देहरादून, जेएनएन। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (एनएफएसए) के तहत आने वाले दून के 2.15 लाख सफेद और 15 हजार गुलाबी राशनकार्ड धारकों को इस माह जुलाई व अगस्त का मुफ्त राशन एक साथ दिया जाएगा। इसके अलावा उन्हें इस माह का नियमित राशन भी मिलेगा। इस तरह इन राशनकार्ड धारकों को अगस्त में एक साथ तीन माह का राशन मिल जाएगा।

लॉकडाउन के बाद से केंद्र सरकार सफेद और गुलाबी कार्ड धारकों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त राशन दे रही है। केंद्र सरकार ने नवंबर तक प्रति यूनिट पांच किलो राशन मुफ्त देना तय किया है। इस क्रम में अप्रैल से जून तक जहां प्रति यूनिट पांच किलो चावल दिया गया था, अब जुलाई से नवंबर तक प्रति यूनिट तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल दिया जाना है। 

जिला पूर्ति अधिकारी जसवंत सिंह कंडारी ने बताया कि जुलाई का मुफ्त राशन महीने के अंत में पहुंचा, इसलिए जुलाई और अगस्त का मुफ्त राशन इस माह एक साथ दिया जाएगा। इसके साथ अगस्त का नियमित राशन भी वितरित होगा। इस तरह सफेद राशनकार्ड वालों को जहां प्रति यूनिट 15 किलो राशन मिलेगा। वहीं, गुलाबी राशनकार्ड पर प्रति यूनिट 10 किलो राशन दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त हर गुलाबी कार्ड पर नियमित राशन के तहत 35 किलो गेहूं और 21.7 किलो चावल भी मिलेगा। दोनों ही तरह के कार्ड धारकों को प्रति माह के हिसाब से एक किलो मसूर की दाल और एक किलो काला चना भी दिया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: Farmer Loan: किसानों को अब तीन लाख रुपये तक का ब्याज रहित ऋण

पीले कार्ड पर केवल नियमित राशन 

राज्य सरकार ने दोगुना राशन वितरण की योजना को जून के बाद आगे नहीं बढ़ाया है। ऐसे में राज्य खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत आने वाले दून के डेढ़ लाख पीले राशनकार्ड धारकों को अगस्त में नियमित राशन प्रति कार्ड पांच किलो गेहूं और 2.5 किलो चावल ही मिलेगा।

यह भी पढ़ें: आंगनबाड़ी में बच्चों को अब चार दिन मिलेगा सुगंधित दूध, पढ़िए पूरी खबर

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस