Move to Jagran APP

UP Board 10th & 12th 2024 Result: इंतजार खत्म, यूपी बोर्ड परीक्षा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट, यहां देखें सबसे पहले

UP Board Intermediate Class 12th Result 2024 22 फरवरी से यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों की शुरू हुई थी। वहीं सात मार्च को हाईस्कूल और नौ मार्च को इंटरमीडिएट की परीक्षा संपन्न हुई। इसके बाद यूपी में विभिन्न केंद्रों पर उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन हुआ था। इस बार यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम जारी कर बोर्ड एक रिकॉर्ड बना रहा है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Sat, 20 Apr 2024 07:02 AM (IST)
UP Board 10th & 12th 2024 Result: इंतजार खत्म, यूपी बोर्ड परीक्षा हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट, यहां देखें सबसे पहले
UP Board Intermediate 12th Result 2024 आज आएगा यूपी बोर्ड का परीक्षा परिणाम।

राज्य ब्यूरो जागरण, प्रयागराज। फिरोजाबाद। यूपी बोर्ड की वर्ष 2024 की हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम शनिवार दोपहर दो बजे जारी किया जाएगा। निर्वाचन आयोग और शासन की अनुमति शुक्रवार देर शाम मिलने के बाद सचिव दिब्यकांत शुक्ल ने तिथि घोषित कर दी। परिणाम की घोषणा यूपी बोर्ड मुख्यालय प्रयागराज में की जाएगी।

परीक्षाफल माध्यमिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट upmsp.edu.in तथा एनआईसी की वेबसाइट upresults.nic.in पर देखा जा सकेगा। यूपी बोर्ड की हाईस्कूल परीक्षा में 29,47,311 व इंटरमीडिएट में 25,77,997 छात्र-छात्राएं पंजीकृत थे।

कुल 55,25,308 पंजीकृत परीक्षार्थी में से 3,24,008 ने परीक्षा छोड़ दी थी। परीक्षा 22 फरवरी से प्रदेश के 8265 केंद्रों पर नौ मार्च तक कराई गई थी। कुल 12 कार्य दिवस में परीक्षा संपन्न कराने के बाद 12 ही कार्य दिवस में उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी कराया गया।

ये भी पढ़ेंः UP Weather News: यूपी में भीषण गर्मी के बीच पश्चिम क्षेत्र के लिए अच्छी खबर, IMD का अलर्ट, लखनऊ में आज बिजली की बड़ी किल्लत

मूल्यांकन 16 मार्च से शुरू होकर 30 मार्च को संपन्न हो गया। इसके बाद परिणाम तैयार कराया गया। बोर्ड के इतिहास में यह सबसे जल्दी परिणाम घोषित होने का नया रिकार्ड होगा। इसके पहले वर्ष 2023 की परीक्षा का परिणाम सबसे जल्दी 25 अप्रैल को घोषित किया गया था।

77 हजार से अधिक यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों की प्रतीक्षा

फिरोजाबाद जिले के 77 हजार से अधिक यूपी बोर्ड के परीक्षार्थियों की प्रतीक्षा शनिवार को समाप्त हो जाएगी। माध्यमिक शिक्षा परिषद दोपहर दो बजे हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों का परिणाम जारी करेगा। इस संबंध में शुक्रवार देर शाम डीआइओएस कार्यालय पत्र भेजा गया है। 115 केंद्रों पर परीक्षा शुरू हुई थी।

लखनऊ और डीआइओएस कार्यालय में बनाए गए कंट्रोल रूम से केंद्रों की आनलाइन निगरानी की गई। इसके अलावा जोनल, सेक्टर, स्टेटिक मजिस्ट्रेट, सचल दस्तों के साथ आंतरिक सचल दस्तों ने भी सख्ती बरती। इसके चलते पांच हजार से अधिक परीक्षार्थियों ने बीच में ही परीक्षा छोड़ दी थी। वहीं तीन परीक्षार्थी दूसरे के स्थान पर परीक्षा देते पकड़े जाने पर जेल भेजे गए थे। डीआइओएस निशा अस्थाना ने बताया कि शनिवार दोपहर दो बजे हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों का परिणाम जारी होगा। कोई भी छात्र-छात्रा माध्यमिक शिक्षा परिषद एवं एनआइसी की वेबसाइट पर अपना परिणाम देख सकता है। इस संबंध में बोर्ड सचिव का पत्र मिल चुका है।

इतने परीक्षार्थी हुए थे शामिल - 77,366 हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में पंजीकृत थे छात्र-छात्राएं - 41,130 हाईस्कूल के छात्र-छात्राएं - 36, 236 इंटरमीडिएट के छात्र-छात्राएं - 5232 परीक्षार्थियों ने छोड़ी थी परीक्षा - 115 केंद्रों पर दो पाली में हुई थी परीक्षा।