Move to Jagran APP

केदारपुरी में यात्री सुविधाओं के लिए मिलेंगे 150 करोड़ रुपये

केदारपुरी को नए सिरे से बनाने के बाद अब यहां अवस्थापना सुविधाओं को विकसित करने की तैयारी है। सीएसआर फंड से मिलने वाले तकरीबन 150 करोड़ रुपये से ये कार्य किए जाएंगे।

By Sunil NegiEdited By: Published: Mon, 16 Dec 2019 07:32 AM (IST)Updated: Mon, 16 Dec 2019 08:26 PM (IST)
केदारपुरी में यात्री सुविधाओं के लिए मिलेंगे 150 करोड़ रुपये
केदारपुरी में यात्री सुविधाओं के लिए मिलेंगे 150 करोड़ रुपये

देहरादून, विकास गुसाईं। भगवान शिव की केदारपुरी को नए सिरे से बनाने के बाद अब यहां अवस्थापना सुविधाओं को विकसित करने की तैयारी है। अब यहां यात्री सुविधाओं को विकसित किया जाएगा। इसके लिए केंद्रीय पब्लिक सेक्टर यूनिट (पीएसयू) के कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (सीएसआर) फंड से मिलने वाले तकरीबन 150 करोड़ रुपये से ये कार्य किए जाएंगे। 

prime article banner

 केदारपुरी का पुनर्निर्माण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक है। वह स्वयं केदारपुरी में होने वाले निर्माण कार्यों पर नजर रखे हुए हैं। यही कारण है कि वर्ष 2013 में आई आपदा के बाद क्षतिग्रस्त हो चुकी केदारपुरी अब नए रूप में तीर्थयात्रियों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। सरकार अब केदारपुरी में और सुविधाएं जोडऩे की तैयारी कर रही है। इसके लिए केंद्रीय पीएसयू सीएसआर के तहत धनराशि भी मुहैया करा रही है।

इनमें ओएनजीसी, इंडियन आयल कॉरपोरेशन, पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन आदि कंपनियां शामिल हैं। सीएसआर के जरिये मिल रहे इस फंड से नए कार्यों के लिए पर्यटन विभाग ने एक खाका खींचा है। इसके तहत यात्रा के दौरान भारी भीड़ के मद्देनजर यात्रियों के लिए वेटिंग लाउंज बनाया जाएगा। इसके अलावा एक टूरिस्ट सुविधा केंद्र भी बनाया जाएगा, जहां वाई-फाई सुविधा देने के साथ ही आधुनिक शौचालय और चेजिंग रूम आदि का निर्माण किया जाएगा। सरस्वती व मंदाकिनी के संगम स्थल पर घाटों का निर्माण किया जाएगा। यात्रियों की स्वास्थ्य सुविधा के मद्देनजर यहां एक सुविधायुक्त नया अस्पताल भी बनाया जाना प्रस्तावित है। इसके अलावा यहां 50 नई दुकानें भी बनाई जाएंगी, जहां यात्री खरीददारी कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: पीएम करेंगे कर्णप्रयाग रेल परियोजना के पहले स्टेशन का उद्घाटन!

सचिव पर्यटन दिलीप जावलकर ने बताया कि केंद्रीय पीएसयू के सीएसआर फंड से केदारपुरी में अवस्थापना सुविधाओं को विकसित किया जाएगा। इन्हें अगले वर्ष शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके बाद भी यहां सीएसआर के जरिये और कार्य भी कराए जाएंगे। 

यह भी पढ़ें: हरिद्वार-देहरादून राजमार्ग पर 100 करोड़ से बने ढांचों की खुलने लगी परतें, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.