Move to Jagran APP

1971 में पाक से जंग में तीन बंकरों को नेस्तनाबूद कर दिया था गाजीपुर के राम उग्रह पांडेय ने

1971 के पाक की जंग जीतने की पटकथा जिले के वीर जवानों ने लिखी थी तो अतिशयोक्ति नहीं। अपने अदम्य साहस वीरता और पराक्रम के बल पर ऐमा बंशी गांव के महावीर चक्र विजेता शहीद राम उग्रह पांडेय ने जिस तरीके से दुश्मन के तीन बंकरों को नेस्तनाबूद किया था।

By saurabh chakravartiEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 05:36 PM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 05:36 PM (IST)
गाजीपुर में स्‍थापित शहीद रामउग्रह पांडेय की प्रतिमा।

गाजीपुर, जेएनएन । कहा जाय कि 1971 के पाक की जंग जीतने की पटकथा जिले के वीर जवानों ने लिखी थी तो अतिशयोक्ति नहीं। अपने अदम्य साहस वीरता और पराक्रम के बल पर ऐमा बंशी गांव के महावीर चक्र विजेता शहीद राम उग्रह पांडेय ने जिस तरीके से दुश्मन के तीन बंकरों को नेस्तनाबूद किया था आज भी उसके तराने गाए जाते हैं। इस लड़ाई में यहां के और कई जाबाजों ने दुश्मनों के दांत खट्टे किए। इनमें सादात के ससना गांव निवासी हृदयनरायण सिंह, दौलतनगर गांव निवासी रामेश्वर सिंह उर्फ भोला का नाम प्रमुखता से लिया जा सकता है।

loksabha election banner

भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान कैक्कस लिली में पूर्वी सीमा पर मोरपाडा में 23 नवंबर 1971 की रात में अपने पराक्रम से राम उग्रह पांडेय ने दुश्मन के तीन बंकरों को नेस्तनाबूद कर दिया। इससे बौखलाए पाकिस्तानी फौज ने भारी गोलाबारी की। बावजूद इसके वह दुश्मनों के दांत खट्टे करते हुए शहीद हो गए। देश की रक्षा में अपने प्राणों की आहुति देने वाले शहीद राम उग्रह पांडे को मरणोपरांत सेना के महान पदक महावीर चक्र से विभूषित किया गया। तत्कालीन राष्ट्रपति वीवी गिरी ने उनकी धर्मपत्नी श्यामा देवी को 1972 में गणतंत्र दिवस के दिन इसे प्रदान कर सम्मानित किया था। शासन द्वारा गांव में शहीद स्मारक का निर्माण करवाया गया। जहां पर हर वर्ष शहीद के नाम पर मेले का आयोजन भी किया जाता है।

सीआरपीएफ के कमांडेंट पद से रिटायर्ड हुए क्षेत्र के ससना गांव निवासी 76 वर्षीय  हृदयनरायण सिंह उस युद्ध को याद कर रोमांचित हो उठते हैं। बताया कि  भारतीय सेना के सभी अंगों सहित हम लोगों के  सशस्त्रबलों ने मिलकर आपसी तालमेल के साथ पाकिस्तान के दोनों पूर्वी व पश्चिमी मोर्चाों पर भारी तबाही मचाई। इससे पाकिस्तानी सेना असहाय नजर आई। वह उस सयय सीआरपीएफ में सब इस्पेक्टर पद पर बंगाल के दिनाजपुर मे तैनात थे। बताया कि उस समय पाकिस्तानी हुकूमत के कू्र निर्णयों, बुद्दिजीवियों पर जुल्म व कत्लेआम से जनता त्राहि त्राहि कर रही थी। भारत सरकार की मुक्तिवाहिनी सेना ने बांग्लादेश को आजाद कराया।

सादात क्षेत्र के दौलतनगर गांव निवासी रामेश्वर सिंह भोला से इस युद्ध की चर्चा की तो   वह जोश से भर गए। बताया कि हमारी  तैनाती हवलदार पद पर बंगाल के सिल्चर में थी। मेरी ड्यूटी तोपखाने में लगी थी। उस समय हम लोगों के जेहन में बस देश के लिए मर मिटने का जज्बा था। देश के सभी सेनाओं  ने आपसी तालमेल बनाकर  दुश्मनों के विभिन्न महत्वपूर्ण स्थानों को ध्वस्त कर  इस युद्ध में पाकिस्तान को घुटने टेकने पर मजबूर किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.