जागरण संवाददाता, ऋषिकेश। All India Womens Hockey Championship स्वर्गीय करमचंद सिंह ग्रेवाल की स्मृति में आल इंडिया महिला हाकी चैंपियनशिप के पहले दिन सात मुकाबले खेले गए। प्रतियोगिता के उद्घाटन मुकाबले में ऋषिकेश-ए ने देहरादून को मात देकर जीत का आगाज किया।

ऋषिकेश हाकी एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित आल इंडिया महिला हाकी चैंपियनशिप में विदर्भ ड्रीम चंद्रपुर (महाराष्ट्र), मेरठ, हापुड़, कोलकाता, बिजनौर, काशीपुर, हल्द्वानी, देहरादून, आइडीपीएल सहित कुल 13 टीमें शिरकत कर रही हैं। आइडीपीएल खेल मैदान में खेले उद्घाटन मुकाबले में ऋषिकेश-ए ने देहरादून को (3-2) से पराजित किया।

ऋषिकेश की ओर से करिश्मा ने दो व अनीता पंवार ने एक गोल दागा। दूसरा मुकाबला हरिद्वार व कोलकाता के बीच खेला गया। जिसमें कोलकाता ने (2-0) से जीत हासिल की। तीसरे मुकाबले में काशीपुर ने (2-0) से जीत दर्ज कर हल्द्वानी को शिकस्त दी। वहीं चौथा मुकाबला मेरठ व महाराष्ट्र के बीच खेला गया। जिसमें मेरठ ने (10-0) के बड़े अंतर से महाराष्ट्र को हराया। देहरादून व हापुड़ के बीच खेले गए पांचवे मैच में देहरादून ने (1-0) से जीत दर्ज की। वहीं पंजाब व हल्द्वानी के बीच हुआ छठ मुकाबला (4-4) के साथ बराबर रहा। सातवां मुकाबला हरिद्वार व आइडीपीएल ऋषिकेश-बी के बीच खेला गया। जिसमें हरिद्वार में (11-0) के बड़े अंतर से जीत हासिल की। मैचों में रफीक अहमद, महिमा भंडारी, चरनजीत, शुभम पाल, एमडी गुप्ता रेफरी की भूमिका में रहे।

इससे पूर्व चैंपियनशिप का उद्घाटन करते हुए महापौर अनीता ममगाईं ने कहा कि ऋषिकेश के लिए यह गर्व की बात है कि आइडीपीएल का खेल मैदान आज महिला हाकी की राष्ट्रीय चैंपियनशिप का गवाह बना है। उन्होंने कहा कि देश की बेटियां हर क्षेत्र में आगे बढ़ रही हैं। उन्होंने कहा कि हरिद्वार रोड के ट्रेंङ्क्षचग ग्रांउड में खेल मैदान व पार्किंग का निर्माण कराया जा सकता है। इस अवसर पर तहसीलदार ऋषिकेश अपूर्वा ङ्क्षसह, सरदार दर्शन ङ्क्षसह, पार्षद गुरङ्क्षवदर ङ्क्षसह गुर्री, विजय बडोनी, राजेंद्र प्रेम ङ्क्षसह बिष्ट, लक्ष्मी रावत, मनीष बनवाल, हैप्पी सेमवाल, विजय जुगलान, डीपी रतूड़ी आदि मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें- नई खेल नीति से खिले खिलाड़‍ियों के चेहरे, युवा से लेकर सीनियर खिलाड़ि‍यों के लिए कई प्राविधान

Edited By: Raksha Panthri