Move to Jagran APP

लोहावती की सहायक नदियों में कूड़ा

लोहावती नदी की सहायक नदियां गंदगी ढो रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Sun, 23 Feb 2020 10:30 PM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 06:17 AM (IST)
लोहावती की सहायक नदियों में कूड़ा
लोहावती की सहायक नदियों में कूड़ा

संवाद सहयोगी, चम्पावत : लोहावती नदी की सहायक नदियां गंदगी ढो रही हैं। पाटन के ठुलखोली से बहने वाले गधेरे में आस-पास के लोग घरों की गंदगी डाल रहे हैं। जबकि पाटन और राईकोट से आने वाली पटनगाड़ में सीवर बहाया जा रहा है, जो लोहावती नदी में मिल रहा है। यह दूषित पानी लोहाघाट नगर के लिए बनी लिफ्ट योजना के मार्फत हजारों घरों तक पहुंच रहा है। इससे हजारों लोगों के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंच रहा है, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं कर रहा है।

loksabha election banner

प्रेमनगर और छमनियां के बीचों बीच बहने वाला ठुलखोली गधेरे में मकानों के निर्माण से निकलने वाली मिट्टी डालने से उसका अस्तित्व समाप्ति की ओर है। प्रेमनगर के नीचे राजकीय पॉलीटेक्निक को जोड़ने वाले पैदल मार्ग पर बने पुल के पास गधेरे में कूड़े का ढेर जमा होने से पानी दूषित हो गया है। इस गधेरे का पानी कुछ आगे जाकर सुई लिफ्ट योजना से मिलता है। उसके आगे फोर्ती पुल के पास यही दूषित पानी लोहावती नदी में मिल रहा है। बाड़ीगाड़ से आने वाले गधेरे का पानी भी पाटन से आने वाली पटनगाड़ में मिलकर दूषित हो रहा है। पटनगाड़ में आस-पास के लोग सीवर बहा रहे हैं। गर्मी का सीजन लगभग शुरू होने को है। ऐसे में दूषित जल के सेवन से ग्रामीण क्षेत्र सुई और नगरीय क्षेत्र लोहाघाट की दस हजार से अधिक की आबादी के सामने स्वास्थ्य का संकट पैदा हो सकता है।

---

नगर क्षेत्र में कार्रवाई, ग्रामीण क्षेत्र की सुध नहीं

प्रशासन ने लोहाघाट नदी में कूड़ा फेंकने वाले 78 लोगों को चिह्नित कर उनके चालान काटे हैं। कई लोगों को नोटिस भी भेजे हैं। जबकि नगर से सटे प्रेमनगर क्षेत्र में नदियों को गंदा करने वालें लोगों के खिलाफ अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

---

अब तक गठित नहीं हुई सर्वे टीम एसडीएम लोहाघाट आरसी गौतम ने लोहावती नदी के ट्रीटमेंट के लिए राजस्व, लोनिवि, सिंचाई एवं वन विभाग की संयुक्त टीम बना नदी को दूषित करने वाले कारकों की जांच को सर्वे कराने की बात कही थी। अभी तक इस दिशा में कोई काम नहीं हो पाया है।

---

सुई लिफ्ट योजना से इन क्षेत्रों में पहुंचता है पानी

गांव का नाम आबादी

पऊ 1060

चनकांडे 332

सातखालल 187

छमनियां 57

चमनपुर 88

खैसकांडे 800 बाराकोट विकास खंड

कालाकोट 365 लोहावती लिफ्ट योजना से इन वार्डो में पहुंचता है पानी

वार्ड आबादी

लोहावती 1372

बजरंगबली 1169

सार्कीटोला 1400 ऋषेश्वर 1198 कचहरी 1210

मीनाबाजार 1045

ठाड़ाढुंगा 1164

---

वर्जन -

नदियों के आस-पास अतिक्रमण और गंदगी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। लोगों का भी दायित्व है कि वे अपने हितों के लिए दूसरों की जिंदगी से खिलवाड़ न करें। नदियों को दूषित करने वाले चिह्नित कर उनकी जिम्मेदारी तय की जाएगी।

-एसएन पांडे, जिलाधिकारी चम्पावत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.