Move to Jagran APP

पीएम मोदी के आगमन से पहले वाराणसी पहुंचा दो ट्रक कैश

प्रधानमंत्री मोदी के अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 22 दिसंबर के आगमन से पहले दो ट्रक से लाई गई करेंसी से वाराणसी व पास के सभी जिलों में नकदी संकट समाप्त हो जाएगा, ऐसी उम्मीद है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 17 Dec 2016 09:23 AM (IST)Updated: Sun, 18 Dec 2016 09:31 AM (IST)
पीएम मोदी के आगमन से पहले वाराणसी पहुंचा दो ट्रक कैश

वाराणसी (जेएनएन)। देश में पांच सौ के पुराने तथा एक हजार रुपए के नोट प्रचलन के बाहर होने के बाद बड़े नकदी संकट से जूझ रहे पूर्वांचल के सभी जिलों के लिए राहत भरी खबर। रिजर्व बैंक ने कल रात करेंसी की भारी भरकम खेप बनारस पहुंचा दी है।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 22 दिसंबर के आगमन से पहले सुरक्षा व्यवस्था के बीच दो ट्रक से लाई गई करेंसी से वाराणसी व आसपास के सभी जिलों में नकदी संकट समाप्त हो जाएगा, ऐसी उम्मीद जताई जा रही है। बताया गया है कि लाई गई करेंसी दो हजार करोड़ से ज्यादा है।

यह भी पढ़ें- उत्तर प्रदेश में दूर होगी कैश की कमी, लखनऊ पहुंचे पांच हजार करोड़ रुपये

राहत भरी दूसरी बात यह है कि इनमें सभी नोट 100 व 500 रुपये के हैं। बैंक सूत्रों के मुताबिक कल तक बनारस के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के बैंकों के साथ ही चंदौली, गाजीपुर, जौनपुर, आजमगढ़, बलिया, मऊ, मीरजापुर, भदोही, सोनभद्र आदि के लिए नई करेंसी भेज भी दी गई। आज भी यह सिलसिला जारी रहेगा।

दूसरी ओर यूनियन बैंक के एलडीएम रंजीत सिंह ने सुरक्षा का हवाला देते हुए प्राप्त धनराशि की सटीक संख्या बताने से इंकार करते हुए इतना जरूर कहा कि आरबीआइ ने नोटों की बड़ी खेप भेजी है। इससे नकदी संकट काफी हद तक समाप्त हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- मैनपुरी में बदली महिला कांस्टेबल की किस्मत, खाते में सौ करोड़ रुपये जमा

इसी क्रम में भारतीय स्टेट बैंक के उप महाप्रबंधक संजय मिश्रा ने बताया कि नई करेंसी आ गई है, इससे वितरण भी शुरू कर दिया गया है। एसबीआइ की शाखाओं में मांग के अनुरूप करेंसी भेजी जा रही है। अब लोगों को नकदी के लिए लौटना नहीं होगा। आरबीआइ द्वारा निकासी की जितनी धनराशि तय है, ग्राहकों को उतनी राशि मिलेगी। अब कम पैसा मिलने की शिकायत नहीं रहेगी।

यह भी पढ़ें- तंगहाल नाई के खाते में जमा हो गए सौ करोड़ रुपये

ज्ञात हो कि बनारस में 39 बैंकों की 456 शाखाएं हैं, जबकि एटीएम की संख्या 674 है। अब शहर के सभी एटीएम को फुल रखना प्राथमिकता में होगा। इसकी तैयारी देर शाम से ही शुरू कर दी गई। एसबीआइ के कुल 174 एटीएम हैं, इनमें कुछ तकनीकी वजहों से बंद थे, जिन्हें अब तेजी से ठीक कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- हवाला कारोबारी के बाथरूम में मिले 5.7 करोड़ के नए नोट और 32 किलो सोना

विमान से भी आई करेंसी

आधीरात के आसपास रूस के कार्गो विमान से करेंसी की दूसरी खेप भी लाई गई। बाबतपुर हवाईअड्डे पर करीब 140 पेटी में बंद करेंसी का बैंक अफसरों ने मिलान करवाकर उन्हें वाहनों में लोड करवाया। इसके लिए दस पहिए वाले एक और छह पहिए वाले चार ट्रकों का इंतजाम किया गया था। सुरक्षा के लिए पांच वाहनों पर स्पेशल टीम तैनात थी। नोटों की यह खेप लेकर सभी वाहन जौनपुर की ओर प्रस्थान कर गए। सूत्रों के अनुसार इन 140 पेटियों में करीब 1000 करोड़ से ज्यादा की करेंसी है जिसे गोरखपुर व आसपास के जिलों के लिए भेजा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.