Move to Jagran APP

आइआइटी में उत्पीड़न मामलों की जांच एसआइटी करेगी

आइआइटी रुड़की के प्रोफेसरों पर लगे यौन उत्पीडऩ के आरोपों की जांच एसआइटी करेगी। हरिद्वार की पुलिस कप्तान ने कनखल क्षेत्र के उपाधीक्षक की अगुआई में जांच दल का गठन किया है।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 17 Dec 2018 10:50 AM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 10:50 AM (IST)
आइआइटी में उत्पीड़न मामलों की जांच एसआइटी करेगी

रुड़की, जेएनएन। भारतीय प्रौद्यागिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की के प्रोफेसरों पर लगे यौन उत्पीडऩ के आरोपों की जांच एसआइटी करेगी। हरिद्वार की पुलिस कप्तान ने कनखल क्षेत्र के उपाधीक्षक की अगुआई में जांच दल का गठन किया है। टीम तीन दिन के भीतर जांच रिपोर्ट सौंपेगी। एसआइटी शोधार्थियों के आरोपों की जांच करने वाली आइआइटी की कमेटी की जांच रिपोर्ट का भी अध्ययन करेगी। इधर, आइआइटी प्रबंधन ने पूरे प्रकरण पर मीडिया से दूरी बनाई हुई है।

loksabha election banner

आइआइटी रुड़की में तीन दिन के अंतराल में उत्पीडऩ के तीन मामले सामने आ चुके हैं। पिछले साल अपने असिस्टेंट प्रोफेसर मित्र से मिलने अमेरिका से आई महिला ने हालिया दिनों में मेल के जरिये तीन प्रोफेसरों पर उत्पीडऩ का आरोप लगाया है। इसके बाद एक के बाद एक दो शोधार्थियों ने दो प्रोफेसरों पर यौन उत्पीडऩ का आरोप लगाए हैं। इनमें एक शोधार्थी की यह भी शिकायत है कि उस जातिसूचक शब्द इस्तेमाल कर अपमानित किया जाता है। शोधार्थियों का कहना है कि उन्होंने संस्थान प्रबंधन से शिकायत की, लेकिन सुनवाई नहीं हुई। इनमें से एक शोधार्थी ने दो प्रोफेसरों और दूसरी ने इन्हीं में से एक पर यौन उत्पीडऩ का आरोप लगाया है। 

अमेरिकी महिला के बाद संस्थान की दो शोधार्थियों के आरोपों से आइआइटी प्रबंधन में हड़कंप है। हलांकि, उसे स्तर से अभी कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। इस बीच, आरोपों की गंभीरता को देखते हुए एसएसपी रिधिम अग्रवाल ने मामलों की जांच के लिए रविवार को एसआइटी गठित कर दी। 

सीओ कनखल स्वप्न किशोर  सिंह, रानीपुर इंस्पेक्टर साधना त्यागी, चौकी प्रभारी चौकी मंसा ध्यानी को इसमें शामिल किया गया है। एसआइटी उत्पीड़न के आरोपों से घिरे आइआइटी प्रोफेसरों के साथ ही शिकायकर्ता शोधार्थियों के बयान दर्ज करेगी। आइआइटी की महिला शिकायत निवारण संबंधी कमेटी और एससीएसटी आरोपों की जांच करने वाली कमेटी के अधिकारियों की जांच रिपोर्ट का भी अध्ययन किया जाएगा। 

एसएसपी रिधिम अग्रवाल ने बताया कि एसआइटी तीन दिन के अंदर इस प्रकरण की जांच रिपोर्ट देगी। इसके बाद ही आगे की कार्रवाई होगी। एसएसपी ने बताया कि आइआइटी से आने वाली महिला संबंधी सभी शिकायतों की जांच एसआइटी करेगी।

यह भी पढ़ें: आइआइटी प्रोफेसर पर यौन उत्पीड़न का आरोप, शोधार्थी ने जान को बताया खतरा

यह भी पढ़ें: शादी का झांसा देकर युवती से दुष्कर्म, प्रेमिका से ठगे दो लाख रुपये

यह भी पढ़ें: नाबालिग से जबरन शादी और दुष्कर्म, दोषी को दस साल कठोर कारावास की सजा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.