Move to Jagran APP

Farmer Loan: किसानों को अब तीन लाख रुपये तक का ब्याज रहित ऋण

Farmer Loan दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना में अब लघु एवं सीमांत और गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले किसानों को तीन लाख रुपये तक का ब्याजरहित ऋण मिल सकेगा।

By Edited By: Published: Wed, 29 Jul 2020 10:21 PM (IST)Updated: Thu, 30 Jul 2020 10:48 AM (IST)
Farmer Loan: किसानों को अब तीन लाख रुपये तक का ब्याज रहित ऋण

देहरादून, राज्य ब्यूरो। Farmers Loan दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना में अब लघु एवं सीमांत और गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले किसानों को तीन लाख रुपये तक का ब्याजरहित ऋण मिल सकेगा। यह ऋण अल्पकालीन व मध्यकालीन अवधि के होंगे। कैबिनेट द्वारा पूर्व में लिए गए निर्णय के क्रम में बुधवार को शासन ने आदेश भी जारी कर दिए।

loksabha election banner

किसानों की आय दोगुना करने के उद्देश्य से दीनदयाल उपाध्याय सहकारिता किसान कल्याण योजना के तहत पूर्व में किसानों को एक लाख रुपये तक का ब्याजरहित ऋण मुहैया कराया जा रहा था। बात सामने आई कि यह फसली ऋण के तौर पर दिया जा रहा है, जिसकी अदायगी छह माह के भीतर करनी होती है। इससे किसानों के सामने आ रही दिक्कतों को देखते हुए सरकार ने फसल ऋण की बजाए अल्पकालीन व मध्यकालीन अवधि के लिए ब्याजरहित ऋण मुहैया कराने का निर्णय लिया। इसमें ऋण की सीमा भी एक से तीन लाख रुपये तक की गई।

यह भी पढ़ें: Smart City: स्मार्ट सिटी की धीमी प्रगति पर नाराज हुए कैबिनेट मंत्री कौशिक, दिए ये निर्देश

अब शासन ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। सचिव आर.मीनाक्षी सुंदरम की ओर जारी आदेश के अनुसार लघु एवं सीमांत और गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले किसानों को कृषि व कृषिकर्म, सहवर्ती कार्यों के साथ ही प्रसंस्करण से जुड़े कार्यों के लिए एक से तीन लाख रुपये तक का ऋण योजना में मुहैया कराया जाएगा। शासनादेश के अनुसार स्वयं सहायता समूहों के लिए पांच लाख रुपये तक के ब्याजरहित ऋण की सुविधा पूर्व की भांति यथावत रहेगी।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड में एक क्लिक पर खुलेगी कार्मिकों की कर्मकुंडली, एसीआर ऑनलाइन भरने की तैयारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.