सीतापुर : तबादला सूची में जिला अस्पताल के पांच चिकित्सकों का नाम है। डाक्टरों की कमी से जूझ रहे जिला अस्पताल की स्वास्थ्य सेवाओं के लिए यह एक और झटका है। मरीजों की मुश्किलें और स्वास्थ्यकर्मियों पर काम का बोझ बढ़ेगा। अस्पताल में कई विभाग पहले से ही खाली पड़े हैं। फिजीशियन और सर्जन की कमी है। डाक्टरों की तबादला सूची गुरुवार की देर शाम जारी हुई है। सीएमएस को इस संबंध में अभी कोई आधिकारिक मेल या सूचना नहीं मिली है।

तबादला सूची में इन डाक्टरों का नाम

गुरुवार की शाम जारी डाक्टरों की ट्रांसफर लिस्ट में जिला अस्पताल के फिजीशियन डा. जेएन सिंह का नाम शामिल है। करीब तीन माह अवकाश के बाद उन्होंने कुछ दिन पहले ही ड्यूटी ज्वाइन की थी। बाल रोग विशेषज्ञ डा. विजय वर्मा, एमके प्रजापति, डा. पीके सिंह और पीके गोयल का स्थानांतरण भी हुआ है। सीएमएस डा. आरके सिंह ने बताया कि जारी सूची में इन चिकित्सकों का नाम है। एक रेडियोलाजिस्ट व नेत्र विशेषज्ञ का नाम जिला अस्पताल आने वाले चिकित्सकों में है।

सीएमएस जिला अस्पताल डा. आरके सिह ने बताया कि अस्पताल में तैनात पांच डाक्टरों के स्थानांतरण की जानकारी मिली है। अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं आई है। डाक्टरों के जाने का असर सेवाओं पर पड़ेगा।

अस्पताल में महज 16 डाक्टर, कई विभाग खाली :

पांच डाक्टरों के तबादले से जिला अस्पताल में महज 16 चिकित्सक ही रह गए हैं। डेंटल विभाग, बर्न वार्ड पहले से ही खाली है। डाक्टर के सेवानिवृत्त होने के बाद डेंटल वार्ड में कोई तैनाती नहीं हुई। जिला अस्पताल में महज एक सर्जन है। बर्न वार्ड, ओपीडी और आपरेशन सब कुछ एक ही सर्जन के जिम्मे है। फिजीशियन भी नहीं है। ब्लड बैंक में भी डाक्टर नहीं है। जिला अस्पताल में तैनात चार स्टाफ नर्स का स्थानांतरण भी हुआ है।

परामर्श, जांच और दवा लिए जुटते हैं रोगी व तीमारदार :

जिला अस्पताल में डाक्टर से परामर्श, जांच और दवा के लिए मरीजों की भीड़ जुटती है। सोमवार के दिन 2200 से 2300 मरीजों की ओपीडी होती है। महिला और पुरुष दोनों दवा काउंटर पर प्रतिदिन धक्का-मुक्की का नजारा दिखता है। जांच के लिए भी मारामारी होती है।

सीएचसी पर तैनात कई डाक्टरों का तबादला :

तबादला सूची में मिश्रिख, परसेंडी, कसमंडा, रेउसा, रामपुर मथुरा व बिसवां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों पर तैनात डाक्टरों का तबादला भी हुआ है। सीएचसी अधीक्षक मिश्रिख डा. आशीष सिंह ने बताया कि डा. अनुराग पांडेय और डा. तारिक सिद्दीकी का स्थानांतरण हुआ है।

Edited By: Jagran