90 लाख रुपये से ट्राउट विलेज करेगा स्वरोजगार

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : ट्राउट विलेज जगथाना के लिए डीएम विनीत कुमार ने अनटाइड फंड से 90 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत की है। जिससे ट्राउट फिश फार्मिंग को आगे बढ़ाया जाएगा। छह समितियों के 66 लोगों की आर्थिकी भी सुधरेगी। 60 रेसवेज का निर्माण होगा और 80 क्विंटल तक मछली उत्पादन होने की उम्मीद है।

जिलाधिकारी ने जगथाना के साथ ही सुमटी गांव को भी ट्राउट फिश विलेज में शामिल किया है। 60 रेसवेज बनाए जाने हैं। वर्तमान में ट्राउट मछली का उत्पादन 20 क्विंटल है। जिसे 80 क्विंटल बढ़ाने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने सोमवार को जगथाना गांव में 28 नए रेसवेज में मछली के बीज डाले। कहा कि फिश फार्मिंग की यहां अपार संभावनाएं हैं। उत्तराखंड़ ही नहीं बल्कि देश के विभिन्न राज्यों में ट्राउट फिश की बहुत मांग है। लोगों को मछली पालन के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने कम्यूनिटी फार्मिंग के लिए प्रेरित करने को कहा। जिलाधिकारी ने मछली पालकों को उचित बाजार देने के लिए जिले में सेल प्वाइंट बनाने, डीप फ्रीजर की व्यवस्था करने के साथ ही रेफ्रिजेरेटेड वैन क्रय का प्रस्ताव देने के निर्देश भी दिए। इस दौरान ग्रामीणों के साथ आयोजित चौपाल में उन्हें स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया।

जगथाना में स्मार्ट क्लास बनेगी

राजकीय जूनियर हाईस्कूल जगथाना में स्मार्ट क्लासेज बनाने, विद्युत समस्याओं का निदान करने के निर्देश दिए। राशन कार्ड, टीकाकरण, आयुष्यमान कार्ड, कुपोषण की स्थिति, सहित बोर्ड परीक्षाओं के परिणाम व नशे की स्थिति आदि की जानकारी ली।

Edited By: Jagran