संवाद सहयोगी, अल्मोड़ा : सूबे की सांस्कृतिक नगरी अल्मोड़ा को स्वच्छ रखने और प्रधानमंत्री के स्वच्छता के अभियान को सफल बनाने के लिए अब पालिका ने कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए पालिका नगर के अलग अलग स्थानों पर अंडरग्राउंड कूड़ेदान बनाने जा रही है। जिसके निर्माण में राज्य सरकार से भी मदद मिली है।

नगर में गंदगी की समस्या और यहां बनाए गए कूड़ेदानों से कूड़े के बिखरने की समस्या यहां आम है। नगर के गली मोहल्लों में कूड़ेदान तो बनाए गए हैं, लेकिन कई बार लावारिश जानवर इन कूड़ेदानों से कूड़ा बिखेर देते हैं। जिस कारण नगर की साख को बट्टा लगा रहा है। पालिका ने इस समस्या से निपटने के लिए कई बार अंडर ग्राउंड कूड़ेदान बनाने की योजना तो बनाई, लेकिन बजट न मिलने के कारण यह योजना अस्तित्व में नहीं आ पाई। तब पालिका ने इसके लिए कार्यदायी संस्था आरईएस को तीस लाख रुपये की राशि भी अवमुक्त की थी, लेकिन पर्याप्त राशि न मिलने के कारण इन कूड़ेदानों का निर्माण नहीं हो पाया। पालिका के प्रयासों के बाद अब राज्य सरकार ने इस योजना के लिए करीब दो करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिए हैं। धनराशि स्वीकृत होने के बाद अब जल्द इन अंडरग्राउंड कूड़ेदानों का निर्माण हो सकेगा। जिससे कूड़ा फैलने की इस समस्या से अल्मोड़ा शहर को निजात मिल सकेगी।

=========

इन जगहों पर बनेंगे अंडर ग्राउंड कूड़ेदान

टैक्सी स्टेंड तिराहा, लक्ष्मेश्वर, पांडेखोला, टम्टा धर्मशाला, जिला पुस्तकालय, एनआर साह रोड, होलिडे होम, एनटीडी, धारानौला, आकाशवाणी आदि।

========

पंद्रह स्थानों का चयन बारह जगहों पर मिली अनुमति

अल्मोड़ा : नगर में फैल रहे कूड़े की समस्या से निजात पाने के लिए पालिका और लोक निर्माण विभाग ने नगर के अलग अलग पंद्रह स्थानों का चयन किया था। जिनमें से बारह जगहों को एनएच ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। अंडरग्राउंड कूड़ेदान बनाने के लिए हरी झंडी के बाद जल्द ही इनका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

==========

अंडर ग्राउंड कूड़ेदान से क्या होंगे फायदे

- सड़कों पर नहीं बिखेरगा कूड़ा।

- गली मोहल्लों में दुर्गंध से मिलेगी निजात

- रोगों के संक्रमण से मिलेगी निजात

- बेहतर तरीके से हो सकेगा कूड़े का निस्तारण

==========

नगर में अंडरग्राउंड कूड़ेदान बनाने के लिए स्थान चिह्नित कर लिए गए हैं। राज्य सरकार ने इसके लिए चौदहवें वित्त से धनराशि स्वीकृत की है। शीघ्र ही आरईएस की तकनीकी टीम इनका निर्माण शुरू किया जाएगा।

- प्रकाश जोशी, पालिकाध्यक्ष, अल्मोड़ा

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप