Move to Jagran APP

Dev Diwal 2020 : वाराणसी में लागू होगा कुंभ का ट्रैफिक प्लान, गंगा की लहरों पर दिखेगी शिव की महिमा

अयोध्या में हुए दीपोत्सव कार्यक्रम की अपेक्षा इस बार काशी में बड़े पैमाने पर भव्यता के साथ देव दीपावली मनेगी। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भी शामिल होने की बात कही जा रही है। गंगा के सभी 84 घाट दीयो से जगमग होंगे।

By saurabh chakravartiEdited By: Published: Wed, 18 Nov 2020 09:10 AM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 09:10 AM (IST)
Dev Diwal 2020 : वाराणसी में लागू होगा कुंभ का ट्रैफिक प्लान, गंगा की लहरों पर दिखेगी शिव की महिमा
इस बार काशी में बड़े पैमाने पर भव्यता के साथ देव दीपावली मनेगी।

वाराणसी, जेएनएन। अयोध्या में हुए दीपोत्सव कार्यक्रम की अपेक्षा इस बार काशी में बड़े पैमाने पर भव्यता के साथ देव दीपावली मनेगी। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भी शामिल होने की बात कही जा रही है। अबकी देव दीपावली पर गंगा की लहरों पर लेजर शो एवं प्रोजेक्शन के माध्यम से काशी, शिव व गंगा अवतरण की महिमा का भव्य प्रदर्शन होगा। गंगा के सभी 84 घाट दीयो से जगमग होंगे तो वहीं कुंभ मेला की तर्ज पर सुरक्षा, ट्राफकि प्लान उच्चस्तरीय होगा।

loksabha election banner

कमिश्नर दीपक अग्रवाल की अध्यक्षता में मंगलवार को मंडलीय सभागार में आयोजित बैठक में अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त इस पर्व को कोरोना से बचाव के साथ भव्यता से मनाये जाने पर मंथन हुआ। कमिश्नर ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि देव दीपावली पर घाटों पर आने वाली भीड़ को नियंत्रित करने के लिए प्रमुख रूप से राजघाट, दशाश्वमेध एवं अस्सी घाटों को जाने वाले मार्गों को पूरी तरह नो व्हीकल जोन निर्धारित किया जाए। सख्ती के साथ इसका अनुपालन सुनिश्चित हो। भीड़ नियंत्रित करने को बैरिकेडिंग किया जाए। राजघाट से एयरपोर्ट तक के मार्गों के दोनों तरफ की गलियों को चिह्नित कर सड़क से 8 से 10 मीटर अंदर बैरिकेङ्क्षडग कराए जाने का भी निर्देश दिया। शहर के प्रमुख मार्गों पर गड्ढा मुक्त करने के साथ ही डिवाइडरो की पेंङ्क्षटग एवं सड़कों पर लगे स्ट्रीट लाइटों को दुरुस्त कराए जाने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। खराब हेरिटेज लाइटों को तत्काल ठीक कराने व वाहनों के लिए पार्किंग स्थलों को चिह्नित कर एक किलोमीटर पूर्व से ही साइनेज लगाने को कहा।

कमिश्नर ने राजघाट-अस्सी घाट से शहर के उन प्रमुख मार्गों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने को कहा, जहां अभी तक नहीं लग सके हैं। सीसीटीवी कैमरे लगाकर कमांड कंट्रोल सेंटर से  निगरानी किए जाने पर बल दिया। घाटों पर गोताखोरों की तैनाती, गंगा नदी में नावों के परिचालन को नियंत्रित किए जाने के लिए प्रयागराज में अयोजित कुंभ की भांति ट्रैफिक सिस्टम लागू किए जाने का निर्देश दिया। कंट्रोल रूम स्थापित कर घाटों पर ध्वनि विस्तारक यंत्र लगाकर सूचना प्रसारण किए जाने पर जोर दिया। कश्मिनर ने कहा कि देव दीपावली पर्व पर यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ एवं सामान्य बनाए रखने के लिए रूट डायवर्जन प्लान सभी होटलों एवं गेस्ट हाउसों में उपलब्ध कराया जाए ताकि पर्यटको को इसकी जानकारी रहे। देव दीपावली पर गंगा उस पार रेती पर आकर्षक सजावट एवं दीप जलवाए जाने का भी निर्देश दिया। इस कार्य में नगर पालिका रामनगर एवं मुगलसराय के साथ सभी विकास खंडों एवं गंगा समितियों का सहयोग लेने को कहा।  बैठक में आईजी विजय सिंह मीणा, जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, एसएसपी अमित पाठक के अलावा अन्य संबंधित विभागीय अधिकारी प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

कमिश्नर व डीएम ने गंगा घाट पर देखी तैयारी

कमिश्नर व जिलाधिकारी ने छठ पूजा व देव दीपावली के मद्देनजर बैठक से पूर्व भैंसासुर घाट तथा आस-पास के क्षेत्रों का निरीक्षण किया। संंबंधित विभागों को साफ सफाई, प्रकाश व्यवस्था आदि सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। कहा कि विश्व प्रसिद्ध देव दीपावली पर देश-विदेश से लेकर स्थानीय स्तर पर पर्यटकों की जुटान होती है। देव दीपावली की भव्यता ही इन्हें आकर्षित करती है। इस अवसर पर कानून व्यवस्था, सुगमतापूर्वक यातायात संचालन, वीआईपी तथा विदेशी पर्यटकों सहित सबकी सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित किया जाना प्रशासन की प्राथमिकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.