Move to Jagran APP

23794 प्रवासियों को लाया गया उत्‍तराखंड, रेलवे के पास जमा कराए 50 लाख रुपये

सचिवालय के मीडिया सेंटर में प्रेस ब्रीफिंग में सचिव शैलेश बगोली ने बताया कि शनिवार शाम तक विभिन्न राज्यों से 23794 प्रवासियों को उत्तराखंड लाया जा चुका है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 07:10 PM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 09:48 PM (IST)
23794 प्रवासियों को लाया गया उत्‍तराखंड, रेलवे के पास जमा कराए 50 लाख रुपये

देहरादून, जेएनएन। शनिवार शाम तक विभिन्न राज्यों से 23794 प्रवासियों को उत्तराखंड लाया जा चुका है। इनमें हरियाणा से 11482, चंडीगढ़ से 4838, उत्तर प्रदेश से 3526, राजस्थान से 2409, दिल्ली से 482, पंजाब से 327, गुजरात से 319 और अन्य राज्यों से 411 लोगों का लाया गया है। वहीं, रेलवे के पास 50 लाख रुपये एडवांस के तौर पर जमा भी कर दिया गया है। अभी तक 8 ट्रेन का अनुरोध किया हुआ है। सचिवालय के मीडिया सेंटर में प्रेस ब्रीफिंग में सचिव शैलेश बगोली ने यह जानकारी दी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि अभी तक अन्य राज्यों से उत्तराखंड आने के लिए 1,79,615 लोगों ने आनलाइन पंजीकरण कराया है। उत्तराखंड के एक जनपद से दूसरे जनपद में जाने वालों की कुल संख्या 34,886 है। उत्तराखंड से अन्य राज्यों को जाने के लिए 21,717 लोगों ने आनलाइन पंजीकरण कराया है। इनमें से 6,378 लोगों को भेजा जा चुका है। उन्‍होंने कहा कि बाहर से प्रवासियों को लाने की प्रक्रिया नियोजित तरीके से होती है। इसमें जिलों में एक दिन में कितने लोगों की व्यवस्था हो सकती है, उसके आधार पर टाइम टेबल बनाया जाता है। उसी के आधार पर लोगों को लाया जा सकता है। जिन लोगों ने भी आने के लिए पंजीकरण कराया है, उन सभी को लाने के लिए राज्य सरकार व्यवस्थाएं कर रही हैं। परंतु इसमें मेडिकल जांच, सोशल डिस्टेंसिंग, क्वारंटाइन आदि तमाम तरह की सावधानियां भी बरतनी हैं।

रेलवे के पास 50 लाख रुपये कराया एडवांस जमा

सचिव शैलेश बगोली ने कहा कि सूरत, अहमदाबाद, पुणे, बैंगलोर आदि स्थानों से प्रवासियों को लाने के लिए ट्रेन के लिए भी बात हुई हैं। राजस्थान से भी ट्रेन की बात चल रही है। उत्तराखंड के प्रवासी लोगों को लाने के लिए ट्रेन, बस का व्यय उत्तराखण्ड सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। रेलवे के पास 50 लाख रुपये एडवांस के तौर पर जमा भी कर दिया गया है। अभी तक 8 ट्रेन का अनुरोध किया हुआ है। इसका प्लान किया जा रहा है। 

मीडिया में एक निश्चित दिन को ट्रेन चलने की खबर के बारे में पूछे जाने पर उन्‍होंने बताया कि यह समाचार सही नहीं है। अभी कोई तिथि तय नहीं हुई है। जल्द ही रेल मंत्रालय और संबंधित राज्य सरकार से समन्वय कर ट्रेन से प्रवासियों को लाने का भी टाइमटेबल बना दिया जाएगा। जैसे ही तिथि तय हो जाएगी, संबंधित प्रवासियों को एसएमएस के माघ्यम से सूचित कर दिया जाएगा।

 यह भी पढ़ें: Lockdown में फंसे अयोध्या के 25 श्रमिकों को घरों के लिए किया रवाना

 चार लोगों की रिपोर्ट आई कोरोना पॉजिटिव

निदेशक, एनएचएम युगल किशोर पंत ने बताया कि कोविड-19 के संबंध में आज 221 सैंपल की रिपोर्ट आई है। इनमें से चार पॉजिटिव केस हैं। ये चारों लोग ऊधमसिंह नगर की सीमा पर पुलिस द्वारा पकड़े गए थे। पकड़ते ही उन्हें संस्थागत क्वारंटाइन रखा गया था। इनमें दो महाराष्ट्र, एक गुजरात और एक हरियाणा से आ रहे थे। युगल किशोर पंत ने बताया कि राज्य में पाजिटिव केस की दर 0.76 प्रतिशत है। रिकवरी रेट 69 प्रतिशत है जो कि राष्ट्रीय औसत से बेहतर है। हमारे यहां औसत रिकवरी टाइम 16 दिन है। हमारी फेटैलिटी (मृत्यु) रेट 1.49 प्रतिशत है, जबकि राष्ट्रीय दर 3.32 है। आज 04 पाजिटीव केस आने से हमारी डबलिंग रेट 38 दिन है। देश की डबलिंग रेट 10.9 है।

यह भी पढ़ें: विभिन्न राज्यों में फंसे उत्तराखंड के लोगों को लाने की कवायद हुई शुरू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.