Move to Jagran APP

साइट्रस कैंकर नींबू की सबसे घातक बीमारी, रोग बड़े हो चुके पेड़ों पर करता है हमला

एसिड लाइम किस्म साइट्रस कैंकर के लिए अतिसंवेदनशील है। उपज की हानि किस्म के आधार पर 5 से 35 प्रतिशत के बीच होती है। यह रोग पौधों और बड़े हो चुके पेड़ों पर हमला करता है। नर्सरी में युवा पौधों में रोग गंभीर क्षति का कारण बनता है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 09:00 AM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 09:00 AM (IST)
साइट्रस कैंकर नींबू की सबसे घातक बीमारी, रोग बड़े हो चुके पेड़ों पर करता है हमला
यह रोग पौधों और बड़े हो चुके पेड़ों पर हमला करता है।

गाजीपुर, जागरण संवाददाता। एसिड लाइम किस्म साइट्रस कैंकर के लिए अतिसंवेदनशील है। उपज की हानि किस्म के आधार पर 5 से 35 प्रतिशत के बीच होती है। यह रोग पौधों और बड़े हो चुके पेड़ों पर हमला करता है। नर्सरी में युवा पौधों में, रोग गंभीर क्षति का कारण बनता है। बुरी तरह से रोग से आक्रांत पत्तियां नीचे गिर जाती हैं और गंभीर प्रकोप में पूरा पौधा मर जाता है। रोग पत्तियों, टहनियों, कांटों, पुरानी शाखाओं और फलों को प्रभावित करता है। यह कहना है कृषि विज्ञान केंद्र पीजी कालेज के फसल सुरक्षा वैज्ञानिक डा. ओमकार सिंह का।

loksabha election banner

उन्होंने आगे बताया कि पत्तियों पर रोग सबसे पहले एक छोटे, पानीदार, पारभासी पीले रंग के धब्बे के रूप में प्रकट होता है। जैसे-जैसे धब्बे परिपक्व होते हैं, सतह सफेद या भूरे रंग की हो जाती है और अंत में केंद्र में टूटकर खुरदुरी, सख्त, कार्क जैसी और गड्ढा जैसी दिखती है। संक्रमण उन फलों में फैलता है जिन पर धब्बे बन जाते हैं। कैंकर पूरी सतह पर बिखरे हो सकते हैं या कई कैंकर एक साथ एक अनियमित स्कर्फी द्रव्यमान का निर्माण कर सकते हैं। कैंकर को कभी भी बुरी तरह से रोगग्रस्त पेड़ों की जड़ों पर प्राकृतिक रूप से होते हुए नहीं देखा गया है। हालांकि यह रोग अंगूर के फलों की जड़ों पर पाया गया है जो जमीन की सतह से ऊपर हैं।

साइट्रस कैंकर एक नीबू के सबसे महत्वपूर्ण रोगों में से एक रोग है जो जीवाणु जैथोमोनस एक्सोनोपोडिस के कारण होता है, यह जीवाणु मनुष्यों के लिए हानिकारक नहीं, यह नींबू के पेड़ों की जीवन शक्ति को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित करता है, जिससे पत्तियां और फल समय से पहले गिर जाते हैं। कैंकर से संक्रमित फल खाने के लिए सुरक्षित है, लेकिन ताजे फल के रूप में इसकी बिक्री में भारी कमी आती है बाजार में अच्छा मूल्य नहीं मिलता है। साइट्रस कैंकर रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया रंध्रों के माध्यम से या मौसम की क्षति या कीड़ों के कारण हुए घावों के माध्यम से पत्तियों में प्रवेश करते हैं, जैसे कि साइट्रस लीफ माइनर (फिलोकोनिस्टिस सिट्रेला)। युवा पत्ते सबसे अधिक संवेदनशील होते हैं। लक्षण आमतौर पर बैक्टीरिया के संपर्क में आने के 14 दिनों के भीतर दिखाई देते हैं।

जीवाणु पुराने घावों और पौधों की सतहों पर कई महीनों तक व्यवहार्य रहते हैं। घावों से जीवाणु कोशिकाएं निकलती हैं, जो हवा और बारिश से फैल सकती हैं। भारी बारिश और तूफान जैसे हवा की घटनाओं से संक्रमण और फैल सकता है। लोग दूषित उपकरण, रोगग्रस्त पेड़ की कटिंग, अनुपचारित संक्रमित फल और संक्रमित पौधों को स्थानांतरित करके बीमारी को फैलाने में सहायक होते हैं। यह रोग उच्च वर्षा और उच्च तापमान वाले क्षेत्रों में ज्यादा पनपता है। वैसे तो नींबू की सभी प्रजातियां साइट्रस कैंकर के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं,लेकिन यह रोग सर्वाधिक कागजी नींबू में पाया जाता है।

सिट्रस कैंकर रोग का प्रबंधन कैसे करें : रोग से ग्रसित गिरे हुए पत्तों और टहनियों को इकट्ठा करके जला देना चाहिए। नए बागों में रोपण के लिए रोग मुक्त नर्सरी स्टाक का उपयोग किया जाना चाहिए। नए बागों में रोपण से पहले पौधों को ब्लाइटाक्स 50 की दो ग्राम मात्रा प्रति लीटर पानी में एवं स्ट्रेप्टोसाइकिलिन की एक ग्राम मात्रा को प्रति 3 लीटर पानी में घोलकर छिड़काव किया जाना चाहिए। पुराने बागों में मानसून की शुरुआत से पहले प्रभावित पौधों के हिस्सों की छंटाई और मौसम की स्थिति के आधार पर समय-समय पर ब्लाइटाक्स 50 स्ट्रेप्टोसाइकिलिन का छिड़काव रोग को नियंत्रित करता है। पत्तियों के हर नए फूल आने के तुरंत बाद ब्लाइटाक्स 50 स्ट्रेप्टोसाइकिलिन का छिड़काव करना चाहिए। उचित निषेचन और सिंचाई द्वारा पौधे की शक्ति को हमेशा बनाए रखना चाहिए। खाद इस तरह से करनी चाहिए कि इसका अधिकतम लाभ पौधे को मिले।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.