Move to Jagran APP

दिल्‍ली में IAS की तैयारी करने वाला शख्‍स ने वाराणसी में किया ऐसा काम, जानकर पुलिस के उड़े होश

Varanasi News उत्‍तर प्रदेश के वाराणसी में एक हैरान करने वाला सामने आया है। यहां पुलिस ने एक चोर को पकड़ा है। इस चोर के बारे में जानकर आपको बड़ी हैरानी होगी। यह चोर बंद अपार्टमेंट को निशाना बनाता था। पुलिस को इसकी तलाश कई दिनों से थी लेकिन कामयाबी नहीं मिल रही थी। पुलिस ने जब इसे पकड़ा और इसके बारे में जांच की तो हैरान रह गई।

By devendra nath singh Edited By: Vivek Shukla Published: Wed, 27 Mar 2024 07:39 AM (IST)Updated: Wed, 27 Mar 2024 07:39 AM (IST)
Varanasi News पुलिस ने आरोपी चोर को गिरफ्तार किया है।

संवाद सहयोगी, वाराणसी। Varanasi News आइएएस की तैयारी करने वाला शातिर चोर निकला। कैंट थाना क्षेत्र के वरुणा गार्डेन में हुईं चोरियों के आरोप में कैंट पुलिस ने फूलपुर थाना क्षेत्र के कुआर बाजार निवासी आशीष रावत को गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से लगभग आधा किलो सोना बरामद हुआ। इसके साथ ही चोरी में इस्तेमाल होने वाले औजार भी बरामद हुए।

loksabha election banner

डीसीपी वरुणा जोन श्यामबहादुर सिंह ने बताया कि पिछले कुछ महीनों से सिकरौल स्थित अपार्टमेंट वरुणा गार्डेन में चोरियों हो रही थीं। जबकि इसमें सुरक्षा के लिए गार्ड आदि तैनात रहते हैं। बीते साल 15 जुलाई ए ब्लाक के फ्लैट संख्या 301 में रहने वाले राजकुमार सिंह के फ्लैट से जेवरात व नगदी समेत करीब 17 लाख रुपये चोरी हुई थी। बीते दो फरवरी को फ्लैट संख्या 705 की चंद्रकला फ्लैट से भी गहने आदि चोरी हुए। दो दिन बाद ही बी ब्लाक के फ्लैट संख्या 202 के भूपेंद्रनाथ सिंह के भी फ्लैट में चोरी हुई थी। पुलिस मामले की जांच कर रही थी।

इसी दौरान अपार्टमेंट के ही रहने वाले राजेंद्र वारी के फ्लैट में आने-जाने वाले युवक की हरकत संदिग्ध प्रतीत होने पर पुलिस उसकी तलाश में लग गई। सर्विलांस की मदद से उसकी लोकेशन बीते सोमवार को इमलिया घाट फुलवरिया मिली। कैंट पुलिस ने एसओजी टीम के साथ घेरेबंदी करके उसे गिरफ्तार कर लिया। उससे पूछताछ में जो जानकारी मिली उससे पुलिस भी हतप्रभ रह गई।

इसे भी पढ़ें- सीएम योगी आज से शुरू करेंगे प्रचार अभियान, 15 जिलों के सम्मेलनों से चुनावी जमीन करेंगे तैयार

आशीष रावत ने बताया कि उसका सपना आइएएस बनने का था। इसके लिए उसने दिल्ली में कोचिंग ज्वाइन किया है और पिछले कुछ सालों से वहीं रहकर तैयारी करता है। वहां उसे नशे व अन्य गलत शौक लग गए। रुपयों का इंतजाम करने के लिए वह चोरी करने लगा।

घंटी बजाकर दाखिल होता फ्लैट में

एसीपी कैंट विदूष सक्सेना के अनुसार गिरफ्तार आरोपित ने बताया कि महाराष्ट्र में रहने वाले उसके रिश्तेदार राजेंद्र वारी का वरुणा गार्डेन के ए ब्लाक में 803 नंबर फ्लैट है। जब भी वह बनारस में नहीं रहते थे तो फ्लैट की चाभी आशीष रावत को दे जाते थे। फ्लैट की देख-रेख करने के लिए वह वरुणा गार्डेन जाता था।

वहां रहकर उन फ्लैट की रेकी करता था जिनमें रहने वाले बाहर गए होते थे। जिन फ्लैट की लाइट कई दिनों तक नहीं जलती थी उस तक पहुंचता था सबसे पहले काल बेल बजाकर आश्वस्त होता था कि फ्लैट में कोई नहीं है। इसके बाद लोहे के राड आदि से ताला तोड़कर अंदर दाखिल हो जाता था। नगदी-गहने, कीमती सामान समेटकर निकल जाता था।

सुरक्षाकर्मियों को देता था धोखा

वरुणा गार्डेन में 11 मंजिला छह ब्लाक हैं। अपार्टमेंट के मुख्यद्वार पर दो सुरक्षाकर्मियों के साथ सभी ब्लाक के पास एक-एक सुरक्षाकर्मी मौजूद रहते हैं। अपार्टमेंट में आने-जाने वालों के बारे में जानकारी रजिस्टर में दर्ज करते हैं। आशीष रावत उन्हें बताता था कि वह अपने रिश्तेदार के फ्लैट के की देख-रेख करने आता है। उस पर किसी को शक नहीं होता था।

वरुणा गार्डेन में रहने वाले कई लोग दूसरे जिलों या प्रदेश के हैं। कई बार फ्लैट बंदकर अपने मूल निवास चले जाते हैं और कई दिनों बाद आते हैं। ऐसे ही फ्लैट को आशीष निशाना बनाता था। चोरी की घटना के बाद कई दिनों बाद जब फ्लैट मालिक पहुंचता था तो उसे चोरी की जानकारी होती थी। काफी दिन बीत जाने के बाद पुलिस को अपार्टमेंट के सीसीटीवी फुटेज व एंट्री रजिस्टर के खास फायदा नहीं मिलता था।

इसे भी पढ़ें-दिल्ली-मुंबई की ट्रेनों में नौ अप्रैल तक जगह नहीं, होली की छुट्टियां पूरी, अब इन ट्रेनों का है सहारा

जुड़े कई तार तब सामने आया आरोपित

वरुणा गार्डेन में हो रही चोरियों का राजफाश करने के लिए कैंट इंस्पेक्टर अजय राज वर्मा, एसओजी प्रभारी मनीष मिश्रा, गौरव कुमार सिंह, सर्विलांस सेल के दिवाकर, संतोष, मनीष की संयुक्त टीम ने जांच शुरू की। अपार्टमेंट के रजिस्टर, वहां लगे कैमरों की फुटेज व घटना के दौरान एक्टिव रहने वाले मोबाइलों की जांच की तो सब आशीष रावत की तरफ इशारा करने लगे। घेरेबंदी करके उसे पकड़ लिया और पूछताछ की तो उसने चोरी करने की बात स्वीकार की।

बेचता और गलाता भी था सोना

आशीष रावत ने पुलिस को बताया कि चोरी किए हुए सोने के गहनों को अपनी मां का बताकर दुकानों में बेच देता था। कुछ गहनों को दिल्ली आते-जाते राहगीरों को अपनी मजबूरी बताकर बेच दिया। कुछ गहनों को गलाकर सोना अपने पास रख लिया। पुलिस ने उसके पास से 450 ग्राम सोना, सोना गलाने व दरवाजा खोलने का उपकरण बरामद किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.