जागरण संवाददाता, वाराणसी। व्यापारियों ने खुद सुरक्षा के लिए कमर कस ली है। साथ ही स्वच्छता व पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी पहल की है। मैदागिन स्थित मालवीय मार्केट में शुक्रवार को सोलह नाइट विजन कैमरे लगाए गए। यहां की 42 दुकानों में ये कैमरे लगाए गए हैं। इसका शुभारंभ प्रदेश सरकार के मंत्री नीलकंठ तिवारी ने किया।

मालवीय मार्केट व्यवसायिक संघ के अध्यक्ष अभिषेक केशरी ने कहा कि आए दिन चोरी की घटनाओं को देखते हुए हम लोगों ने यह कदम उठाएं हैं। सोलह ऑप्टिकल जूम कैमरे के माध्यम से हर तरह की गतिविधियों से देखा-समझा जा सकेगा। यह नाइट विजन कैमरा है। 24 घंटे डीवीआर व 4 टीवी हार्ड डिस्क इसकी विशेषता हैं। 28 दिनों तक रिकॉडिंग रखने की भी सुविधा हैं। इस पूरी व्यवस्था को व्यापारियों ने खुद फंड जुटा कर किया। इसमें करीब एक लाख रुपये का खर्च आया। कहा कि शहर के अन्य व्यापारी संगठन भी इस दिशा में पहल करने की सोच रहे हैं। दुकानों के समक्ष डस्टबिन व गमले भी रखे गए। इससे साफ-सफाई का वातारण बना रहेगा तो ग्राहकों को भी अच्छा लगेगा।

उद्घाटन के बाद नीलकंठ तिवारी ने कहा कि इस तरह के पहल से शहर की कई समस्याओं का निदान होगा। इस मौके पर पार्षद विपुल गुजराती, मालवीय मार्केट व्यवसायिक संघ के सचिव चंदर क्वात्रा, उपाध्यक्ष दिलीप लालवानी, कोषाध्यक्ष गुरजीत सिंह बग्गा, कविश आहूजा, विनय अरोड़ा, धीरज अरोड़ा उपस्थित थे।

By Krishan Kumar