Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdown के बीच यहां भोजन के लिए कम होने लगी लोगों की भीड़, जानिए

प्रशासन और तमाम सामाजिक धार्मिक संगठनों और निजी स्तर पर किए जा रहे सहयोग की बदौलत अब जरूरतमंदों को पर्याप्त मात्र में राशन पहुंचने लगा है।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Thu, 09 Apr 2020 09:48 PM (IST)Updated: Thu, 09 Apr 2020 09:48 PM (IST)
Uttarakhand Lockdown के बीच यहां भोजन के लिए कम होने लगी लोगों की भीड़, जानिए

देहरादून, जेएनएन। प्रशासन और तमाम सामाजिक, धार्मिक संगठनों और निजी स्तर पर किए जा रहे सहयोग की बदौलत अब जरूरतमंदों को पर्याप्त मात्र में राशन पहुंचने लगा है। यही कारण है कि प्रतिदिन भोजन के औसतन आठ हजार पैकेट की मांग घटकर बुधवार को 5410 पर सिमट गई। इसमें एक वरिष्ठ नागरिक और 55 छात्र भी शामिल हैं।

loksabha election banner

जिलाधिकारी डॉ. आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि प्रशासन के साथ ही विभिन्न संगठन भी राशन मुहैया करा रहे हैं। राशन की किट में सप्ताहभर से अधिक का राशन उपलब्ध है। बड़ी संख्या में लोगों को राशन की अन्नपूर्णा किट प्राप्त हो चुकी है। यही वजह है अब वह भोजन के पैकेट के लिए कम ही बाहर निकल रहे हैं। किसी व्यक्ति या परिवार को अलग-अलग जगह से राशन न प्राप्त हो, इसके लिए कुछ दिनों के लिए उनके आधार कार्ड की प्रति भी संबंधित थाना-चौकी में जमा कराई जा रही है। 

यह राशन उन्हीं को दिया जा रहा है, जिनके पास राशन कार्ड नहीं हैं। क्योंकि कार्डधारकों को सरकारी राशन दुकानों से अतिरिक्त कोटा बांटने का काम पहले ही शुरू हो चुका है। बुधवार को ही विभिन्न संगठनों के सहयोग से प्राप्त राशन की 671 अन्नपूर्णा किट वितरित की गई। इसमें अरुणाचल स्टूडेंट संघ सुद्धौवाला में 370, सुद्धौवाला में अन्य को एक व देहरादून सदर में 300 किट बांटी गई।

लॉकडाउन के चलते रोजमर्रा के सामान की कमी से जूझ रहे दस हजार से अधिक परिवारों तक पुलिस ने बुधवार को भोजन का पैकेट और सूखा राशन पहुंचाया। इस काम में स्वयं सेवी संस्थाएं भी पुलिस तक राहत सामग्री पहुंचा रही हैं। डीआइजी अरुण मोहन जोशी ने बताया कि बुधवार को जिले के 21 थाना क्षेत्रों में 8977 परिवारों तक भोजन और राशन पहुंचाया गया। 

डीआइजी ने बताया कि स्वयं सेवी संस्थाओं और नागरिकों की ओर से मदद मिल रही है, लेकिन उनसे प्राप्त सामानों का वितरण पुलिस के द्वारा ही किया जा रहा है, ताकि लोगों से शारीरिक दूरी का पालन कराया जा सके। उन्होंने बताया कि सोमवार को संस्थाओं की ओर से बुधवार को 1091 व प्रशासन की ओर से 374 सूखा राशन के पैकेट प्राप्त हुए, जिन्हें स्थानीय थानों की मदद से वितरित कराया गया।

यहां बांटे गए भोजन के पैकेट

चकशाह नगर 1300, दीपनगर 900, कारगी चौक 150, इंदिरानगर चौकी 300, हैप्पी वैली एन्क्लेव 120, बाईपास चौकी 150, पुलिस चौकी पटेलनगर 200, गो¨वदगढ़ 290, पौंधा 230, नंदा की चौकी 180, ट्रांसपोर्ट नगर 250, चंद्रबनी 210, चोयला 164, नगर निगम 150, जाखन 60, कांवली बस्ती 100, छह नंबर पुलिया 150, धारा चौकी 160, रायपुर थाना 50, ब्रदृमपुरी 160, परेड ग्राउंड 80

आवारा पशुओं का भी ख्याल

जिलाधिकारी के आदेश के अनुपालन में मुख्य पशुचिकित्साधिकारी ने स्वयंसेवी संस्थाओं के विभिन्न विकासखंड में 749 श्वान, 545 गौवंश और  23 अश्व प्रजाति के पशुओं चारा/आहार उपलब्ध कराया।

पीएम केयर फंड में भिजवाई एक करोड़ की राशि 

लॉकडाउन के दौरान जरूरतमंदों तक खाद्यान्न व अन्य सामग्री पहुंचाने के लिए चलाए जा रहे अभियान के तहत भाजपा ने अब तक पौने छह लाख से ज्यादा लाभार्थियों तक पहुंच बनाई है। साथ ही, पार्टी कार्यकर्ताओं ने अब तक प्रधानमंत्री केयर फंड में एक करोड़ की धनराशि भिजवाई है। भाजपा के प्रदेश मीडिया प्रभारी अजेंद्र अजय ने बताया कि अभियान के दौरान शनिवार तक पार्टी कार्यकर्ताओं ने 451489 भोजन पैकेट, 41502 खाद्यान्न व अन्य सामग्री के पैकेट जरूरतमंदों तक पहुंचाए गए।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown के दौरान सहयोग की रसोई भर रही है जरूरतमंदों का पेट

पार्टी ने अब तक 215400 मास्क वितरित किए हैं। पार्टी की महिला कार्यकर्ता भी मास्क निर्माण में जुटी हैं। उन्होंने बताया कि पार्टी ने 22470 ऐसे कार्यकर्ताओं की सूची तैयार की हे, जो जरूरत पड़ने पर शासन-प्रशासन के लिए सहयोग को तत्पर रहेंगे। साथ ही पार्टीजनों ने अब तक प्रदेश में 10136 लोगों के माध्यम से एक करोड़ रुपए की राशि प्रधानमंत्री केयर फंड के लिए भिजवाई है।

यह भी पढ़ें:Uttarakhand Lockdwon: जरूरतमंदों को खाना बांटते वक्त न खीचेंगे फोटो, न सोशल मीडिया पर होगी अपलोड


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.