Move to Jagran APP

Forest Fire: अल्‍मोड़ा में लोकसभा चुनाव के लिए बना गए स्ट्रांग रूम के पास पहुंची जंगल की आग, दहशत

Forest Fire लोकसभा चुनाव को बने स्ट्रांग रूम के पास जंगल में अचानक आग लग गई। धीरे-धीरे आग जंगल से आइटीआइ के पास पहुंचने लगी। आग की लपटें देख लोगों में दहशत फैल गई। आग ने विकराल रूप ले लिया था। आग की लपटों ने पूरे जंगल को आगोश में ले लिया। लोगों ने फायर सर्विस अल्मोड़ा को आग लगने की सूचना दी।

By yaseer khan Edited By: Nirmala Bohra Published: Sat, 20 Apr 2024 12:50 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2024 12:50 PM (IST)
Forest Fire: लोकसभा चुनाव को बने स्ट्रांग रूम के पास जंगल में अचानक आग लग गई।

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : Forest Fire: लोकसभा चुनाव के लिए बना गए स्ट्रांग रूम के पास के जंगल में आग लग गई। कुछ ही देर में आग ने विकराल रूप ले लिया। आग की लपटें स्ट्रांग रूम में लगे जनरेटर तक भी पहुंच गई। इससे वहां खतरे की आशंका बढ़ गई। दमकल कार्मिकों की टीम ने बमुश्किल आग पर काबू पाया। शुक्रवार की सुबह फलसीमा आइटीआइ के पास जंगल में आग लगी हुई थी।

धीरे-धीरे आग जंगल से आइटीआइ के पास पहुंचने लगी। आग की लपटें देख लोगों में दहशत फैल गई। आग ने विकराल रूप ले लिया था। आग की लपटों ने पूरे जंगल को आगोश में ले लिया। आइटीआइ में लोकसभा चुनाव को लेकर स्ट्रांग रूम बना हुआ है। ऐसे में वहां आग की तेज लपटें फैलने से ड्यूटी में लगे कार्मिकों में भी दहशत फैलने लगी। लोगों ने फायर सर्विस अल्मोड़ा को आग लगने की सूचना दी।

सूचना मिलते ही टीम घटनास्थल पर पहुंची। स्ट्रांग रूम के चारों ओर जंगल में आग फैल गई थी। लीडिंग फायरमैन किशन सिंह के नेतृत्व में टीम ने मोटर फायर इंजन से पंपिंग कर होजरील की सहायता से रुक-रुककर आग बुझाना शुरू किया। तेज होती आग की लपटें देख टीम ने फायर स्टेशन से दूसरा वाहन मंगवाया।

दोनों वाहनों से पंपिंग कर होजरील की सहायता से स्ट्रांग रूम के आसपास लगी आग को बुझाया गया। जंगल की आग तेज हवाओं के साथ स्ट्रांग रूम में स्थापित जनरेटर के पास तक पहुंच चुकी थी। आग बुझाने वाली टीम में एलएफएम किशन सिंह, हरीश राम, चालक हरि सिंह, मुकेश सिंह, विपिन बडोला, एफएम प्रकाश पांडे, देवेंद्र गिरी, धीरेंद्र सिंह आदि रहे।

स्ट्रांग रूम में तीन सुरक्षा चक्रों के घेरे में रखे गए ईवीएम

रुद्रपुर : लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार शाम को मतदान संपन्न हो गया है। इसके बाद पोलिंग पार्टियां बस्ते लेकर रुद्रपुर बिगवाड़ा मंडी स्थित स्ट्रांग रूप में देर रात तक जमा कराते रहे। सभी इवीएम मशीनों को कड़ी सुरक्षा के बीच कंट्रोल रूम में रखा गया। ट्रिपल लेयर सिक्योरिटी की निगरानी में इवीएम रहेगा। मतगणना के वक्त इसे खोला जाएगा।

नैनीताल-ऊधम सिंह नगर लोकसभा समान्य निर्वाचन 2024 के लिए मतदान सकुशल संपन्न हुआ। इस बार जिले के नौ विधानसभा में कुल 1465 बूथ बनाए गए थे। इतने ही इवीएम, सीयू, वीवीपैट मशीनों का उपयोग किया गया। मतदान संपन्न कराने के लिए करीब 20 हजार कार्मिकों की ड्यूटी लगाई गई। शुक्रवार को सुबह सात बजे से शाम के पांच बजे तक और जहां मतदाता अधिक थे, वहां मतदान केंद्र का गेट बंद कर उनकी वोटिंग कराई गई। जिसमें खटीमा, काशीपुर, रुद्रपुर के कुछ बूथ शामिल रहे।

इधर मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद उच्चाधिकारियों की देखरेख में इवीएम, वीवीपैट आदि को सील किया गया। संबंधित बूथों पर कार्मिकों के वापसी के लिए कलर कोड वाले वाहन पहुंचे, जिनसे वह रुद्रपुर बिगवाड़ा मंडी पहुंचे। देर शाम तक विभिन्न विधानसभाओं से कार्मिकों का आना और इवीएम जमा करने का सिलसिला चलता रहा।

सभी पोलिंग पार्टियों के पहुंचने पर इवीएम को स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखकर सील कर दिया गया। मतदान के बाद ईवीएम मशीन को बगवाड़ा मंडी में बने स्ट्रांग रूम में तीन सुरक्षा चक्रों में रखा गया। स्ट्रांग रूम के बाहर पैरामिलिट्री और पीएसी के सशस्त्र बल तैनात रहेंगे। दूसरे चक्र में मचान बनाकर पैरामिलिट्री के जवानों की तैनाती की गई है। वहीं तीसरे चक्र में स्ट्रांग रूम के बाहरी हिस्से की सुरक्षा पुलिस के जवानों को सौंपी गई है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.