सोनभद्र, जागरण संवाददाता : अब पीएम किसान सम्मान निधि पाने के लिए पात्रों को भी घोषणा पत्र अनिवार्य कर दिया गया है। इसका सत्यापन क्षेत्रीय लेखपाल करेंगे। इसके बाद ही 12वीं किस्त जारी की जाएगी। उम्मीद है कि दीपावली के पहले घोषण पत्र सत्यापित पात्र किसानों के खाते में 12वीं किस्त के रूप में दो-दो हजार रुपये पहुंचेगी। कृषि विभाग तैयारी में जुटा है जिससे एक भी पात्र धनराशि से वंचित न रह जाए।

अबकी जिले के 65 हजार पांच सौ 96 पात्र अन्नदाता प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से वंचित होंगे यदि वह 30 सितंबर के पहले ई-केवाईसी नहीं करा लेते हैं। अब तक एक लाख 38 हजार 596 किसान ई-केवाईसी करा चुके हैं।

सहज जन सेवा केंद्र में बायोमीट्रिक ई-केवाईसी करा लेंगे अन्यथा धनराशि से वंचित होना पड़ेगा

इसका लाभ उन किसानों को मिलेगा, जो नियत समय के पहले www.pmkisan.gov.in पर जाकर स्वयं या सहज जन सेवा केंद्र में बायोमीट्रिक ई-केवाईसी करा लेंगे अन्यथा धनराशि से वंचित होना पड़ेगा। इतना ही नहीं उनकों संतुष्ट होना पड़ेगा कि उनके घोषण पत्र को लेखपाल ने सप्यापित कर दिया है। अब तक जिले के 68 फीसद यानि एक लाख 38 हजार 596 किसान ई-केवाईसी करा चुके हैं। इन किसानों को यह भी सुनिश्चत करना है कि गांव के लेखपाल की ओर से निधि से संबंधित दस्तावेज व उनकी भूमि व घोषणा पत्र का अंकल किया गया है। ऐसा न होने पर भी पात्र होने के बाद भी किसान 12वीं किस्त से वंचित हो जाएंगे।

शेष 32 फीसद यानि 65,222 किसानों को सहज सेवा केंद्र में बायोमीट्रिक अथवा विभागीय साइट पर ई-केवाईसी कराना है। उम्मीद जताई जा रही है कि केंद्र सरकार अगले माह प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त किसानों के खाते में डालेगी।

पात्र किसानों को अनिवार्य रूप से घोषणा पत्र देना है

अपर मुख्य सचिव (कृषि) ने वीसी में आदेश किया है कि पात्र किसानों को अनिवार्य रूप से घोषणा पत्र देना है। इसका सत्यापन लेखपाल करेंगे। किसान इससे भी संतुषट हो जाएं कि उनका घोषणा पत्र सत्यापित हो चुका है। ऐसा नहीं करने पर योजना में पंजीकृत होने के बावजूद सम्मान निधि से वंचित होना पड़ेगा।

- दिनेश कुमार गुप्ता, उप कृषि निदेशक, सोनभद्र।

- 138596 - किसान जनपद में करा चुके हैं ई-केवाईसी

- 65222 - अन्न्दाताओं को पूरी करनी है औपचारिकताएं

- 2000 - रुपये दीपावली पर मिलेगी 12वीं किस्त

- 30 - सितंबर के पहले शेष बचे किसान भी करा लें ई-केवाईसी

Edited By: Saurabh Chakravarty

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट