Move to Jagran APP

उत्तराखंड के जोशीमठ में फिर दिखा ‘रहस्यमयी’ गड्ढा, शहरवासियों की बढ़ी चिंता… याद आए डरावने दिन- ये है मामला

उत्तराखंड के चमोली जिले के आपदा प्रभावित जोशीमठ शहर के गांधी नगर वार्ड में बदरीनाथ हाईवे पर भू-धंसाव के चलते फिर सात फीट गहरा गड्ढा उभरने से शहरवासी सहमे हुए हैं। इसी स्थान पर उत्तर रेलवे का आरक्षण केंद्र भी है। वहां से वाहनों की सुरक्षित आवाजाही कराई जा रही है। उधर बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (बीआरओ) का कहना है कि गड्ढे को भरवाया जा रहा है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Published: Wed, 12 Jun 2024 12:46 AM (IST)Updated: Wed, 12 Jun 2024 12:46 AM (IST)
उत्तर रेलवे आरक्षण भवन के पास बाद बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर बना लगभग सात फिट गहरा गड्ढा। जागरण

जागरण संवाददाता, चमोली। उत्तराखंड के चमोली जिले के आपदा प्रभावित जोशीमठ शहर के गांधी नगर वार्ड में बदरीनाथ हाईवे पर भू-धंसाव के चलते फिर सात फीट गहरा गड्ढा उभरने से शहरवासी सहमे हुए हैं। इसी स्थान पर उत्तर रेलवे का आरक्षण केंद्र भी है। वहां से वाहनों की सुरक्षित आवाजाही कराई जा रही है। 

उधर, बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (बीआरओ) का कहना है कि गड्ढे को भरवाया जा रहा है। ड्रेनेज सिस्टम न होने के कारण शहर में इस तरह के गड्ढे पूर्व में भी उभरते रहे हैं। 

कम नहीं हो रही चिंता

जनवरी 2023 से भू-धंसाव का दंश झेल रहे जोशीमठ वासियों की चिंता कम होने का नाम नहीं ले रही। तब शहर के 868 भवनों में दरारें आने से प्रभावित 296 परिवारों को अन्यत्र शिफ्ट करना पड़ा था। 

इसके अलावा, दो होटल ध्वस्त भी कर दिए गए थे। अब एक बार फिर शहर के गांधी नगर वार्ड में बदरीनाथ हाईवे पर लगभग सात फीट गहरा गड्ढा हो गया।

मंगलवार को स्थानीय प्रशासन, पुलिस व बीआरओ की टीम ने इस गड्ढे का निरीक्षण किया। इसके बाद बीआरओ ने तत्काल गड्ढे की मरम्मत का कार्य शुरू कर दिया। 

डेंजर जोन में है गांधीनगर वार्ड

वहीं, स्थानीय निवासियों का कहना है कि कुछ दिन पूर्व सड़क सुधारीकरण कार्य के दौरान भी हाईवे पर एक गड्ढा बन गया था, जिसकी तत्काल मरम्मत करा दी गई थी। कहा कि शहर में इस तरह बार-बार भू-धंसाव होना उनकी चिंता बढ़ा रहा है। वैसे भी गांधीनगर वार्ड भू-धंसाव की दृष्टि से डेंजर जोन में है।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के कॉलेजों का नया फीस स्ट्रक्चर जारी, समर्थ पोर्टल में जमा करने का विकल्प भी खुला; देखें किसकी कितनी होगी फीस

यह भी पढ़ें: Chardham Yatra Registration: अब चारधाम यात्रा के लिए कर सकेंगे पंजीकरण, CM धामी ने हटाई रोक; दिए ये खास निर्देश


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.