Move to Jagran APP

शाहजहांपुर और कानपुर के लिए भी दौड़ेंगी ट्रेनें

16 अप्रैल को शाहजहांपुर से चलेगी पहली ट्रेन

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 12:13 AM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 12:13 AM (IST)
शाहजहांपुर और कानपुर के लिए भी दौड़ेंगी ट्रेनें
शाहजहांपुर और कानपुर के लिए भी दौड़ेंगी ट्रेनें

सीतापुर : उत्तर रेलवे जल्द ही सीतापुर से कानपुर और शाहजहांपुर रूट पर ट्रेन सेवाएं बहाल करने वाला है। ये ट्रेनें लाकडाउन के दौरान से बंद थीं। अब इनके संचालन के लिए हरी झंडी मिल गई है। 16 अप्रैल से ये ट्रेनें दोबारा चलने लगेंगी। इस बार इन ट्रेनों में यात्रा करने के लिए यात्रियों को एक्सप्रेस का किराया देना होगा।

loksabha election banner

सीतापुर से शाहजहांपुर और सीतापुर से कानपुर रूट पर ट्रेनों का संचालन लाकडाउन के दौरान रोका गया था। अनलाक के बाद से ही ट्रेनों के पुन: संचालन की मांग की जा रही थी। लंबे अर्से से चल रही ट्रेनों के संचालन की मांग को अब उत्तर रेलवे ने मान लिया है। 16 अप्रैल से जिन नई ट्रेनों के संचालन पर मुहर लगी है, उसमें सीतापुर से शाहजहांपुर और कानपुर रूट पर भी ट्रेनें शामिल हैं। रेलवे ने इस बार थोड़ा बदलाव भी किया है। पहले ये ट्रेनें पैसेंजर बनकर चलती थीं। इस बार इन्हें एक्सप्रेस की तरह चलाया जाएगा।

डीजल इंजन से चलेंगी और दो स्लीपर भी होंगे

इन ट्रेनों का संचालन डीजल इंजन लगाकर किया जाएगा। इसके अलावा प्रत्येक रैक में नौ डिब्बे होंगे। इनमें सात डिब्बे जनरल और दो स्लीपर होंगे। इस तरह पहली बार इस रूट पर यात्रियों को स्लीपर सेवा का भी लाभ मिलेगा। दरअसल, शाहजहांपुर और कानपुर रूट पर ट्रेनों के संचालन से व्यापारियों का भी आना जाना आसान हो जाएगा। यही नहीं, महोली, मैगलगंज कस्बों से रोज जिला मुख्यालय आने वालों को भी आसानी हो जाएगी। अभी दैनिक यात्री डग्गामार के भरोसे थे।

बदल जाएंगे ट्रेनों के नंबर

ट्रेन का रूट पहले का नंबर नया नंबर प्रस्थान

सीतापुर-कानपुर 54325 04327 11:00

कानपुर-सीतापुर 54326 04328 05:25

सीतापुर-शाजहांपुर 54327 04329 19:00

शाहजहांपुर-सीतापुर 54328 04330 07:05

वर्जन

'सीतापुर से शाजहांपुर और कानपुर रूट पर ट्रेनों के संचालन की हरी झंडी मिल गई है। पहली ट्रेन 16 अप्रैल को शाहजहांपुर से सीतापुर के लिए चलेगी। इसी दिन सीतापुर से कानपुर रूट पर स्पेशल एक्सप्रेस जाएगी। 17 अप्रैल को कानपुर से सीतापुर और सीतापुर से कानपुर के लिए ट्रेन सेवा बहाल हो जाएगी। हाल्ट और सभी स्टेशनों पर इनका ठहराव होगा। '

- मनीष बाजपेयी, मुख्य वाणिज्य निरीक्षक कपलिंग टूटने से दो हिस्से में बंट गई मिलिट्री स्पेशल, चार घटे देरी से रवाना

सीतापुर : शाहजहापुर की ओर जा रही मिलिट्री स्पेशल ट्रेन रेलवे ट्रैक पर दो हिस्सों में बंट गई। कारण कपलिंग टूटना बताया जा रहा है। घटना बुधवार शाम 4.44 बजे की है।

बताया जा रहा है कि ट्रेन महोली स्टेशन से पार होकर अपने गंतव्य स्थल की ओर जा रही थी। स्टेशन से कुछ ही दूरी पर चलकर ट्रेन में प्रेशर निकलने की आवाज आई और उसके पिछले कुछ डिब्बे छूट गए। इंजन आगे के कुछ डिब्बों को लेकर निकल गया। छूटा एक बैंगन ब्रेकवान नंबर एक में खड़ा रह गया। मामले की खबर स्टेशन कíमयों ने ट्रेन पर सवार प्वाइंट्स मैन को दी। इसके बाद इंजन व अन्य डिपो को पुन: रेलवे स्टेशन के पास संबंधित ट्रैक पर लाया गया और फिर शाम 5 बजे के दौरान छोटे डिब्बे को फिर से ट्रेन के अन्य डिब्बों से जोड़ा गया लेकिन, प्रेशर न बन पाने के कारण ट्रेन काफी देर तक खड़ी रही। प्रेशर बनाने के बाद रात 7.55 बजे ट्रेन को रवाना किया गया। उधर इस मामले में रेलवे स्टेशन के अधिकारियों ने किसी भी तरह की जानकारी देने से मना कर दिया है हालाकि जीआरपी इंस्पेक्टर रिजवान खान ने बताया कि मिलिट्री स्पेशल ट्रेन सेना का कुछ सामान लेकर अपने गंतव्य स्थल को जा रही थी। इसी दौरान किसी कारण से महोली स्टेशन के पास गुजिया मोड़ के निकट ट्रेन में तकनीकी खामी आने से कुछ डिब्बे छूट गए थे। हालाकि समय रहते इन डिब्बों को जोड़कर दोबारा ट्रेन को सुरक्षित तरीके से रवाना किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.