Move to Jagran APP

Agniveer Bharti 2022 : उत्तराखंड में अगस्‍त माह की इस तारीख से शुरू होगी भर्ती, बनना चाहते हैं अग्निवीर तो यह खबर आपके लिए

Indian Army Agniveer Recruitment राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) ने कहा कि प्रदेश के युवाओं के लिए यह भर्ती रैली एक अवसर रहेगी। उत्‍तराखंड के गढ़वाल में 19 अगस्त से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। वहीं कुमाऊं में 20 अगस्त से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।

By Nirmala BohraEdited By: Published: Sat, 09 Jul 2022 09:15 AM (IST)Updated: Sat, 09 Jul 2022 09:15 AM (IST)
Agniveer Bharti 2022 : उत्तराखंड में अगस्‍त माह की इस तारीख से शुरू होगी भर्ती, बनना चाहते हैं अग्निवीर तो यह खबर आपके लिए
Agniveer Recruitment : अगस्त व सितंबर माह में होंगी भर्तियां

राज्य ब्यूरो, देहरादून : Indian Army Agniveer Recruitment : अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के अंतर्गत अगस्त व सितंबर माह में उत्तराखंड में भर्तियां होंगी। उत्‍तराखंड के गढ़वाल में 19 अगस्त से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। वहीं कुमाऊं में 20 अगस्त से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी। अगर आप भी अग्निपथ योजना भर्ती प्रक्रिया में भाग लेना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है।

loksabha election banner

प्रदेश के युवाओं के लिए यह भर्ती रैली एक अवसर

राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेनि) से शुक्रवार को राजभवन में सेना के जोनल रिक्रूटिंग आफिसर मेजर जनरल एनएस राजपुरोहित ने मुलाकात की। उन्होंने अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के अंतर्गत अगस्त एवं सितंबर माह में उत्तराखंड में होने वाली भर्तियों के संबंध में राज्यपाल के समक्ष प्रस्तुतीकरण दिया। राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश के युवाओं के लिए यह भर्ती रैली एक अवसर रहेगी।

राज्यपाल गुरमीत सिंह ने कहा कि अग्निपथ योजना के लिए भर्ती प्रक्रिया यहां से शुरू होना उत्तराखंड के लिए गर्व की बात है। भर्ती रैली (Bharti Rally) के लिए स्थानीय युवाओं में अलग ही जोश देखने को मिलेगा। उन्होंने अधिक संख्या में युवाओं से रैली में प्रतिभाग कर देश सेवा के अवसर का भागीदार बनने की अपील की।

राज्यपाल ने मेजर जनरल राजपुरोहित को आश्वासन दिया कि भर्ती प्रक्रिया में हरसंभव सहयोग किया जाएगा। उन्होंने राज्य के युवाओं को भर्ती प्रक्रिया में सम्मिलित होने में किसी प्रकार की समस्या न हो, इसके लिए संबंधित विभागीय अधिकारियों को समन्वय बनाने कहा। इस अवसर पर राज्यपाल की अपर सचिव स्वाति एस भदौरिया, कर्नल मुनीष शर्मा उपस्थित रहे।

भर्ती प्रक्रिया को लेकर जरूरी सूचना

  • अग्निवीर भर्ती रैली के लिए रजिट्रेशन प्रक्रिया जुलाई से शुरू हो गई है।
  • इसके जरिए 8वीं, 10वीं और 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी पाने का मौका है।
  • गढ़वाल क्षेत्र के लिए कोटद्वार (Kotdwar) में 19 अगस्त से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।
  • मेजर जनरल राजपुरोहित ने बताया कि प्रदेश में अगस्त व सितंबर माह में अग्निवीरों (Indian Army Agniveer Recruitment) की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो रही है।
  • इसके लिए आनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया सेना की वेबसाइट www.joinindianarmy.nic.in के माध्यम से प्रारंभ की गई है।
  • गढ़वाल क्षेत्र के सभी जिलों के लिए भर्ती रैली 19 से 31 अगस्त तक कोटद्वार में होगी।
  • कुमाऊं क्षेत्र के लिए रानीखेत (Ranikhet) में 20 अगस्त से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी।
  • कुमाऊं क्षेत्र में अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर के लिए भर्ती रैली 20 अगस्त से 31 अगस्त तक रानीखेत में होगी।
  • चम्पावत और पिथौरागढ़ जिलों के लिए पांच सितंबर से 12 सितंबर तक पिथौरागढ़ में भर्ती रैली आयोजित की जाएगी।

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami) ने व्यवस्था के दिए निर्देश

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुख्यमंत्री आवास में मेजर जनरल एनएस राजपुरोहित ने भेंट कर अग्निपथ योजना के बारे में विस्तार से जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने उन्हें आश्वस्त किया कि भर्ती प्रक्रिया में सेना (Army) को राज्य सरकार हरसंभव सहयोग करेगी। उन्होंने अधिकारियों को भर्ती प्रक्रिया सुव्यवस्थित तरीके से संचालित करने के निर्देश दिए। साथ में भर्ती स्थलों में रहने-खाने, शेल्टर और बिजली, पानी, सफाई व शौचालयों की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करने को भी कहा।

उन्होंने कहा कि सेना में अनुशासन में प्रशिक्षित अग्निवीर को सभी जगह नियुक्तियों में निश्चित रूप से प्राथमिकता मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) का पूरा जीवन देशहित को समर्पित है। उन्होंने अभी तक देशहित में निर्णय लिए हैं। इस अवसर पर मुख्य सचिव डा एसएस संधु भी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें :- Agnipath Scheme: युवा रहें तैयार, अग्निवीर के लिए उत्तराखंड में भर्ती रैली होगी अगले 90 दिनों में

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना को लेकर फैलाई जा रहीं कई अफवाह, जानिए- क्‍या है सच्‍चाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.