Move to Jagran APP

IPS Subhash Dubey ने पोस्‍ट किया 'मास्‍टर साहब की कमांडो फोर्स', 20 लाख से अधिक मिल चुके हिट्स

आइपीएस सुभाष दुबे अक्‍सर अपने सामाजिक कार्यों को लेकर चर्चा में रहते हैं। इंटरनेट मीडिया में भी वह खूब सक्रिय रहते हैं और लोगों के बीच वह सुपर कॉप के तौर पर भी पहचाने जाते हैं। इसबार बचपन की यादों को साझा कर वह खूब चर्चा में हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 09:47 AM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 03:15 PM (IST)
IPS Subhash Dubey ने पोस्‍ट किया 'मास्‍टर साहब की कमांडो फोर्स', 20 लाख से अधिक मिल चुके हिट्स
आइपीएस सुभाष दुबे की मास्‍टर जी की कमांडो फोर्स खूब चर्चा में है।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। यूपी के तेज तर्रार और अपराधियों के बीच दहशत का पर्याय आइपीएस सुभाष दुबे खूब सामाजिक भी हैं और आम जनता के बीच उनकी छवि एक पुलिस दोस्‍त की भी है। इन दिनों वह वाराणसी कमिश्‍नरेट में एडीशनल पुलिस कमिश्‍नर के तौर पर तैनात हैं।

loksabha election banner

वाराणसी में पुलिसिंग के ढंग बदलने के लिए अकसर वह आम जनता के बीच और घाटों पर पहुंचकर उनके साथ संवाद करते हैं और उनका फीडबैक लेने के साथ ही लोगों की मदद भी खूब कर पुलिस की छवि को भी निखारते रहते हैं। इंटरनेट मीडिया में वह सक्रिय भी रहते हैं और सामाजिकता का पाठ भी पढ़ाते हैं। लोगों की मदद से लेकर उनके लिए बेहतर करने के लिए उनके जतन को जानकर लोग दूर- दूर से उनसे मिलने के लिए भी आते हैं। मगर, इस बार उनकी बचपन पर जारी पोस्‍ट भी खूब चर्चा में है। 

दरअसल इस बार उन्‍होंने बचपन में स्‍कूल के दिनों में स्‍कूल न जाने वाले बच्‍चों  को मास्‍टर जी द्वारा कुछ बच्‍चों को भेजकर पकड़कर घर से स्‍कूल बुलाने की एक तस्‍वीर साझा की है। तस्‍वीर मौजूं इसलिए भी है कि इन दिनों स्‍कूलों में एडमिशन का दौर भी चल रहा है। ऐसे में लोगों के बीच बचपन में मास्‍टर जी की तगड़े बच्‍चों को जोड़कर बनाई गई घर से स्‍कूल न आने वाले बच्‍चों को स्‍कूल पकड़कर लाने वाली कमांडो फोर्स की तस्‍वीर चर्चा में आ गई। देखते ही देखते दो दिनों पूर्व शेयर की गई यह तस्‍वीर दो मिलियन हिट्स यानी बीस लाख का आंकड़ा पार कर गई। इसके बाद यह तस्‍वीर वायरल होने के बाद लोगों के बीच खूब चर्चा में बनी हुई है। 

दैनिक जागरण को आइपीएस सुभाष दुबे ने बताया कि पुराने समय में जब निजी स्‍कूल बहुत कम होते थे तो उस दौर में सरकारी विद्यालयों में गुरु जी पर ही क्षेत्र के बच्‍चों को स्‍कूल में बैठाने और पढ़ाने की जिम्‍मेदारी होती थी। कोई बच्‍चा अगर स्‍कूल में पढ़ने से जी चुराता था तो कुछ तगड़े बच्‍चों को जोड़कर एक समूह तैयार किया जाता था। उस समूह का काम होता था कि स्‍कूल न आने वाले छात्र को घर से किसी भी तरीके से प्रेम से से या टांगकर उठाकर गुरु जी के सामने पेश करना होता था।

आज के दौर के बहुत से ग्रामीण परिवेश वाले यंग लोगों के बचपन का यह किस्‍सा खूब चर्चा में रहता था। कुछ गुरुजी के कमांडो हुआ करते थे तो कुछ इसी तरह कमांडो द्वारा टांगकर लाए जाते थे। वहीं कुछ के सामने घटी यह घटनाएं आज भी उनको हंसा और गुदगुदा रही हैं। बताया कि बचपन की इन्‍हीं यादों को साझा किया तो लोगों के बीच यह पोस्‍ट इतनी वायरल हुई कि फेसबुक अब यह दो मिलियन हिट्स यानी बीस लाख का आंकड़ा पार कर चुकी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.