देहरादून, [जेएनएन]: राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार्यकारी समिति में इंडिया रीजन के प्रतिनिधि के रूप में उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल को नामित किया गया। लोक सभा अध्यक्ष व सीपीए इंडिया रीजन की अध्यक्ष सुमित्रा महाजन द्वारा इंडिया रीजन से सीपीए की कार्यकारी समिति में उत्तराखंड विधानसभा को नामित किया गया है। 

बता दें कि इंडिया रीजन से तीन क्षेत्रीय प्रतिनिधि सांसद वरुण गांधी, आसाम के विधानसभा अध्यक्ष हितेंद्र नाथ गोस्वामी एवं जम्मू कश्मीर के स्थान पर उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल सीपीए कार्यकारी समिति के सदस्य होंगे।

सीपीए की कार्यकारी समिति सीपीए के नियंत्रण एवं प्रबंधन, अंतरराष्ट्रीय सम्मेलनों को कौन सा देश मेजबानी करेगा उसका निर्धारण, सीपीए की सम्पत्ति का प्रबंधन, सीपीए सचिवालय के कर्मचारियों का अधिष्ठान संबंधी महत्वपूर्ण कार्यों को करती है।

बता दें कि राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) की कार्यकारी समिति में सभापति कैमरून की नेशनल असेंबली से एमीलिया मोंजोवा लिफाका, समिति के उपाध्यक्ष कनाडा संसद से अलेक्जेंड्रा मेंडेस, समिति के कोषाध्यक्ष ऑस्ट्रेलिया विधानसभा से विकी डुन मुख्य रूप से हैं। कार्यकारी समिति में सीपीए के अध्यक्ष के नेतृत्व में लगभग 35 सदस्य शामिल हैं, जिसमें एसोसिएशन के अधिकारी, राष्ट्रमंडल महिला संसद सदस्यों (सीडब्ल्यूपी) के अध्यक्ष और अफ्रीका को छोड़कर प्रत्येक रीजन के तीन क्षेत्रीय प्रतिनिधियों को शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें: अब 2020 में पूरी होगी चीन सीमा तक सड़क

यह भी पढ़ें: इतनी कम उम्र में हज पर जाएंगी हादिया मरियम, जानकर रह जाएंगे हैरान

यह भी पढ़ें: अब पहाड़ की लाइफ लाइन बनेगी ऑल वेदर रोड

By Sunil Negi