Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdwon: जरूरतमंदों को खाना बांटते वक्त न खीचेंगे फोटो, न सोशल मीडिया पर होगी अपलोड

गुरुद्वारा डाकरा साहिब प्रबंधन कमेटी ने सेवादारों को सख्त निर्देश दिए हैं। इसके तहत जरूरतमंदों को भोजन और राशन बांटने के दौरान कोई भी सेवादार फोटो नहीं खिंचवाएगा ।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Tue, 07 Apr 2020 06:46 PM (IST)Updated: Tue, 07 Apr 2020 06:46 PM (IST)
Uttarakhand Lockdwon: जरूरतमंदों को खाना बांटते वक्त न खीचेंगे फोटो, न सोशल मीडिया पर होगी अपलोड
Uttarakhand Lockdwon: जरूरतमंदों को खाना बांटते वक्त न खीचेंगे फोटो, न सोशल मीडिया पर होगी अपलोड

देहरादून, जेएनएन। निस्वार्थ भाव से सेवा का पालन करने के लिए गुरुद्वारा डाकरा साहिब प्रबंधन कमेटी ने सेवादारों को सख्त निर्देश दिए हैं। इसके तहत जरूरतमंदों को भोजन और राशन बांटने के दौरान कोई भी सेवादार फोटो नहीं खिंचवाएगा और न ही इस संबंध में सोशल मीडिया पर कोई पोस्ट अपलोड होगी।

loksabha election banner

इन दिनों विभिन्न सामाजिक और धार्मिक संगठन जरूरतमंदों को राशन, भोजन के पैकेट, बिस्किट, चाय, पानी की बोतलें आदि बांट रहे हैं। लेकिन, कई लोग जरूरतमंदों को यह सब वितरित करने के दौरान फोटो खींचकर उसे सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं। इससे तमाम जरूरतमंद मदद लेने में भी असहज महसूस करने लगे हैं।

जरूरतमंदों की भावना को ठेस न पहुंचे और उनकी मदद होती रहे, इस बात को ध्यान में रखते हुए गुरुद्वारा डाकरा साहिब प्रबंधन कमेटी ने सेवादारों को कुछ निर्देश दिए हैं। कमेटी के सचिव गुरमीत सिंह और सदस्य देवेंद्र पाल सिंह ने बताया कि अब कोई भी सेवादार किसी जरूरतमंद को खाना या राशन देते हुए न फोटो खिंचवाएगा और न ही सोशल मीडिया पर पोस्ट करेगा। उन्होंने कहा कि किसी के स्वाभिमान को चोट नही पहुंचाना चाहिए। जो भी व्यक्ति राशन या भोजन के लिए आ रहे हैं, वह मजबूर हैं।

हिमालय परिवार और एनएपीआरएस ने किया समर्थन

गुरुद्वारा डाकरा साहिब की इस पहल का हिमालय परिवार और एनएपीएसआर ने समर्थन किया है। एनएपीएसआर के अध्यक्ष आरिफ खान ने कहा कि लोगों की मदद करें। उसका प्रचार न करें।

दस हजार से अधिक परिवारों को दिया राशन

लॉकडाउन के चलते रोजमर्रा के सामान की कमी से जूझ रहे दस हजार से अधिक परिवारों तक पुलिस ने सूखा राशन पहुंचाया। इस काम में स्वयं सेवी संस्थाएं भी पुलिस तक राहत सामग्री पहुंचा रही हैं, जिन्हें शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए पुलिस मोहल्लों, कॉलोनियों और बस्तियों में जाकर बांट रही है।

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: संस्थाओं के सहयोग से प्रशासन ने बांटे भोजन के 7745 पैकेट

डीआइजी अरुण मोहन जोशी ने बताया कि सोमवार को जिले के 21 थाना क्षेत्रों में 10034 परिवारों तक राशन पहुंचाया गया। वहीं, 6888 नए परिवार भी चिन्हित किए गए हैं, जिनकी ओर से बताया गया कि उनके घरों में सूखा राशन खत्म हो गया है। ऐसे परिवारों तक भी मंगलवार तक राशन और अन्य जरूरी सामान पहुंचा दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि अभी तक 16922 ऐसे परिवार चिन्हित किए जा चुके हैं, जहां राशन पहुंचाया जाना है। डीआइजी ने बताया कि स्वयं सेवी संस्थाओं और नागरिकों की ओर से मदद मिल रही है। 

यह भी पढ़ें: Uttarakhand Lockdown: मदद को आगे आ रही हैं सामाजिक संस्थाएं, प्रशासन की मदद से भर रही भूखों का पेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.