वाराणसी, जेएनएन। राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस पर जागो ग्राहक जागो कार्यक्रम द्वारा आम उपभोक्ताओं के समस्यायों और उनके निराकरण के बारे में जानकारी दी गई। पराड़कर भवन में मंगलवार को इसी विषय पर आयोजित सेमिनार में कार्यक्रम के संयोजक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून जिला सतर्कता सलाहकार सदस्य उदय कुमार श्रीवास्तव ने महंगाई, भ्रष्टाचार, मिलावट व घटतौली जैसे विषयों पर जानकारी दी।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उद्योगपति आरके चौधरी प्रमुख ने कहा कि सेवा मानवता की पहली सीढ़ी है सेवा के क्षेत्र भी लोग दानवता से ग्रसित हो गये है। लोग दूध, पनीर, फल, सब्जी व मसाला जैसे सामानों में मिलावट करने से बाज नहीं आ रहे हैं।

सेमिनार का शुभारंभ दर्जा प्राप्त मंत्री डा. दयाशंकर मिश्रा दयालु ने किया।  विशिष्ट अतिथि सीएमओ डा.बीबी सिंह, व्यापार नेता प्रेम मिश्रा, अशोक जायसवाल, डा. अनुराग टंडन,  अखिलेश त्रिपाठी व  रतन चंद वर्मा थे।

 वक्ताओं ने कहा कि उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर मिलावट और  घटतौली में लोग डूबे हैं और यह सोचते हैं कि जनता से अधिक लाभ कम से कम समय में कमा लें। ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए उनको उपभोक्ता संरक्षण के दायरे में लाया जाए। जल संरक्षण आज की जरूरत है पानी को फिजूलखर्ची ना करें और दूसरों को भी बतायें बिना जल की जीवन की कल्पना भी नहीं है। केंद्र सरकार द्वारा  लागू आयुष्मान भारत योजना का लाभ शहरी ग्रामीण क्षेत्रों में नहीं पहुंच पा रहा है। कार्यक्रम में डा.शालिनी टंडन, शोभारानी, हरिशंकर सिंह, गंगा सहाय पांडेय,  विकास श्रीवास्तव,  विशाल श्रीवास्तव और तिलक राज कपूर समेत अनेक लोग मौजूद थे।

Posted By: Saurabh Chakravarty

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस