संवाद सूत्र, जोशीमठ: उर्गम घाटी के भेंटा भर्की के जंगलों में आग लगने से कई हेक्टेयर वनसंपदा जलकर राख हो गई। ग्रामीणों के बाद अब वन विभाग के कर्मचारी भी आग बुझाने में जुट गए हैं।

उर्गम घाटी में भेंटा भर्की के जंगलों में लगी आग से 100 हेक्टेयर से अधिक वन जलकर राख हो गया है। उर्गम वन पंचायत के द्वारिधार तोक में भीषण आग लग गई है। इसके चलते क्षेत्र में धुंध छाई हुई है। इस भीषण अग्निकांड में 100 से अधिक हेक्टेयर जंगल जल गए हैं। जल्द आग पर काबू न पाया गया तो उर्गम के आसपास के जंगल भी आग की चपेट में आ सकते हैं। पूर्व प्रधान संघ अध्यक्ष लक्ष्मण नेगी का कहना है कि भेंटा भर्की के जंगल तीन दिन से दावानल के जद में हैं। जल्द आग पर काबू न पाया गया तो कई हेक्टेयर वन क्षेत्र जलकर खाक हो जाएगा। वन क्षेत्राधिकरी धीरेश चन्द्र बिष्ट का कहना है कि छह वनकर्मी आग बुझाने के लिए मौके पर लगाए गए हैं। जल्द आग पर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है।

------------------------

ग्रामीणों ने रातभर बुझाई आग

भेंटा भर्की के ग्रामीणों ने बीती रातभर कड़ी मशक्कत के बाद भेटा और पिल्खी में तखोड़ा तोक में बीस हजार से ज्यादा पेड़ों को आग से बचाया। भेंटा भर्की के ग्रामीणों को पता चला की जंगल में लगी आग भेंटा भर्की के दो प्लांटेशन में पहुंच गई है। ग्रामीण तुरंत प्लांटेशन में गए और आसपास लगी आग को बुझाया। रातभर ग्रामीण आग बुझाने में जुटे रहे। इस प्लांटेशन में बांज, बुरांश, पैंया, मोरु, खरसु, पांगर सहित दुर्लभ प्रजाति के पेड़ मौजूद है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप