देहरादून, जेएनएन। रायपुर क्षेत्र में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए अब स्वास्थ्य विभाग ने भी यहां अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। स्थिति को भांप न केवल क्षेत्रीय विधायक खुद मैदान में उतर आए हैं, बल्कि मुख्यमंत्री ने भी अधिकारियों को अधिक सर्तकता व मुस्तैदी से काम करने के निर्देश दिए हैं। 

गौरतलब है कि रायपुर क्षेत्र में एक ही दिन में 13 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई। इससे स्वास्थ्य महकमें में हड़कंप मचा है। रायपुर अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. आनंद शुक्ला व जिला वैक्टर जनित रोग अधिकारी सुभाष जोशी ने डेंगू प्रभावित क्षेत्रों की तमाम आशा फैसिलेटर, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की आपात बैठक ली। उन्हें निर्देशित किया गया कि अपने-अपने क्षेत्र में सघन प्रचार प्रसार व निरोधात्मक कार्रवाई करना सुनिश्चित करें। 

डेंगू पीड़ितों पर नजर बनाए रखने के निर्देश भी उन्हें दिए गए। साथ ही फॉगिंग व छिड़काव करने वाली नगर निगम की टीम से भी समन्वय बनाने को कहा गया है। कहा गया कि किसी क्षेत्र में फॉगिंग या दवा का छिड़काव नहीं हो पा रहा है तो अविलंब इसकी सूचना जिला वैक्टर जनित रोग अधिकारी को दें। आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को प्रचुर मात्रा में प्रचार-प्रसार सामग्री व इन्सेक्टिसाइड भी उपलब्ध करा दिया गया है। उन्हें निर्देश दिए गए हैं कि डेंगू प्रभावित क्षेत्र में गली मोहल्लों में इस बीमारी से बचाव को स्टीकर व पोस्टर लगाएं।

 

डेंगू प्रभावित क्षेत्र को तीन जोन में बांटा 

रायपुर समेत अन्य प्रभावित क्षेत्रों में डेंगू से निबटने के लिए नगर निगम ने इन इलाकों को तीन जोन में बाट दिया है। इन क्षेत्रों में 12 फॉगिंग मशीन और 16 स्प्रे मशीन से छिड़काव किया जाएगा। नगर आयुक्त विनय शकर पाडे की ओर से डेंगू से निबटने को तीन टीम बनाई गई है। इस बाबत आदेश जारी कर दिए हैं। 

इसमें डेंगू से प्रभावित घरों, कॉलोनियों व आसपास 500 मीटर तक केक्षेत्र को सैनिटाइज किया जाएगा। इसके लिए सफाई निरीक्षक की तैनाती कर दी है। हर सफाई निरीक्षक आवंटित क्षेत्र में फॉगिंग करवाने के साथ ही प्रभावी तौर से स्प्रे भी करवाएंगे। इसके लिए वरिष्ठ नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरके सिंह को नोडल अधिकारी बनाया गया है। 

किसे किस इलाके की जिम्मेदारी 

सफाई निरीक्षक पुष्पा रौथाण- शाति विहार, वाणी वि हार, सपेरा बस्ती व आसपास के क्षेत्र। 

सफाई निरीक्षक मनोज कुमार- शनि मंदिर, तपोवन, आमवाला तरला व आसपास के क्षेत्र। 

सफाई निरीक्षक राजेश पंवार- अधोईवाला, भगत सिंह कॉलोनी, एमडीडीए कालोनी व आसपास का क्षेत्र। 

निरीक्षण पर निकले विधायक 

रायपुर विधायक उमेश शर्मा काऊ ने डेंगू प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण किया। उन्होंने फोन पर मुख्यमंत्री से वार्ता कर यह आग्रह किया कि क्षेत्र में ज्यादा से ज्यादा फॉगिंग कराई जाए। विधायक ने कहा कि उन्होंने सीएम से कहा है कि वे स्वास्थ्य विभाग व नगर निगम को इस बावत निर्देशित करें। लोक निर्माण विभाग द्वारा जितने भी गड्ढे हैं उन्हें तत्काल भरवाया जाए। 

इस दौरान उन्होंने खुद भी नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जल्द ही सफाई व्यवस्था दुरुस्त करें। आंगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ताओं को निर्देश दिए कि वह घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करें। उन्हें बताएं कि घर पर कोई टायर, प्लास्टिक के खराब बर्तन जिसमें पानी जमा होता है, उसमें डेंगू के मच्छर उत्पन्न हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: एक ही दिन में यहां मिले डेंगू के 13 मरीज, स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप Dehradun News

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में गहराया डेंगू का डंक, चार और मरीजों में हुई पुष्टि

यह भी पढ़ें: डेंगू से बचाव को घर-घर जाएगा स्वास्थ्य महकमा, घबराएं नहीं कराएं उपचार Dehradun News

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप