Move to Jagran APP

पंडालों में भीड़ नियंत्रित करने के लिए वाराणसी में तैनात की गई अलग से फोर्स, औराई की घटना के बाद अलर्ट

औराई में पूजा पंडाल में अग्निकांड के दूसरे दिन कमिश्नरेट पुलिस की ओर से फायर सेफ्टी आडिट कराया गया। इस दौरान आग लगने की सूचना पर माकड्रिल भी किया। पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश और मुख्य अग्निशमन अधिकारी अनिमेष कुमार ने पूजा-पंडालों में आग से बचाव के तैयारियों को परखा।

By dinesh kumar singhEdited By: Anurag SinghPublished: Tue, 04 Oct 2022 01:36 AM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2022 01:36 AM (IST)
पंडालों में भीड़ नियंत्रित करने के लिए वाराणसी में तैनात की गई अलग से फोर्स, औराई की घटना के बाद अलर्ट
चेतगंज स्थित न्यू सागर स्पोर्टिंग क्लब के पूजा पंडाल में आग लगने की घटना के बाद जांच करने पहुंची पुलिस।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। भदोही के औराई में पूजा पंडाल में अग्निकांड के दूसरे दिन सोमवार को कमिश्नरेट पुलिस की ओर से फायर सेफ्टी आडिट कराया गया। इस दौरान आग लगने की सूचना पर माकड्रिल भी किया गया। पुलिस आयुक्त ए सतीश गणेश और मुख्य अग्निशमन अधिकारी अनिमेष कुमार ने पूजा-पंडालों में आग से बचाव के तैयारियों का जायजा लिया। हथुआ मार्केट और बंगाली टोला में बने पूजा पंडालों में माक ड्रिल कराया गया। इस दौरान तीन मिनट के रिस्पांस टाइम में थोड़ी देर हुई। इसको लेकर उन्होंने रिस्पांस टाइम बेहतर करने और सुरक्षा के उपायों के बारे में ब्रीफ किया। साथ ही पंडालों में लगने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अलग से फोर्स तैनात की गई है।

loksabha election banner

पुलिस कमिश्नर ने कहा की किसी भी दशा में हमें आपात स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहना है। कंट्रोल रूम से सूचना मिलते ही हमें घटनास्थल के लिए निकल जाना है। इस बात का ख्याल रहे की जल्द से जल्द हम वहां उपस्थित हों। साथ ही पंडाल के तारों को कवर करने के निर्देश दिए। पुलिस प्रशासन और अग्निशमन विभाग ने पूजा समितियों के लिए गाइडलाइन जारी की।

शहर व ग्रामीण में 349 पूजा समितियों ने ली एनओसी

शहर व ग्रामीण क्षेत्रों में कुल 349 दुर्गा पूजा समितियों ने अग्निशमन विभाग से अनापत्ति प्रमाण पत्र लिया है। अग्निशमन विभाग इसके लिए अन्य आयोजकों को भी इसके लिए प्रेरित कर रहा है। काशी जोन में कुल 142 स्थानों पर तथा वरुणा जोन में 52 पूजा पंडाल स्थापित किए गए हैं। मुख्य अग्निशमन अधिकारी अनिमेष सिंह के अनुसार का कहना है कि पंडालों को आग से सुरक्षित रखने के लिए जरूरी कदम उठाने के लिए अग्निशमन विभाग की टीम प्रेरित कर रही है। उनसे मिलकर बताया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्र में 298 पंजा पंडाल स्थापित किए गए हैं।

फायर सेफ्टी के मानक

-पंडालों में प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग द्वार होंगे।

-पंडालों में बालू, पानी के साथ ही अग्निशमन यंत्र भी मौजूद होने चाहिए।

-पंडालों के निर्माण में ज्वलनशील पदार्थों का इस्तेमाल जैसे लकड़ी आदि का कम से कम किया जाए।

