सिद्धार्थनगर : श्रम एवं सेवायोजन समन्वय मंत्री व जनपद के प्रभारी मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि चार साल में प्रदेश का तेजी से विकास हुआ है। गुंडे और माफिया जेल में पहुंचे हैं। उद्योगों में निवेश बढ़ा है। प्रति व्यक्ति आय दूना हुआ है और चार वर्ष में बेरोजगारी दर एक चौथाई हुई है। यह सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दूरगामी सोच का नतीजा है।

मंत्री प्रदेश सरकार के सफलतापूर्वक चार वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर लोहिया कला भवन में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। विकास पुस्तिका के विमोचन व विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री आवास के लाभार्थियों को घर की चाभी सौंपी तो महिला समूहों को आर्थिक मदद का चेक दिया। प्रभारी मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा कि किसान सम्मान निधि, उज्ज्वला योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय निर्माण सहित केंद्र की कल्याणकारी योजनाओं को लागू करने व गन्ना किसानों के भुगतान में उत्तर प्रदेश अग्रणी रहा है। सरकार नारी सशक्तिकरण अभियान चलाकर महिलाओं की स्थिति को मजबूत करने का प्रयास कर रही है। सूबे की सरकार सबका साथ सबका विकास की कसौटी पर खरी साबित हुई है। गोरखपुर -फैजाबाद शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र से विधायक ध्रुव कुमार त्रिपाठी ने मुख्यमंत्री के रूप में योगी आदित्य नाथ द्वारा अपराध के खात्मे के लिए किए गए कार्यों की प्रशंसा करते हुए उन्हें देश के अन्य राज्यों में भी लोकप्रिय बताया। अधिकारियों का आह्वान करते हुए कहा कि वे कल्याणकारी योजनाओं का लाभ आम आदमी तक पहुंचाने के लिए पूर्ण निष्ठा व तत्परता से कार्य करें। भाजपा जिलाध्यक्ष गोविद माधव ने कहा कि जबसे केंद्र व प्रदेश में भाजपा की सरकार बनी है तबसे विकास की बयार बही है। उन्होंने सीमा की सुरक्षा से लेकर राम मंदिर निर्माण का जिक्र करते हुए सरकार की खूबियों का बखान किया। कहा कि पूर्व की सरकार कब्रिस्तान की चहारदीवारी बनाने में व्यस्त थी। डुमरियागंज विधायक राघवेंद्र प्रताप सिंह ने कहा कि पिछली सरकारों में हर नौकरी में घूस लिया जाता था, अब किसी नौकरी में कोई घूस नहीं लेता। इससे बड़ा क्रांतिकारी परिवर्तन और क्या हो सकता है।

कपिलवस्तु विधायक श्याम धनी राही ने कहा कि वर्तमान सरकार विकास के साथ साथ धर्म की रक्षा के लिए कार्य कर रही है। कार्यक्रम में जिलाधिकारी दीपक मीणा व पुलिस अधीक्षक राम अभिलाष त्रिपाठी सहित भाजपा महामंत्री विजयकांत चतुर्वेदी, लालजी त्रिपाठी, नरेंद्र मणि, बृजबिहारी मिश्रा, परमात्मा पांडेय, साधना चौधरी, राजू श्रीवास्तव, फतेहबहादुर सिंह, कन्हैया पासवान, दयाराम लोधी, एसपी अग्रवाल, लवकुश ओझा, विकास पांडेय आदि मौजूद रहे। संचालन नितेश पांडेय ने किया।

अधिकारियों ने सुनाई विकास की गाथा

कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के जनपदीय अधिकारियों द्वारा पिछले चार वर्ष में हुए विकास कार्यों की गाथा सुनाई गई । परियोजना निदेशक संत कुमार ने बताया कि कोरोना काल के बीच मनरेगा के तहत महिलाओं को रोजगार देने में जनपद अग्रणी रहा है। उप कृषि निदेशक एलपी यादव ने बताया कि गत रबी फसल में जनपद ने 42 क्विंटल प्रति हेक्टेयर गेहूं का उत्पादन कर अपना नाम प्रदेश के तीन अग्रणी जिलों में अपना स्थान बनाया। श्रम उपायुक्त मनरेगा संजय शर्मा, उपायुक्त स्वयं रोजगार योगेंद्र लाल भारती, अधिशाषी अभियंता पीडब्लूडी आरएस यादव, उपायुक्त उद्योग दयाशंकर सरोज, जिला समाज कल्याण अधिकारी आदि ने अपने विभाग से संबंधित उपलब्धियों को बताया।

Edited By: Jagran