Move to Jagran APP

विभिन्न राज्यों में फंसे उत्तराखंड के लोगों को लाने की कवायद हुई शुरू

विभिन्न राज्यों में फंसे उत्तराखंड के लोगों को लाने की कवायद शुरू हो गई है। प्रवासियों को लाने की व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक जीआरपी मंजूनाथ टीसी को नोडल अधिकारी बनाया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Sat, 09 May 2020 04:25 PM (IST)Updated: Sat, 09 May 2020 04:25 PM (IST)
विभिन्न राज्यों में फंसे उत्तराखंड के लोगों को लाने की कवायद हुई शुरू
विभिन्न राज्यों में फंसे उत्तराखंड के लोगों को लाने की कवायद हुई शुरू

हरिद्वार, जेएनएन। विभिन्न राज्यों में फंसे उत्तराखंड के लोगों को लाने की कवायद शुरू हो गई है। मुख्य सचिव के आदेश के अनुपालन में डीएम सी. रविशंकर ने पंजीकृत प्रवासियों को ट्रेनों के जरिये हरिद्वार लाने और आगे छोटे वाहनों से गृह जिलों में भेजने की व्यवस्था के लिए पुलिस अधीक्षक जीआरपी मंजूनाथ टीसी को नोडल अधिकारी बनाया है। रोडवेज बसों और निजी वाहनों के बाद अब राज्य सरकार ट्रेनों के माध्यम से गुजरात, महाराष्ट्र, केरल समेत अन्य राज्यों में फंसे सभी पंजीकृत प्रवासियों को सुरक्षित घर लाएगी। 

loksabha election banner

राज्य की ओर से केंद्र को एक दर्जन ट्रेनों का प्रस्ताव भेजा गया है। प्रवासियों का ट्रेन किराया भी प्रदेश सरकार ही वहन करेगी। हरिद्वार और कोठगोदाम में इन यात्रियों को लाया जाएगा। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह के आदेशों के अनुपालन में डीएम सी. रविशंकर ने हरिद्वार जीआरपी एसपी मंजूनाथ टीसी को नोडल अधिकारी बनाया है। जो विभिन्न राज्यों से आने वाले प्रवासियों को उनके गंतव्य तक भिजवाने की व्यवस्था करेंगे। इसके लिए संबंधित राज्यों के नोडल अधिकारियों और रेलवे अधिकारियों से वार्ता कर यह भी सुनिश्चित करने को कहा है कि एक दिन में केवल एक ही ट्रेन हरिद्वार पहुंचे। जिससे शारीरिक दूरी का पालन हो सके। उन्होंने आने वाले प्रवासियों का ब्योरा भी रखने को कहा है।

श्रमिक स्पेशल के यात्रियों को भोजन मुहैया कराएगा रेलवे

श्रमिक स्पेशल ट्रेन से आने वाले श्रमिकों के भोजन की व्यवस्था स्थानीय प्रशासन के अलावा रेलवे अधिकारी और कर्मचारी निजी प्रयासों से भी करेंगे। मुरादाबाद मंडल की सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने इसके लिए कमर्शियल स्टाफ की टीम बनाने की बात कही है। कोरोना आपदा में हर कोई जरूरतमंदों की मदद को आगे आ रहा है। रेलवे प्रशासन भी जरूरतमंदों की हरसंभव मदद कर रहा है। 

मुरादाबाद डिवीजन से होकर गुजरने वाली श्रमिक स्पेशल के यात्रियों के लिए रेल कर्मी चाय, बिस्कुट से लेकर नाश्ते का प्रबंध कर रहे हैं। सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा की पहल पर कमर्शियल स्टाफ इसमें बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। इधर अन्य राज्यों में फंसे उत्तराखंड के प्रवासी जल्द कई श्रमिक स्पेशल ट्रेनों से हरिद्वार पहुंचेंगे। इनके भोजन की व्यवस्था स्थानीय प्रशासन के अलावा रेलवे अधिकारी और कर्मचारी अपने निजी प्रयासों से भी करेंगे। सीनियर डीसीएम रेखा शर्मा ने बताया कि ट्रेन से आने वाले प्रवासियों को किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: प्रवासियों को लाने से पहले बढ़ानी होगी इंस्टीट्यूशनल क्वारंटाइन क्षमता

श्रमिकों की होगी स्क्रीनिंग

श्रमिक स्पेशल ट्रेन से आने वाले श्रमिकों की स्क्रीनिंग कराई जाएगी। इसके बाद ही इन्हें स्टेशन परिसर में लाया जाएगा। शारीरिक दूरियों का पालन कराने के लिए एक दिन में केवल एक ट्रेन के आने की व्यवस्था की जाएगी। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि श्रमिक जिन ट्रेनों से आएंगे उस ट्रेन का उपयोग उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में फंसे दूसरे राज्यों के लोगों को भेजने के लिए भी किया जाएगा। इसके लिए शासन स्तर पर कवायद चल रही है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड सरकार का बड़ा फैसला, व्यावसायिक यात्री वाहनों को परमिट में दी छूट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.