-अगर उनका इस्तेमाल किया जाए तो उसे कलर आदि कर दें।

-कपड़े भी कम ही इस्तेमाल करें ताकि आग से बचाव हो सके।

-बिजली के तारों को खुले में ना लगाएं उसे अच्छी तरह से ढकें।

-आग आदि का प्रदर्शन पंडाल या उसके आसपास ना हो।

-दर्शनाथियों को भी ज्वलनशील पदार्थों ले जाने से रोकना जरूरी है।

- पंडाल में प्रवेश और निकास द्वार कम आठ फीट चौड़ा होना चाहिए।

- बिजली के तार पूजा पंडाल में ऊपर नहीं होने चाहिए।

- पंडाल में सिंथेटिक कपड़ों से परहेज करना चाहिए। जबकि पूजा पंडाल में लगे कपड़ों पर अमोनियम सल्फेट, अमोनियम कार्बोनेट, बोरेक्स और बोरिक एसिड का लेप लगाकर फायर प्रूफ बनाया जा सकता है।

विभाग कर रहा इतंजाम

-अग्निशमन विभाग की ओर से शहर कई स्थानों पर फायर ब्रिगेड की गाड़‍ियां मौजूद हैं।

-वरुणा पार में पुलिस लाइन व पांडेयपुर के पास गाड़ी है।

-शहर के मुख्य चौराहे गोदौलिया, मैदागिन पर अग्निशमन विभाग की टीम तैनात की गई है।

-भेलूपुर व मंडुवाडीह में भी फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां मौजूद हैं।

-बाइक दस्ता लगातार शहर में चक्रमण कर रहा है।

कई पूजा पंडालों में आग से बचाव के कोई इंतजाम नहीं

शहर में करीब दो सौ पूजा पंडालों को ही फायर एनओसी दी गई। जबकि दो सौ से ज्यादा छोटे-बड़े पूजा पंडालों में आग से बचाव के कोई इंतजाम नहीं है। अब हादसे के बाद फायर ब्रिगेड भी जागा है। आग से बचाव को लेकर बालू, पानी और अन्य राहत बचाव के बारे में पंडाल आयोजकों को सचेत किया गया।

पुलिस की पूजा समितियों को नोटिस, विसर्जन में शामिल होने वालों का मांगा शपथ पत्र

भदोही में दुर्गा पूजा पंडाल में आग लगने की घटना से कमिश्नरेट व ग्रामीण पुलिस अलर्ट मोड में है। सभी थाना क्षेत्रों में पुलिस दिन भर पुलिस ने पूजा पंडालों का निरीक्षण किया। जहां कहीं भी कमी मिली उसे पूरा करने की हिदायत दी गई। मंडुआडीह पुलिस ने क्षेत्र में दुर्गा पूजा समितियों को नोटिस जारी कर सभी समितियों से कहा कि आप सभी अपने वालंटियर तथा दुर्गा पूजा के विसर्जन में शामिल होने वाले लोगों की सूची व विसर्जन में शामिल होने वाले लोगों का शपथ पत्र दें कि कोई भी मादक पदार्थ व मदिरा का सेवन नहीं करेगा। बचाव के लिए अग्नि शमन यंत्र की पूरी व्यवस्था करने का भी शपथ पत्र मांगा गया। शिवपुर में स्थापित पूजा पंडालों को डीसीपी वरुणा आरती सिंह व एसीपी कैंट मनोज शांडिल्य ने निरीक्षण किया और आवश्यक निर्देश दिए।

शार्ट सर्किट से पंडाल में लगी आग, तत्परता से पाया काबू

चेतगंज स्थित न्यू सागर स्पोर्टिंग क्लब के पूजा पंडाल में सोमवार की दोपहर शार्ट सर्किट से आग लग गई। हालांकि धुआं निकलते ही आयोजकों ने उस पर तत्काल काबू पा लिया। पंडाल में बर्फ, पानी समेत अग्निशमन यंत्र मौजूद थे। आयोजक गौतम गुप्ता ने बताया कि तार में शार्ट सर्किट हुआ था। उसे हटा दिया गया है। बाद में पुलिस ने भी पूजा पंडाल की जांच की। बताया गया कि गली में गुफा का रूप देकर पंडाल बनाया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.