Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कंटेनमेंट जोन में चल रहा व्यापार, बाहर घूम रहे संक्रमित

डीएम के निर्देश के बाद भी सक्रिय नहीं हो पा रहीं निगरानी समितियां जिम्मेदार उदासीन

By JagranEdited By: Updated: Wed, 02 Sep 2020 06:12 AM (IST)
Hero Image
कंटेनमेंट जोन में चल रहा व्यापार, बाहर घूम रहे संक्रमित

संसू, इकौना(श्रावस्ती): कोरोना संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए कंटेनमेंट जोन में सख्ती से गतिविधियां रोकने को लेकर डीएम की ओर से आदेश दिए गए हैं। होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना संक्रमितों से प्रोटोकॉल का पालन कराने के लिए निगरानी समितियों को सक्रिय रहने के निर्देश दिए गए हैं। बावजूद इसके नतीजा सिफर है। इकौना नगर में कंटेनमेंट जोन में व्यापारिक गतिविधियां कोविड- 19 गाइडलाइन का अनुपालन किए बगैर धड़ल्ले से चल रही हैं। संक्रमित लोग यहां बेफिक्र बाहर घूमते आसानी से देखे जा सकते हैं।

इकौना नगर में संजय पार्क से सिनेमा हाल मोड़, बेचूबाबा रोड, बेचूबाबा चौराहा से पुरानी सब्जी मंडी आदि क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। अब तक नगर में लगभग सौ से अधिक कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें कुछ ठीक होकर घर जा चुके हैं, जबकि लगभग 50 मरीज होम आइसोलेशन में हैं। कोविड प्रोटोकॉल के तहत कंटेनमेंट जोन में आवागमन व व्यापार पर पूरी तरह रोक है। संक्रमितों को उनके परिवार के अन्य सदस्यों से भी अलग एकांत कमरे में रहने के निर्देश हैं। इसके बावजूद इकौना के कंटेनमेंट जोन में बेरोकटोक दिन-रात लोगों का आवागमन बना रहता है। यहां दुकानें खुलती हैं और व्यापारिक गतिविधियां भी चल रही हैं। संक्रमित परिवार के लोग खुलेआम घूमते व दूसरे मुहल्लों में दुकानों पर काम करते देखे जा सकते हैं। संक्रमण के मामले मिलने पर अधिकारी मरीज को होम आइसोलेशन में रख कर निर्धारित दिन तक बैरीकेडिग कर बेफिक्र हो जाते हैं। संक्रमित परिवार की गतिविधियों व कंटेनमेंट जोन में नियमों का पालन हो रहा है अथवा नहीं इसके निगरानी की कोई व्यवस्था नजर नहीं आ रही है। स्थानीय लोगों का कहना है कि आम जन की लापरवाही व प्रशासनिक सख्ती के अभाव में नगर क्षेत्र में कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर ब्रेक लग पाना मुश्किल दिख रहा है। वर्जन

कोरोना संक्रमित का घर से बाहर निकलना व उनके परिवार जन का भ्रमण करना गलत है। लोगों को कोविड नियमों का पालन कर संक्रमण पर नियंत्रण करने मे प्रशासन का सहयोग करना चाहिए।

-डॉ. एके मिश्रा, अधीक्षक सीएचसी इकौना। कंटेनमेंट जोन में आवागमन व्यापारिक गतिविधि नियम विरुद्ध है। कोविड नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई की जाएगी।

-राजेश मिश्र, एसडीएम इकौना।