Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdown के दौरान सहयोग की रसोई भर रही है जरूरतमंदों का पेट

जरूरतमंदों का पेट भरने को जनसहयोग की रसोई ने मिसाल कायम कर दी है। मंगलवार को प्रशासन ने स्वयं सेवी संगठनों की ओर से मिले 4644 भोजन के पैकेट जरूरतमंदों में बांटे गए।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 08:15 PM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 08:15 PM (IST)
Uttarakhand Lockdown के दौरान सहयोग की रसोई भर रही है जरूरतमंदों का पेट
Uttarakhand Lockdown के दौरान सहयोग की रसोई भर रही है जरूरतमंदों का पेट

देहरादून, जेएनएन। लॉकडाउन में जरूरतमंदों का पेट भरने को जनसहयोग की रसोई ने मिसाल कायम कर दी है। मंगलवार को प्रशासन ने स्वयं सेवी संगठनों की ओर से मिले 4644 भोजन के पैकेट जरूरतमंदों में बांटे गए। जिलाधिकारी आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि घरों तक राशन पहुंचने से भोजन के पैकेट की मांग में कमी आई है।

loksabha election banner

मंगलवार को जनपद में एक वरिष्ठ नागरिक और 60 छात्रों को भोजन के पैकेट दिए गए। वहीं, चकशाह नगर में 1100, दीपनगर में 700, पटेलनगर में 200, रेनबसेरा लालपुल में 30, बालावाला में 200, कारगी चौक में 120, थाना पटेलनगर में 400, इन्दिरा कालोनी में 200, चन्द्रबनी में 140, चोइला में 95, ट्रांसपोर्टनगर में 125, ओगल भट्ठा में 150, बाईपास चौकी क्षेत्र में 150, कबाड़ी मोहल्ला में 200, लक्खीबाग में 100, नंदा की चौकी में 300 को भोजन के पैकैट दिए।

लोगों ने भी बढ़ाया हाथ

जिला प्रशासन को दून हैप्पी मील्स के तहत लोगों का भी साथ मिल रहा है। मंगलवार को 130 भोजन पैकेट व 236 अन्नपूर्णा पैकेट लोगों की ओर से मुहैया कराए गए। इनमें ई-नेट सोल्युशन ट्रांसपोर्ट नगर भोजन के 130 पैकेट, जीडी संकलानी बंजारावाला ने 15 अन्नपूर्णा किट, जेपी डोभाल बंजारावाला ने सात अन्नपूर्णा किट, टिहरी डेयरी फार्म बंजारावाला ने पांच अन्नपूर्णा किट, फार्म फ्रेश ने सात अन्नपूर्णा किट, शिखा रावत अजबपुर कला ने पांच अन्नपूर्णा किट, क्रिश्चियन हॉस्पिटल हरबर्टपुर ने 197 अन्नपूर्णा किट प्रदान किए। जनपद के विभिन्न स्थानों पर 1151 अन्नपूर्णा राशन किट वितरित की गईं। देहरादून सदर में 659, थाना प्रेमनगर में 200, थाना कैंट में 100, तहसील विकासनगर में 192 अन्नपूर्णा किट वितरित किए गए।

राशन को आई चौदह कॉल

कोरोना के दृष्टिगत जिला आपदा परिचालन केंद्र में जन सहायता के लिए स्थापित कंट्रोल रूम में मंगलवार को कुल 17 फोन कॉल आईं। जिसमें से तीन मेडिकल से सम्बन्धित, एक ई-पास और दो भोजन पैकेट के लिए थीं। वहीं बाकी चौदह फोन कॉल राशन खत्म होने से संबंध में थी, जहां तुरंत राशन भिजवा दिया गया।

इन्होंने भी किया सहयोग

राधास्वामी सत्संग व्यास, गीता भवन, आप्टो इलैक्ट्रानिक फैक्ट्री, लोकायुक्त कार्यालय देहरादून, अग्रवाल चेरिटेबल ट्रस्ट, गुरुद्वारा श्री गुरु अंगद देव जी कांवली रोड, पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर झंडाबाजार, एल्थम बेकरी, दून यूनिवर्सिटी, पावर ऑफ टू गेदरनेस, वेस्ट वॉरियर्स, वेलनेस कैटर्स, जिनेश सहगल और दुर्गा वर्मा। 

