Move to Jagran APP

Varanasi Weather Update आकाशीय बिजली गिरने से चार की मौत, प्री मानसून की हो रही बरसात

पूर्वांचल के जिलों में मंगलवार को बरसात हो रही है। इस दौरान सोनभद्र वाराणसी व मीरजापुर में आकाशीय बिजली गिरने से चार लोगों की मौत हो गई।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 16 Jun 2020 03:57 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jun 2020 06:34 PM (IST)
Varanasi Weather Update आकाशीय बिजली गिरने से चार की मौत, प्री मानसून की हो रही बरसात

वाराणसी, जेएनएन। पूर्वांचल के जिलों में मंगलवार को बरसात हो रही है। प्री मानसून के तहत कहीं कम तो कहीं ज्‍यादा बरसात हो रही है। इसके कारण तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई। इस दौरान मीरजापुर में दो और सोनभद्र, वाराणसी में एक-एक लोगों की आकाशीय बिजली गिरने से मौत हो गई।

loksabha election banner

मीरजापुर जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में मंगलवार को हुई बारिश के बीच गिरे आकाशीय बिजली के चपेट में आने से बालिका समेत दो लोगों की मौत हो गई। मौत की खबर लगते ही परिजनों में कोहराम मच गया। घटना की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। साथ ही वाराणसी के मृत युवक के परिजनों को सूचित किया।

पड़री थाना क्षेत्र के हिनौता सागर सेमरा बंधा में नाव से मछली मारने के दौरान सुबह रामविलास (30) पुत्र नंदू निवासी सुजाबाद पड़ाव थाना रामनगर वाराणसी की आकाशीय बिजली की जद में आने से मौत हो गई। इसकी जानकारी होते ही गांव में अफरा-तफरी मच गई।  अदलहाट थाना अंतर्गत ग्राम रैपुरिया में मंगलवार को गांव निवासी विजय पटेल की नौ वर्षीय पुत्री सुहानी पटेल की आकाशीय बिजली की चपेट में आने से झुलसकर मौत हो गई। वह घर के पास अन्य बच्चों के साथ खेल रही थी।सोनभद्र के पन्नूगंज क्षेत्र के चंद्रपुरवा गांव में मंगलवार की दोपहर आकाशीय बिजली गिरने से लवकुश विश्वकर्मा 18 वर्ष पुत्र अवधेश विश्वकर्मा निवासी चंद्रपुरवा की मौत हो गई। इस घटना में रानू 19 वर्ष पुत्र महेंद्र बिंद निवासी चंद्रपुरवा घायल हुआ है। घटना तब हुई जब बारिश के दौरान दोनों युवक किरहुलिया  बैरियर के पास (चंद्रपुरवा) एक पेड़ के नीचे खड़े थे।

वाराणसी के चिरईगांव के मिल्कोपुर गांव के बनवासी बस्ती में ढाई बजे आकाशीय बिजली गिरने से ममता पुत्री सूर्यबली 8 वर्ष की मौके पर ही मौत हो गई। संतरा देवी पत्नी चन्द्रबली 27 वर्ष भी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से झुलस कर बेहोश हो गयी।108 नं एम्बुलेंस से झुलसी महिला को पीएचसी चिरईगांव लाया गया। जहां पर प्राथमिक उपचार के बाद मंडलीय चिकित्सालय कबीरचौरा के लिए रेफर कर दिया गया। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतु भेजने की तैयारी में जुट गयी।

प्री मानसून के तहत जगह-जगह हो रही बरसात

प्री मानसून के तहत जगह-जगह बरसात हो रही है। इसके कारण तापमान में भी काफी गिरावट दर्ज की गई। लोगों को गर्मी से राहत भी मिली। प्रसिद्ध मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय ने बताया कि थोड़ा सा जोर पकड़कर अगर मानसून पूर्व से पश्चिम एवं दक्षिण से उत्तर की ओर बढ़ेगा तो एक-दो दिन में वाराणसी पहुंच जाएगा।

दिन     अधिकतम आद्रता  न्यूनतम आद्रता

रविवार    83 प्रतिशत       42  प्रतिशत

सोमवार   85 प्रतिशत      72 प्रतिशत

तापमान की चाल

दिन      अधिकतम           न्यूनतम

सोमवार   38.0 डिग्री से.     26.2 डिग्री से.

मंगलवार   39.6 डिग्री से.   29.8 डिग्री से.

बुधवार   39.6 डिग्री से.     28.2 डिग्री से.

गुरुवार   40.8 डिग्री से.     29.1 डिग्री से.

शुक्रवार  38.6 डिग्री से.     28.4 डिग्री से.

शनिवार   37.6 डिग्री से.    28.5 डिग्री से.

रविवार   37.0 डिग्री से.     27.6 डिग्री से.

सोमवार  33.0 डिग्री से.     27.2 डिग्री से.

वन्य जीवों ने ली राहत की सांस

प्री मानसून की बारिश से सारनाथ मिनी जू में वन्य जीवों का उमस भरी गर्मी से राहत दिलाई। वहीं बारिश से वन्य जीवों एंव जलचर जीवों को कोरोना वायरस सक्रमण के बचाव के लिए सेनेटाइज करने के साथ बाड़ों मे उगे घासों की साफ सफाई की गई। तेज धूप उमस भरी गर्मी से वन्य जीवों बेहाल थे। रविवार से ही प्री मानसून के दस्तक ने मंगलवार को हुई झमाझम बारिश से वन्य जीवों एंव जलचर जीवों ने राहत की सांस ली। वहीं दूसरी तरफ बारिश से वन्य जीवों में कहीं कोरोना सक्रमण को रोकने के लिए मिनी जू के प्रभारी वन दरोगा अमित दुबे की देख रेख में पक्षियों व जलचर जीवों के बाड़ों के साथ मिनी जू को सेनेटाइज किया गया। घड़ियाल व मगरमच्छ सहित जलचर पक्षियों के बाड़ो में उगी घासों की साफ सफाई की गई । वनक्षेत्राधिकारी एके उपाध्याय ने बताया कि बारिश में कोरोना वायरस को रोकने के लिए मिनी जू को सेनेटेराइज के साथ घास झाड़ियों की साफ सफाई कराई गई है। बरसात के दिनों में दिन में दो बार सभी बाड़ों की सफाई की जाएगी ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.