलाघर के समस्त व्यापारियों व पर्यटकों को बहुत परेशानी हो रही है। पूर्व पालिकाध्यक्ष मनमोहन सिंह मल्ल, सभासद प्रताप सिंह पंवार, दर्शन सिंह रावत, जयप्रकाश राणा, अनिल नौटियाल, सुधीर डोभाल, सीमा भंडारी, सविता पंवार, अंजनी कैंतुरा, सोबन सिंह पंवार, पूरण जुयाल आदि ने यज्ञ में भाग लिया।

यह भी पढें- पीएम मोदी के सपने के अनुरूप बदरीशपुरी भी संवरेगी, उत्तराखंड सरकार ने तैयार की महायोजना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.