लोगों ने समूह बनाकर बढ़ाया मदद का हाथ

कोरोना वायरस के बढ़ते संकट के बीच जरूरतमंदों की मदद के लिए तमाम लोग आगे आ रहे हैं। विभिन्न सामाजिक और धार्मिक संगठनों के साथ ही सरकारी कर्मचारी, खेल संस्थाएं, सरकारी व निजी संस्थान और नेता भी यथासंभव सहायता कर रहे हैं। इस नेक काम में बच्चे भी पीछे नहीं है। इसी क्रम में कुछ संगठनों ने मिलकर एक वाट्सएप ग्रुप बनाया है, जिसमें मददगारों को जोड़ा जा रहा है ताकि जरूरतमंदों तक ज्यादा से ज्यादा मदद पहुंच सके।

नेशनल एसोसिएशन फॉर पैरेंट्स एंड स्टूडेंट्स राइट्स (एनएपीएसआर) के अध्यक्ष आरिफ खान ने बताया कि वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से लोगों से प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री राहत कोष में यथासंभव दान करने की अपील की जा रही है। इसके साथ ही कहां जरूरतमंदों को मदद की आवश्यकता है, यह जानकारी भी एक-दूसरे से शेयर की जा रही है। वाट्सएप ग्रुप बनाने का उद्देश्य अधिक से अधिक मददगारों को एकत्र कर राहत कोष में ज्यादा से ज्यादा धनराशि जमा कराना है। जिससे जरूरतमंदों को संकट के इस दौर में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

ये संगठन हुए शामिल

नेशनल एसोसिएशन फॉर पेरेंट्स एंड स्टूडेंट्स राइट्स (एनएपीएसआर), हर्षल फाउंडेशन, धरोहर संस्था, सहेली फाउंडेशन, दून संस्कृति, संयुक्त नागरिक संगठन, श्री बालाजी सेवा समिति।

राहत कोष के लिए जुटा रहे पैसा

सिख वेलफेयर एसोसिएशन और तिब्बती संगठन ने सीएम राहत कोष में एक-एक लाख रुपये जमा किए हैं। वहीं, भूतपूर्व सैनिक संगठन ने पीएम राहत कोष के लिए अपने सदस्यों से धनराशि एकत्र करना शुरू कर दिया है। श्री बालाजी सेवा समिति के अध्यक्ष अखिलेश अग्रवाल ने बताया कि समिति ने राहत कोष में जमा करने के लिए 50 हजार रुपये एकत्र किए थे, लेकिन दो दिन में पटेलनगर क्षेत्र में जरूरतमंद परिवारों को इन रुपयों से 15-15 दिन का राशन उपलब्ध करा दिया गया। उन्होंने कहा कि राहत कोष में धन जमा करने को समिति के पदाधिकारी कार्य कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:Uttarakhand Lockdwon: जरूरतमंदों को खाना बांटते वक्त न खीचेंगे फोटो, न सोशल मीडिया पर होगी अपलोड

राकेश और अजय बने कोरोना वॉरियर्स

लॉकडाउन में सिविल सोसायटी और शासकीय विभागों की ओर से किए जा रहे उत्कृष्ट कार्यों के लिए प्रतिदिन दो कोरोना वॉरियर को चुने जा रहे हैं। मंगलवार को सिविल सोसायटी से कोरोना वॉरियर सनातन धर्म सभा गीता भवन के अध्यक्ष राकेश ओबराय और शासकीय विभाग से पर्यावरण मित्र अजय को चुना गया। जिलाधकारी ने उनके कार्य की सराहना करते हुए उन्हें यह सम्मान प्रदान किया।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: संस्थाओं के सहयोग से प्रशासन ने बांटे भोजन के 7745 पैकेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.