Move to Jagran APP

Rampur Bypoll 2022: आजम खां के गढ़ में पहली बार कमल खिलाने के लिए भाजपा गांव-गांव पका रही सियासी खिचड़ी

Rampur assembly by election नकवी ने लगातार तीन दिन रामपुर में चुनाव प्रचार किया। ककरौआ व नौगवां समेत कई स्थानों पर खिचड़ी पंचायत लगाई। इस तरह के अनूठे आयोजन ने सपा से भाजपा में शामिल हो रहे लोगों को एक दूसरे के करीब ला दिया है।

By Mohd MuslemeenEdited By: Vivek BajpaiPublished: Wed, 30 Nov 2022 01:56 PM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 01:56 PM (IST)
Rampur Bypoll 2022: आजम खां के गढ़ में पहली बार कमल खिलाने के लिए भाजपा गांव-गांव पका रही सियासी खिचड़ी
Rampur assembly by-election: पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी व भाजपा प्रत्‍याशी आकाश सक्‍सेना। जागरण आर्काइव

रामपुर, (मुस्‍लेमीन)। Rampur assembly by-election: विधानसभा उपचुनाव जीतने के लिए भाजपा हर जतन कर रही है। पूर्व केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने तो अनूठी पहल की है। गांव-गांव खिचड़ी पंचायत लगाई है। अब उनके समर्थक भी इसी तरीके को अपना रहे हैं। इसमें सभी वर्गों के लोग आ रहे हैं। हिंदू, मुसलमान और सिख एक साथ बैठकर खिचड़ी खा रहे हैं। इससे एक ओर भाजपा को चुनाव में मजबूती मिल रही है तो दूसरी ओर भाईचारा भी बढ़ रहा है। इसके जरिये चुनाव में भाजपा की खिचड़ी पकती है या नहीं, यह तो परिणाम ही बता पाएंगे।

loksabha election banner

तीन दिन तक पूर्व केंद्रीय मंत्री ने की खिचड़ी पंचायत 

नकवी ने लगातार तीन दिन रामपुर में चुनाव प्रचार किया। ककरौआ व नौगवां समेत कई स्थानों पर खिचड़ी पंचायत लगाई। इस तरह के अनूठे आयोजन ने सपा से भाजपा में शामिल हो रहे लोगों को एक दूसरे के करीब ला दिया है। खिचड़ी पंचायत में पूर्व केंद्रीय मंत्री के साथ ही प्रदेश के संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना, कृषि राज्यमंत्री बलदेव औलख, सांसद घनश्याम सिंह लोधी और भाजपा प्रत्याशी आकाश सक्सेना के साथ ही मुसलमान, सिख, दलित, पिछड़े समाज के लोग भारी संख्या में शामिल हुए। एक साथ पंगत में बैठकर गांववालों द्वारा तैयार खिचड़ी खाई और गन्‍ना चूसा। इस दौरान ग्रामीणों और नेताओं के बीच अनौपचारिक बातचीत और सियासी खिचड़ी भी खूब पकी।

ग्रामीणों का दिल जीत लिया

नौगांवा के प्रधान इरशाद कुरैशी ने बताया कि हमारे बीच नकवी एवं सुरेश खन्ना जिस सादगी के साथ बैठे और हमारी समस्या सुनी, उसने हम सबका दिल जीत लिया। नेता तो आजकल अपनी सुनाकर चले जाते हैं, हमारी नहीं सुनते। खिचड़ी पंचायत में उल्टा हुआ, हमारी ज्यादा सुनी अपनी कम सुनाई, जनता को यही तो चाहिए।

ककरौआ के ग्राम प्रधान देवेन्द्र सैनी बताते हैं कि हमारे गांव के हिन्दू-मुस्लिम सभी खिचड़ी पंचायत में इकट्ठा हुए।,इनमें दूसरी पार्टी से संबंधित लोग भी शामिल हुए। कई पुराने भाजपाई जो बड़ी सपाइयों के भाजपा में आने से चिंतित थे,उनकी चिंता भी खिचड़ी पंचायत में आपसी संवाद से दूर हुई।

चुनाव प्रचार में मिल रही मदद

मुख्‍तार अब्‍बास नकवी की इस तरह की अनूठी पहल से भाजपा के चुनाव प्रचार में बड़ी मदद मिली है। नकवी रामपुर से लोकसभा सदस्य भी रहे हैं और यहां उनकी सभी वर्गों में मजबूत पकड़ है। खिचड़ी पंचायत से जहां भाजपाई कार्यकर्ताओं को एकजुट करने की कोशिश है, वहीं मुस्लिम समुदाय को जोड़ने का प्रयास भी है, ऐसी ही रणनीति के तहत नकवी की भूमिका पिछ्ले दिनों हुए हुए लोकसभा उपचुनाव, जिला पंचायत एवं विभिन्न ब्लाकों में भाजपा को जीत दिलाने में अहम रही।

भाजपा के लिए बड़ी चुनौती

सपा नेता आजम खां रामपुर विधानसभा सीट से 10 बार विधायक बन चुके हैं। अब उनके जज्‍बाती भाषण और सक्रियता के बाद इस सीट पर भाजपा की चुनौतियां और बढ़ गई हैं। यहां मुस्लिम मतदाता बड़ी तादात में है, इसलिए यहां कभी कमल नहीं खिल सका है लेकिन, इस बार भाजपा की मुसलमानों में बढ़ती पैठ और नकवी की खिचड़ी पंचायत उम्मीद की किरण कही जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.